scriptलोकसभा चुनाव : 12 मई को होगा मतदान | Lok Sabha elections: polling on May 12 | Patrika News
शिवपुरी

लोकसभा चुनाव : 12 मई को होगा मतदान

एसएसटी व एफएसटी टीमों का गठन, शासकीय सम्पत्तियों पर से बैनर, पोस्टर होर्डिंग हटाने की कार्रवाई शुरू

शिवपुरीMar 10, 2019 / 10:53 pm

Rakesh shukla

Lok Sabha elections, voting, political, ethics, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

लोकसभा चुनाव : 12 मई को होगा मतदान

शिवपुरी. लोकसभा चुनाव के लिए शिवपुरी जिले में 12 मई को वोट डाले जाएंगे। चुनाव के तहत जिले में की जा रही तैयारियों के संबंध में कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुग्रहा पी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने संयुक्त प्रेसवार्ता में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत दल गठित कर शासकीय सम्पत्तियों पर से बैनर, पोस्टर होर्डिंग हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। साथ ही जिले में एसएसटी-एफएसटी टीमों का गठन किया जा चुका है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनुग्रहा पी ने बताया कि ऐसे कर्मचारी अधिकारी जिनका स्थानांतरण हो चुका है, उन्हें भारमुक्त करने की कार्रवाई भी की गई है। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव में ईको फे्रंडली प्रचार प्रसार-सामग्री का उपयोग किया जाएगा। उम्मीदवारों को नया संशोधित फार्म 26 पूर्ण करने की जानकारी भी दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शिवपुरी-गुना संसदीय क्षेत्र के लिए नाम निर्देशन पत्र शिवपुरी में प्राप्त किए जाएंगे। इस संबंध में गुना एवं अशोकनगर के कलेक्टरों के साथ भी मंगलवार को बैठक आयोजित की गई है।

अंतराज्यीय नाकों पर कैमरों से होगी निगरानी
पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिले में 15 एफएसटी टीम, 10 अंर्तजिला नाके एवं 5 अंतरराज्यीय नाके बनाए गए हैं। जिसमें 5 अंतरराज्यीय नाकों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। जिले में 1 जनवरी से अभी तक कुल आम्र्स 1036 0 में से 4252 आम्र्स जमा कराए जा चुके हैं। अभी तक 153 प्रकरणों में बाउंड ओवर की कार्रवाई की गई है। वारंट अभियान के तहत 642 वारंटियों की तामील कराई गई है। अवैध आम्र्स एक्ट के तहत 32 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। जिले में 1 जनवरी से अभी तक मोटर एक्ट के तहत 26 6 9 प्रकरण दर्ज कर 8 लाख 97 हजार 250 रूपए की राशि जमा कराने की कार्रवाई की गई है।

शासकीय सेवक आदर्श आचार संहिता का पालन करें
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुग्रहा पी ने रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों को निर्देश दिए कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की घोषणा करते ही जिले में भी आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। सभी शासकीय सेवक इसका पूर्ण रूप से पालन करें। ऐसा कोई भी कृत्य न करें, जिससे आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन हो। बैठक में उपजिला निर्वाचन अधिकारी मकसूद अहमद सहित जिला अधिकारी व नोडल अधिकारी मौजूद रहे। कलेक्टर ने कहा कि सभी कार्यालय प्रमुख यह सुनिश्चित करें कि उनके कार्यालय एवं अधीनस्थ कार्यालयों में शासकीय परिसम्पत्तियोंसे शासकीय योजनाओं के फ्लैक्स, बैनर, होर्डिंग आदि तत्काल प्रभाव से हटाए जाएं। सोमवार 11 मार्च को सुबह 11 बजे तक सभी कार्यालय प्रमुख हटाने का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करेंगे। इसी प्रकार शासकीय वेब साइटस् से योजनाओं एवं छायाचित्रों को हटाएं। उन्होंने कहा कि शासकीय सेवक निर्वाचन के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि वे किसी भी राजनैतिक सभा, रैली आदि में भाग न लें, ऐसा करते पाए जाने पर संबंधित के अधिकारी एवं कर्मचारी के विरूद्ध मप्र सिविल सेवा आचरण नियम 196 5 के तहत आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

कंट्रोल रूम स्थापित
कलक्टर अनुग्रहा पी ने कहा कि जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जो 24 घंटे कार्य करेगा तथा कर्मचारी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजनैतिक दलों की स्टेडिंग कमेटी की बैठक 11 मार्च को दोपहर 1.30 बजे कलेक्ट्रेट में आयोजित की जाएगी। जबकि सभी नोडल अधिकारियों की बैठक भी 11 मार्च को आयोजित होगी।

Home / Shivpuri / लोकसभा चुनाव : 12 मई को होगा मतदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो