scriptकिसान व गरीबों को बिना मीटर मिलेगी बिजली | Farmers and poor will get electricity without metar | Patrika News
शिवपुरी

किसान व गरीबों को बिना मीटर मिलेगी बिजली

अंत्योदय मेला सह विकास यात्रा में तीन विद्युत सब स्टेशन व एक हायर सेकंडरी स्कूल की सीएम ने की घोषणा

शिवपुरीDec 21, 2017 / 10:43 pm

shyamendra parihar

Antyodaya Mela, Chief Minister, Declaration, Rannoud, Electricity, School, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news
शिवपुरी. कोलारस विधानसभा की रन्नौद तहसील में आयोजित विकास यात्रा सह अंत्योदय मेले में आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रन्नौद क्षेत्र के ग्राम अकाझिरी, कुटवारा व देहरदा गणेश में तीन विद्युत सब स्टेशन एवं ग्राम कुटवारा में एक हायर सेकंडरी स्कूल खोले जाने की घोषणा मंच से की। सीएम ने कहा कि अभी तक किसानों को अस्थाई कनेक्शन देने के साथ-साथ उन्हें हजारों रुपए का बिजली का बिल दिया जाता है। यह जो बिजली का मीटर है, वो बहुत खराब है, इसीलिए तो बिल अधिक आ जाते हैं, लेकिन अब हम फ्लेट बिल देंगे। यानि सभी किसानों व गरीबों को बिना मीटर का एक रेट तय करके बिल देंगे। जिसमें किसानों को 1400 रुपए तथा गरीब के घर रोशन करने के लिए जो लाइट मिलेगी, उसे हर महीने एक राशि जैसे 200 रुपए तय कर दी जाएगी। उसके लिए मीटर की कोई जरूरत नहीं है। सौभाग्य बिजली योजना के तहत हर घर को हम रोशन करेंगे। सीएम ने कहा कि अभी तक हम 12वीं में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले बच्चों को ही स्मार्ट फोन देते थे, लेकिन बच्चों की मांग पर अब हम इस साल से 70 प्रतिशत अंक लाने वाले बच्चों को भी स्मार्ट फोन देंगे, लेकिन उस फोन से हाऊ-डू-यू-डू नहीं करना, बल्कि उससे ज्ञान की बातें सीखना।
निर्धारित समय से तीन घंटे विलंब से 2.15 बजे मंच पर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सबसे पहले बालिका पूजन किया, इसके बाद उन्होंने 143.8 6 करोड़ रुपए की लागत से होने वाले निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। इसके बाद तैयार की गई स्क्रिप्ट के मुताबिक प्रभारी मंत्री रुस्तम सिंह ने रन्नौद क्षेत्र के लिए जरूरी मांगों का मंच से उल्लेख करते हुए कहा कि यह सब हमारे मुख्यमंत्री दे सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं पहली बार रन्नौद आया हूं और यहां सबसे पहले मैंने बालिका पूजन किया। वे बोले कि जब मैं बालिकाओं के पैरों को धोकर पानी माथे पर लगाता हूं तो मुझे नई ऊर्जा मिलती है। फिर सीएम ने अपना वो ही भाषण दोहराया, जो पिछले दो बार के कार्यक्रमों में वे दे चुके हैं। इस बीच उन्होंने कहा कि आपके जिले के प्रभारी मंत्री ने मुझसे क्षेत्र के लिए कुछ मांगा है, तो मैं उन्हें आज देकर ही जाऊंगा।

कराहल में 25 से शुरू होगी एक हजार देेने की योजना
सीएम ने कहा कि सहरिया आदिवासी गरीब हैं एवं कुपोषण उनमें सबसे अधिक है। कुपोषण की वजह से मध्यप्रदेश, देश भर में चर्चित रहता है। इसलिए हमने उन परिवारों को साग-सब्जी के लिए एक हजार रुपए हर महीने देने का विधेयक पास कर दिया है। परिवार की महिला के खाते में यह राशि हर महीने दी जाएगी। इसका शुभारंभ 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर श्योपुर के कराहल से शुरू करेंगे। इतना ही नहीं दालों में प्रोटीन होता है, इसलिए हम ऐसे गरीब परिवारों को 10 रुपए किलो दाल भी उपलब्ध कराएंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के भाग-2 के अंतर्गत बदरवास, कोलारस एवं खनियाधाना विकास खण्ड के तीन मार्गों की स्वीकृति भारत सरकार से प्राप्त हुई है। जिनका भूमिपूजन 21 दिसंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया।

झलकियां
वनोपज को अब सरकार खरीदेगी तथा हमारे जो गरीब भाई-बहन नंगे पैर जंगल में वनोपज तलाशने जाते हैं, उन्हें हम 26 जनवरी को चरण पादुका योजना के तहत जूते-चप्पल पहनाएंगे। वे बोले कि अब नेता मंच पर उन्हें जूते-चप्पल पहनाएंगे।
सीएम ने मंचासीन लोगों में पूर्व विधायक देवेंद्र जैन का न केवल नाम लिया, बल्कि उन्हें आगे की पंक्ति में बिठाया। जबकि वीरेंद्र रघुवंशी पीछे की पंक्ति में बैठे रहे। जिसे लेकर भी कई तरह के कयास लगाए जाने लगे।
सीएम जब बोले कि हेलीकॉप्टर से उतरकर जब मैं आ रहा था तो छोटे-छोटे बच्चे अपनी माँ की गोद में उछलते हुए बोल रहे थे मामा-मामा। यह सुनकर न केवल पांडाल में मौजूद लोग, बल्कि मंच पर मौजूद कुछ नेता भी हंस पड़े। रन्नौद में नलजल योजना को शुरू करने की बात भी सीएम ने मंच से कही।

Home / Shivpuri / किसान व गरीबों को बिना मीटर मिलेगी बिजली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो