scriptजंगल में आग लगाने पर होती है मन्नत पूरी | Forest fire to find wish | Patrika News
शिवपुरी

जंगल में आग लगाने पर होती है मन्नत पूरी

नेशनल पार्क में कई जगह लगाई आग

शिवपुरीApr 14, 2016 / 11:18 pm

Gaurav Sen

shivpuri

shivpuri

शिवपुरी । माधव नेशनल पार्क स्थित बलारी माता के मंदिर पर आने वाले श्रद्धालु अपन्नी मन्नत पूरी करने के माधव नेशनल पार्क के जंगल में आग लगा रहे हैं। पार्क में आग लगने की घटनाओं से पार्क प्रबंधन व स्टाफ खासा परेशान है। जैसे ही स्टाफ को जंगल में धुआं दिखता है वे तुरंत आग बुझाने मौके पर पहुंच जाते हैं।
माधव नेशनल पार्क में गुरुवार को कई जगह आग लग गई, जिसे पार्क कर्मचारी बुझाने का प्रयास करते रहे। नेशनल पार्क के असिस्टेंट डायरेक्टर का कहना है कि बलारी मेेले में आने वाले लोगों ने कई जगह आग लगा दी, जिसे बुझाने के लिए हमारे कर्मचारी पार्क में इधर-उधर फैले हुए हैं।
गौरतलब है कि माधव नेशनल पार्क के अंदर स्थित बलारी माता मंदिर पर इन दिनों मेला भरा हुआ है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह मान्यता है कि बलारी माता पर मन्नत मांगने के बाद वो तभी पूरी होती है, जब जंगल में आग लगाई जाए। इसी भ्रम के चलते माता के कई भक्त पूजा-अर्चना करने के बाद जब वापस लौटते हैं तो रास्ते में उन्हें पार्क का जंगल ही मिलता है और वो जहां भी मौका मिलता है, आग लगा जाते हैं। हर साल मेला भरने के दौरान नेशनल पार्क का स्टाफ आग बुझाने के अपने देशी संसाधनों के साथ उन स्थानों पर जंगल में फैल जाता है, जहां से होकर लोग वापस लौटते हैं। ताकि जहां भी आग लगे तो उसके विकराल रूप धारण करने से पहले उस पर काबू कर लिया जाए। गुरुवार को गतवाया एवं अमोला के आसपास तीन जगह आग लगाई गई, जिस पर काबू करने में पार्क कर्मियों को खासी मशक्कत करना पड़ी।
धुआं देखते ही भागते हैं वनकर्मी
माधव नेशनल पार्क एरिया का दायरा अधिक होने की वजह से पार्क कर्मचारी आग लगने वाली जगह तो नहीं देख पाते, लेकिन जहां से भी धुआं उठता हुआ दिखता है, वे टोली के रूप में उस दिशा की तरफ दौड़ लगा देते हैं। चूंकि गर्मी भी अधिक पड़ रही है, इसलिए आग बुझाने में थोड़ी भी देर, बड़े नुकसान का कारण बन सकती है।
दो दिन से परेशानहै पूरा स्टाफ
मेले में आने वाले लोग लौटते समय मौका मिलते ही जंगल में आग लगा देते हैं। आज भी तीन अलग-अलग जगह पर आग लगाई। हमारा पूरा स्टाफ दो दिन से आग बुझा-बुझा कर परेशान है। यही डर है कि किसी जगह पहुंचने में देर न हो जाए। धुआं देखते ही हमारे कर्मचारी वहां पहुंच जाते हैं।
रणवीर सिंह यादव, प्रभारी असिस्टेंट डायरेक्टर, नेशनल पार्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो