scriptये तो बड़ी लापरवाही है! कोविड वार्ड में उपयोग की गई पीपीई किट व ग्लब्ज इधर-उधर फेंक रहे कर्मचारी! | Employees of Kovid ward of Shivpuri hospital are doing negligence | Patrika News
शिवपुरी

ये तो बड़ी लापरवाही है! कोविड वार्ड में उपयोग की गई पीपीई किट व ग्लब्ज इधर-उधर फेंक रहे कर्मचारी!

कोविड वार्ड में उपयोग होने वाले सामान को अस्पताल में चाहे जहां फेंकने के कारण जेके मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा अस्पताल प्रबंधन को नोटिस भी जारी किया जा चुका है।
 

शिवपुरीAug 10, 2020 / 10:24 pm

shatrughan gupta

ये तो बड़ी लापरवाही है! कोविड वार्ड में उपयोग की गई पीपीई किट व ग्लब्ज इधर-उधर फेंक रहे कर्मचारी!

ये तो बड़ी लापरवाही है! कोविड वार्ड में उपयोग की गई पीपीई किट व ग्लब्ज इधर-उधर फेंक रहे कर्मचारी!

शिवपुरी. जिला अस्पताल में कर्मचारियों द्वारा कोविड वार्ड में काम करने के बाद पीपीई किट और ग्लब्ज आदि सामग्री अस्पताल में चाहे जहां फेंके जा रहे हैं। ऐसे में अस्पताल से शहर में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। खास बात यह है कि कोविड वार्ड में उपयोग होने वाले सामान को अस्पताल में चाहे जहां फेंकने के कारण जेके मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा अस्पताल प्रबंधन को नोटिस भी जारी किया जा चुका है। इसके बावजूद भी अस्पताल के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल की नई बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर विभिन्न ओपीडी के साथ साथ एक्स-रे, सोनोग्राफी सेंटर, सीटी स्केन डिपार्टमेंट आदि का संचालन किया जाता है। इन सभी डिपार्टमेंट व ओपीडी में हर रोज सैकड़ों मरीज आते हैं, जिनमें से कई लोग ग्राउंड फ्लोर पर बनाए गए बाथरूम का उपयोग भी करते हैं। ऐसे में यहां अगर कोविड-19 वार्ड में उपयोग की गई सामग्री फेंकी जाएगी तो मरीजों में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है, इसके बावजूद अस्पताल के कर्मचारी इस बाथरूम में कोविड-१९ वार्ड में उपयोग की गई पीपीई किट व ग्लब्ज आदि फेंक रहे हैं। इतना ही नहीं उपयोग किए गए ग्लब्ज आदि को सिर्फ बाथरूम में ही नहीं बाथरूम के बाहर बिल्डिंग में भी कहीं भी फेंक दिया जाता है। ऐसे में मरीजों में इस सामग्री से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। खास बात यह है कि कोविड-१९ वार्ड के कचरे को अस्पताल में यहां वहां बिखरा होने के चलते अस्पताल से मेडिकल वेस्ट कलेक्शन करने वाली कंपनी जेके मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम के द्वारा भी पिछले दिनों अस्पताल प्रबंधन को पत्र लिख कर जिम्मेदार ठहराया जा चुका है। इसके बावजूद भी अस्पताल प्रबंधन द्वारा हालातों को सुधारने की दिशा में कोई कार्य नहीं किया जा रहा है। इस संबंध में मेडिकल कॉलेज शिवपुरी के अधीक्षक डॉ. केबी वर्मा का कहना है कि यह मामला आपके द्वारा मेरे संज्ञान में लाया गया है, मैं अभी संबंधितों को तलब करता हूं। यह बाथरूम संभवत: अनुपयोगी है, मैं इसमें लॉक लगवाता हूं।
लापरवाहों पर कार्रवाई से कतरा रहा प्रबंधन
खास बात यह है कि पूर्व में भी पत्रिका द्वारा मामला उजागर करने के उपरांत सिविल सर्जन डॉ. पीके खरे से लेकर सीएमएचओ डॉ. अर्जुन लाल शर्मा ने कहा था कि इस संबंध में वह जांच करवा कर दोषियों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई करेंगे लेकिन तत्समय भी मामला सिर्फ जांच में उलझ कर रह गया था। अस्पताल प्रबंधन की इसी लापरवाही के कारण कोविड-19 का कचरा आज भी यहां वहां ही फेंका जा रहा है।
कई महीनों से फेंका जा रहा है सामान
बाथरूम में पिछले कई महीनों से कोरोना संक्रमित कचरा फेंका जा रहा है। इससे पूर्व भी पत्रिका ने इसी बाथरूम में कोरोना संक्रमण का कचरा फेंके जाने का मामला उजागर किया था। तत्समय भी जिम्मेदारों ने इस बात का आश्वासन दिया था कि अब इस बाथरूम में कचरा नहीं फेंका जाएगा, बावजूद इसके कचरा लगातार फेंका जा रहा है। आज भी जिम्मेदारों का कहना है कि अब इस बाथरूम में कचरा नहीं फेंका जाएगा।

Home / Shivpuri / ये तो बड़ी लापरवाही है! कोविड वार्ड में उपयोग की गई पीपीई किट व ग्लब्ज इधर-उधर फेंक रहे कर्मचारी!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो