scriptmp election 2018 : ये है 406 संवेदनशील मतदान केन्द्र,सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर तैनात पुलिस | mp election 2018 : 406 sensitive polling stations in shivpuri | Patrika News
शिवपुरी

mp election 2018 : ये है 406 संवेदनशील मतदान केन्द्र,सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर तैनात पुलिस

mp election 2018 : ये है 406 संवेदनशील मतदान केन्द्र,सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस

शिवपुरीNov 24, 2018 / 04:03 pm

monu sahu

mp election 2018

mp election 2018 : ये है 406 संवेदनशील मतदान केन्द्र,सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस

शिवपुरी। विधानसभा चुनाव में जिले के 1526 मतदान केन्द्रों की सुरक्षा जिला पुलिस व पेरोमिलट्री फोर्स मिलाकर 3300 जवान करेंगे। इसके अलावा सभी केन्द्रों पर मिनट टू मिनिट नजर रखने के लिए 173 पुलिस मोबाइल व सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। यूं तो शिवपुरी व करैरा में क्रिटिकल (संवेदनशील) मतदान केन्द्रों की संख्या अधिक है, लेकिन पुलिस का पूरा फोकस पिछोर व कोलारस विधानसभा में रहेगा।
हालांकि शेष अन्य तीन विधानसभाओं में भी पैरामिलट्री फोर्स को तैनात किया जाएगा। खास बात यह है कि इस बार विधानसभा चुनाव में यूपी से अधिक फोर्स बुलाया गया। प्रशासन की मानें तो मतदान से 1 दिन पूर्व सुरक्षा बल मतदान केन्द्रों को अपनी निगरानी में ले लेगा। कोलारस व पिछोर में अतिरिक्त बल तैनात किया जाएगा।
जिले को यह मिला पुलिस फोर्स
जिले की सभी 5 विधानसभा सीटो के लिए कुल १७३ सेक्टर पुलिस मोबाइल बनाई गई हैं। इसके अलावा एसडीओपी, एएसपी व एसपी तथा कलेक्टर के साथ पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। वहीं बीएसएफ की ४ कंपनी, सीआईएसएफ की ६ कंपनी, सीआरपीएफ की एक कंपनी, यूपी पीएससी की एक कंपनी, होमगार्ड सहारनपुर ४०० जवान, होमगार्ड जालौन २०० जवान, होमगार्ड बुलंदशहर २०० जवान, होमगार्ड चित्तौगढक़र ४५, होमगार्ड बंदायू से ५५ जवान, अन्य जिलों का पुलिस बल २०० जवान, जिला पुलिस ५०० जवान, जिला होमगार्ड २२५ जवान व एसएएफ के २०० जवान मिलाकर कुल ३३०० जवान शामिल हैं।
घटना होते ही 10 मिनिट में पहुंचेगा अतिरिक्त बल
मतदान वाले दिन हर 8 से लेकर 10 मतदान केन्द्रों के बीच पुलिस सेक्टर मोबाइल गश्त करेंगी। किसी भी मतदान केन्द्र पर अगर कोई घटना होती है तो सूचना मिलते ही १० मिनट के अंदर संबंधित केन्द्र पर इन सेक्टर मोबाइल से अतिरिक्त बल पहुंच जाएगा। इसके अलावा जिला मुख्यालय सहित हर अनुविभाग पर रिजर्व फोर्स की भी व्यवस्था की गई है।
406 पर रहेगी पैनी नजर
यहां बता दें कि जिले के कुल 1526 मतदान केन्द्रो में से 406 केन्द्र संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए है जिनमें पिछोर व कोलारस के कुछ केन्द्र ज्यादा क्रिटिकल है। कुछ इस तरह से है मतदान केन्द्रों की स्थिति।

विधानसभा मतदान केन्द्र क्रिटिकल
शिवपुरी 304 92
करैरा 312 93
पोहरी 294 77
पिछोर 309 66
कोलारस 308 78

“जिले की सभी विधानसभाओं के मतदान केन्द्रों के लिए पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है। किसी भी अप्रिय स्थिति पर 10 मिनिट में अतिरिक्क्त फोर्स पहुंचेगा। हर हालत में शांतिपूर्ण मतदान कराया जाएगा।”
गजेन्द्र कंवर,एएसपी शिवपुरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो