scriptऋणमाफी योजना की प्रक्रिया शुरू : पंचायतों पर चस्पा नहीं हुईं कर्जदार किसानों की सूची | Debt plan to start the process | Patrika News
शिवपुरी

ऋणमाफी योजना की प्रक्रिया शुरू : पंचायतों पर चस्पा नहीं हुईं कर्जदार किसानों की सूची

प्रशासन को आज तक नहीं पता कितने किसान कर्जमाफी के पात्र

शिवपुरीJan 15, 2019 / 10:43 pm

Rakesh shukla

Debt waiver scheme, administration, action, farmers, start the process, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

ऋणमाफी योजना की प्रक्रिया शुरू : पंचायतों पर चस्पा नहीं हुईं कर्जदार किसानों की सूची

शिवपुरी. मुख्यमंत्री कर्ज माफी योजना के तहत किसानों की कर्जमाफी के लिए आज से प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मंगलवार को पंचायतों पर कर्जदार किसानों की सूचियां चस्पा हो जानी थीं परंतु वह चस्पा नहीं हो सकीं। वहीं आज तक जिम्मेदारों को यह स्पष्ट रूप से पता नहीं है कि कितने किसानों का कर्ज माफ किया जाना है। कांग्रेस ने प्रदेश में सरकार बनाने के बाद अपनी घोषणा पर अमल करने के लिए ऋण माफी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत 15 जनवरी को सभी पंचायतों पर कर्जदार किसानों की सूची चस्पा की जानी थीं, परंतु सभी बैंकों के कर्जदार किसानों की सूचियां हीं अधिकारियों के पास नहीं हैं। इस कारण जिले में कितने किसान कर्जमाफी के पात्र हैं, इस बात का भी खुलासा नहीं हो सका है।
आवेदन नहीं किया तो, कर्ज माफ नहीं
योजना के तहत जो किसान कर्ज माफ करवाना चाहते हैं, उन सभी किसानों को आवेदन करना होगा। आवेदन न करने पर किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। आवेदन के लिए किसानों को तीन केटेगरी में रखा जाएगा और जो किसान जिस केटेगरी में आएगा उसे उस केटेगरी का फार्म भरना होगा।
हरी, सफेद और गुलाबी होगी सूची
पंचायत भवनों पर कर्जदार किसानों की जो सूची चस्पा की जाएंगी वह हरे, सफेद व गुलाबी रंग की होंगी। हरी सूची में उन किसानों के नाम शामिल होंगे जिनके ऋण खाते आधार कार्ड से लिंक हैं। सफेद सूची में उन किसानों के नामों का रखा जाएगा जिनके खाते आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं। गुलाबी सूची में वे किसान होंगे जिनका नाम इन दोनों सूची में गलत लिखा है या फिर नाम है ही नहीं। इसी क्रम में किसानों द्वारा ऋण माफी के लिए जो आवेदन किए जाएंगे, उन आवेदन फार्म को भी तीन रंगों में विभाजित किया गया है। एक आवेदन फार्म का रंग हरा, एक का सफेद व एक का गुलाबी है। जिन किसानों के नाम हरी सूची में हैं शामिल किसान हरा फार्म भरेगा और सफेद सूची में दर्ज किसान को सफेद फार्म भरना होगा। इसी प्रकार जिन किसानों का नाम गलत है, या जिनका नाम इन दोनों सूची में नहीं है ऐसे किसानों को गुलाबी फार्म भरना होगा। किसान जिस ग्राम पंचायत में निवासरत है उसकी पंचायत के सचिव, सहायक सचिव या नोडल अधिकारी के पास अपना फार्म जमा कर सकता है।
किसानों की संख्या अभी क्लीयर नहीं
उप संचालक कृषि के अनुसार अभी उन किसानों की संख्या स्पष्ट नहीं हुई है, जिनके नाम ऋण माफी के लिए सूचीबद्ध किए गए हैं। क्योंकि पोर्टल से किसानों की सूची अभी डाउन लोड नहीं हुई है। अभी तक सिर्फ चार बैंकों के किसानों की सूची निकली है लेकिन जल्द ही यह सूची डाउन लोड हो जाएगी। इसके बाद ही किसानों की संख्या स्पष्ट हो सकेगी।
दो लाख से अधिक का लोन खुद चुकाना होगा
किसान को दो लाख रुपए तक की कर्ज माफी का लाभ मिलेगा, भले ही किसान ने अलग-अलग केसीसी के तहत अधिक कर्ज ले रखा हो। किसान का जिन बैंकों में खाता है, वहां पर आधार लिंक कराना आवश्यक है। दो लाख से अधिक का कर्ज किसान को स्वयं अदा करना होगा।
ऋण माफी की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है, हमने तीनों रंगों के फार्म जनपद स्तर पर पहुंचा दिए हैं। जनपदों से यह फार्म जल्द ही ग्राम पंचायतों पर पहुंच जाएंगे। सूची भी जल्द से जल्द डाउन लोड कर पंचायतों पर चस्पा करवा दी जाएगी। जो किसान अभी भी अपने खातों से आधार लिंक नहीं करवा पाए हैं वह ५ फरवरी तक करवा सकते हैं।
आरएस शाक्यवार, उपसंचालक, कृषि

Home / Shivpuri / ऋणमाफी योजना की प्रक्रिया शुरू : पंचायतों पर चस्पा नहीं हुईं कर्जदार किसानों की सूची

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो