scriptएक साल पहले बेचा चना, अब तक नहीं हुआ भुगतान | Farmers not paid even after one year | Patrika News
शिवपुरी

एक साल पहले बेचा चना, अब तक नहीं हुआ भुगतान

खनियांधाना से आए किसानों ने शिवपुरी में आयोजित जनसुनवाई में अधिकारियों को सुनाई व्यथा

शिवपुरीMay 28, 2019 / 10:42 pm

Rakesh shukla

Public hearing, farmer, officer, crop, payment, support price, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

एक साल पहले बेचा चना, अब तक नहीं हुआ भुगतान


शिवपुरी. लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद मंगलवार से फिर जनसुनवाई शुरू हो गई। कलेक्टर की अनुपस्थिति में अपर कलेक्टर आरएस बालोदिया व जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा ने शिकायतकर्ताओं की समस्याएं सुनीं तथा संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। जनसुनवाई में खनियांधाना तहसील के परेशान कृषक आए और उन्होंने बताया कि हमने एक साल पूर्व चना बेचा, लेकिन भुगतान अभी तक नहीं हुआ।
खनियांधाना तहसील के ग्राम बूढ़ाखेड़ा व घिलोंदरा में रहने वाले मुनीराम यादव ने 40 क्विंटल, शीला यादव ने 11 क्विंटल, विवेक राय ने 40 क्विंटल, आशाराम राय ने 11.50 क्विंटल चना रन्नौद सहकारी संस्था खरैह पर वर्ष 2018 में बेचा था। चना बेचने के बाद से संस्था व बैंक के चक्कर लगा-लगाकर परेशान हो गए, लेकिन अभी तक सुनवाई नहीं हो सकी। जबकि इन ग्रामीणों के साथ ही कप्तान सिंह गुर्जर को भी चने का भुगतान न होने से उसने तालाब में डूबकर आत्महत्या कर ली थी। जबकि शेष सभी कृषक आर्थिक रूप से परेशान हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यदि जल्द ही भुगतान नहीं किया गया तो हम अनशन पर बैठने को मजबूर होंगे।
भुगतान के लिए दो साल से भटक रहा सेवानिवृत्त कर्मचारी : सहायक ग्रेड-3 राजस्व विभाग में पदस्थ रहे जगदीश जाटव ने जनसुनवाई में आवेदन देकर अपने बर्खास्तगी के समय के वेतन भुगतान एवं पेंशन सहित अन्य स्वत्वों को दिलाए जाने की मांग की है। जगदीश ने बताया कि तत्कालीन पशु चिकित्सा विभाग के संयोजक ने रंजिशन मुझे नौकरी से बर्खास्त करवाया, लेकिन जब मैं ट्रिब्यूनल ग्वालियर आयुक्त में जब आवेदन किया तो 28 मार्च 2000 को मुझे सभी स्वत्व व भुगतान के आदेश दिए। इसके बाद मैं वापस सेवा में आया तथा 30 अप्रैल 2017 को सेवानिवृत्त हो गया। लेकिन मुझे अभी तक बर्खास्ती के दौरान 1 अक्टूबर 2000 से 27 दिसंबर 2001 की अवधि का वेतन भुगतान नहीं किया गया, तथा पेंशन प्रकरण भी नहीं बनाया गया, जिससे मेरा परिवार मानसिक व आर्थिक परेशानियों से जूझ रहा है।
शहर में बढ़ रहा वायु प्रदूषण, करवाएं सफाई
शिवपुरी शहर के वार्ड 2 शक्तिपुरम खुड़ा में रहने वाले अनमोल ठाकुर एवं तरुण ने आवेदन देकर शहर में व्याप्त गंदगी व कचरे के ढेरों में लगाई जाने वाली आग से बढ़ रहे वायु प्रदूषण को कम कराए जाने की मांग की है। इन युवाओं का कहना था कि शहर में जगह-जगह जहां गंदगी के ढेर लगे हुए हैं, वहीं खाली प्लॉट भी कचराघर बन गए हैं। शहर में बनाई गई नालियों में जमा कचरा व गंदगी की वजह से बीमारियों को फैलाने वाले वैक्टीरिया वायरस भी घरों के आसपास ही पनप रहे हैं। शहर में साफ-सफाई कराए जाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए, ताकि शहर को बीमारियों से बचाया जा सके।

Home / Shivpuri / एक साल पहले बेचा चना, अब तक नहीं हुआ भुगतान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो