गर्भवती महिलाओं की केयर के लिए जिला अस्पताल में तैयार हो रही एचडीयू

जिले में गर्भावस्था के दौरान हाई रिस्क जोन में पहुंचने वाली महिलाओं की केयर के लिए जिला अस्पताल में एचडीयू (हाई डिपेंडेंसी यूनिट) तैयार की जा रही है। इस यूनिट में आठ बेड होंगे, जहां पर अत्यंत गंभीर गर्भवती महिलाओं को रखा जाएगा और उनकी हालत सामान्य होने के उपरांत दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया जा सकेगा।

शिवपुरी. जिले में गर्भावस्था के दौरान हाई रिस्क जोन में पहुंचने वाली महिलाओं की केयर के लिए जिला अस्पताल में एचडीयू (हाई डिपेंडेंसी यूनिट) तैयार की जा रही है। इस यूनिट में आठ बेड होंगे, जहां पर अत्यंत गंभीर गर्भवती महिलाओं को रखा जाएगा और उनकी हालत सामान्य होने के उपरांत दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया जा सकेगा। इस वार्ड में अलग से स्टाफ रहेगा जो 24 घंटे मरीज पर नजर रखेगा।


उल्लेखनीय है कि गर्भावस्था में हाई रिस्क जोन में जाने के कारण कई महिलाओं की मौत हो जाती है। ऐसी मौतों पर लगाम कसने के लिए जिला अस्पताल की पोस्ट ऑपरेटिव यूनिट में हाई डिपेंडेंसी यूनिट बनाई जा रही है। इस यूनिट में गर्भावस्था के दौरान अथवा ऑपरेशन के पूर्व या पश्चात गंभीर स्थिति में पहुंचने वाली गर्भवती महिलाओं को रखा जाएगा। यह यूनिट सामान्य तौर पर गर्भवती महिलाओं का आईसीयू कहा जा सकता है। इस यूनिट में आईसीयू वार्ड के प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। इस यूनिट में आठ बेड होंगे, जहां पर अत्यंत गंभीर गर्भवती महिलाओं को रखा जाएगा और उनकी हालत सामान्य होने पर दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया जा सकेगा। इसके अलावा वार्ड में सभी आवश्यकत उपकरण रहेंगे ताकि आवश्यकता पडऩे पर यहां वहां न भटकना पड़े और मरीज को तत्काल हर आवश्यक उपचार मिल सके। माना जा रहा है कि इस वार्ड के बनने के बाद अत्यंत गंभीर अवस्था में पहुंच कर काल के गाल में समा रही गर्भवती महिलाओं की मौतों में कमी आ जाएगी।


शासन के निर्देशानुसार मातृ-मृत्यु दर में कमी लाने के लिए, मेटरनिटी विंग की पोस्ट ऑपरेटिव यूनिट में हाई डिपेंडेंसी यूनिट का निर्माण किया जा रहा है। इस यूनिट का संचालन आईसीयू वार्ड के प्रोटोकॉल पर किया जाएगा ताकि अत्यंत गंभीर गर्भवती महिलाओं पर विशेष नजर रखी जा सके और उन्हें आवश्यकतानुसार उपचार तत्काल उपलब्ध कराया जा सके।
डॉ. राजकुमार ऋषिश्वर, आरएमओ जिला अस्पताल

Rakesh shukla Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned