scriptहैंडओवर से पहले पीएम आवास की दीवारों में दरार | Cracks in the PM housing walls before the handover | Patrika News
शिवपुरी

हैंडओवर से पहले पीएम आवास की दीवारों में दरार

रेत की जगह कोपरा लगाने की चर्चा, ठेकेदार बोला : आरसीसी में हेयर क्रेकिंग आ जाती है
 

शिवपुरीJun 29, 2018 / 04:02 pm

Rakesh shukla

Prime house, handover, cracks in the walls, contractor, poor quality, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news

हैंडओवर से पहले पीएम आवास की दीवारों में दरार

शिवपुरी. शहर की सीमा पर मेडिकल कॉलेज के पास बनाई जा रही प्रधानमंत्री आवास कॉलोनी के क्वार्टर अभी हैंडओवर भी नहीं हुए, लेकिन उनकी दीवारों पर दरारे नजर आने लगीं। चर्चा तो यह भी है कि रेत की जगह कोपरा का उपयोग करने की वजह से यह हालात बन रहे हैं। भवनों का निर्माण कर रहे ठेेकेदार का कहना है कि आरसीसी के काम में हेयर क्रेकिंग आ जाती है, इसमें कोई विशेष बात नहीं है।
गौरतलब है कि शहर के बीपीएल परिवारों के लिए 20 हजार रुपए की राशि जमा कराई गई, ताकि उन्हें प्रधानमंत्री आवास कॉलोनियों के रूप में बनाकर दिए जाएं। इन आवासों का जब भूमिपूजन किया गया, तब ठेकेदार ने यह दावा किया था कि यदि भुगतान में रुकावट नहीं आई, तो हम समय से पूर्व भवन बनाकर दे देंगे। लेकिन पिछले दिनों में नपा द्वारा भुगतान न किए जाने के फेर में प्रधानमंत्री आवास का काम लगभग थम सा गया था। इस बीच जब पुन: भुगतान होने के बाद काम की स्थिति देखी तो कमरों में अंदर जगह-जगह दरारें नजर आने लगीं। इतना ही नहीं इन आवासों में दीवारों के अलावा साइड के पिलर में भी दरकनें सी दिखाई दे रही हैं।
आवास में आ रहीं दरकनों को देखकर यह चर्चा भी सरगर्म हैं कि प्रधानमंत्री आवास में रेत की जगह कोपरा (मिट्टीयुक्त रेत) का उपयोग किया गया है। साथ ही जब भवनों की तलाई ठीक ढंग से नहीं होती, तो इस तरह की दरकनें दिखने लगती हैं। फिलहाल मुख्य बात यह है कि यह भवन अभी तक बनने के बाद नगरपालिका के हैंडओवर नहीं हुए, उससे पहले ही यदि इस तरह की दरकनें आएंगी, तो सवाल खड़ा होना लाजमी है।
हुआ भुगतान, इकट्ठे कर रहे कर्मचारी
अभी तक तो प्रधानमंत्री आवास निर्माण की गति बेहद धीमी थी, क्योंकि ठेकेदार को भुगतान नहीं हो पा रहा था। इसलिए ठेकेदार ने भी अपने कर्मचारियों को दूसरे प्रोजेक्टों पर भेज दिया था। अभी हाल ही में ठेकेदार को साढ़े सात करोड़ रुपए का भुगतान हो गया है, इसलिए अब इधर-उधर काम पर भेजे गए स्टाफ को इकट्ठा करना शुरू कर दिया। जल्द ही इन आवासों का रुका कार्य शुरू हो जाएगा।
1030 परिवारों को मकान का इंतजार
मेडिकल कॉलेज के पास बनाए जा रहे प्रधानमंत्री आवास की कॉलोनी में ब्लॉक बनाए गए हैं। इनमें 1030 बीपीएल परिवारों को बने हुए मकान मिलना हैं। शुरुआत में तो नपा में आवेदन देने के बाद लोगों को भरोसा ही नहीं हुआ था कि उनका भी आवास बनेगा। लेकिन जब काम शुरू हुआ तो उनकी यह उम्मीद बढ़ गई कि अब तो मकान मिल ही जाएगा। लेकिन बीच में ठेकेदार को भुगतान न होने की वजह से उम्मीद का इंतजार कुछ और बढ़ गया।
आरसीसी का जब भी कोई नया काम होता है तो उसमें कभी-कभी हेयर क्रेकिंग आ जाती है। जो पुताई होने के बाद ठीक हो जाएंगी। गहरी दरार आए तो क्वालिटी पर सवाल खड़ा होता है।
सोनू भदौरिया, ठेकेदार
आरसीसी के निर्माण में पिलर के पास तो गेप आ सकता है, लेकिन दीवारों में किसी तरह की दरकन नहीं आनी चाहिए। मैं खुद उन्हें देखने जाऊंगा और यदि दीवारों में दरार आई होंगी तो हम उनका पुन: निर्माण कराएंगे।
आरडी शर्मा, नोडल अधिकारी

Home / Shivpuri / हैंडओवर से पहले पीएम आवास की दीवारों में दरार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो