scriptजिले में डेल्टा प्लस वैरिएंट से नहीं हुई एक भी मौत | Not a single death due to Delta Plus variant in the district | Patrika News
शिवपुरी

जिले में डेल्टा प्लस वैरिएंट से नहीं हुई एक भी मौत

दिल्ली भेजी 6 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आई
सीएमएचओ ने अप्रैल में ही 4 लोगों की इससे हुई मौत को बताया गलत
मेडीकल कॉलेज के लैब प्रभारी बोले डेल्टा वेरिएंट था शिवपुरी में

शिवपुरीJun 20, 2021 / 10:14 pm

rishi jaiswal

जिले में डेल्टा प्लस वैरिएंट से नहीं हुई एक भी मौत

जिले में डेल्टा प्लस वैरिएंट से नहीं हुई एक भी मौत


शिवपुरी। जिले में अप्रैल से जून तक कोरोना से हुई मौतों में से किसी भी मरीज की मौत डेल्टा प्लस वेरिएंट से नहीं हुई। कोरोना का यह नया वेरिएंट अभी कुछ दिन पूर्व ही आया है तथा पिछले दिनों इस कोरोना के इस वेरिएंट से पीडि़त एक महिला भोपाल में मिली है। शिवपुरी में अप्रैल माह में हुई कोरोना से मौत के बाद छह मरीजों के सैंपल जिनोम सिक्वेंसी जांच के लिए दिल्ली भेजे गए, जिसकी रिपोर्ट पिछले दिनों आई है। उस रिपोर्ट में किसी भी मरीज की मौत में कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट नहीं पाया गया।
ऐसे समझें पूरा मामला
कोरोना गाइड लाइन के मुताबिक जहां पर भी मेडिकल कॉलेज होते हैं, वहां पर कोरोना से होने वाली मोतों का कारण बना वायरस का वेरिएंट जानने के लिए सैंपल रिजोम सिक्वेंसी देहली भेजे जाते हैं। अप्रैल माह में हुईं कोरोना से मौतों के दौरान शिवपुरी मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायलॉजी लेब से छह लोगों के सैंपल वेरिएंट का पता लगाने के लिए भेजे गए। इनकी रिपोर्ट पिछले दिनों मेडिकल कॉलेज व सीएमएचओ कार्यालय में भेजी गई। जिसमें बताया गया है कि चार लोगों की मौत इंडियन वेरिएंट डेल्टा था, जबकि दो में अफ्रीका व यूके का वेरिएंट पाया गया है। इनमें से किसी में भी डेल्टा प्सल वेरिएंट नहीं मिला है। लेकिन सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा ने अपने बयानों में कहा है कि शिवपुरी में चार लोगों की मौत डेल्टा प्लस वेरिएंट से हुई थी। सीएमएचओ के इस अनर्गल बयान से जिले में दहशत फैल गई ।
यह है आई हुई रिपोर्ट का सच
महत्वपूर्ण बात यह है कि मेडिकल कॉलेज की जिस माइक्रोबायलॉजी डिपार्टमेंट से मृतकों के सैंपल भेजे गए थे, उसके विभाग प्रमुख डॉ. नीलेश का कहना है कि तीन मृतकोंं में इंडियन वेरिएंट था, जबकि दो में यूके व अफ्रीका का वेरिएंट पाया गया है। डेल्टा प्लस वेरिएंट एवाय.1 है, जो इनमें से किसी में नहीं मिला है।
रिपोर्ट में इनके नाम शामिल
प्रेमनारायण द्विवेदी (43) बी.1.617.2 (इंडियन डेल्टा)
विनय चतुर्वेदी (38) बी.1.617.2 (इंडियन डेल्टा)
सुरेंद्र शर्मा (55) बी.1.617.2 (इंडियन डेल्टा)
गोपाल शिवहरे (68) बी.1 (यूके स्ट्रेन)
कल्पना गुप्ता (40) बी.1.393 (साउथ अफ्रीका स्ट्रेन)
सूरज (31) बी.1.617.2 (इंडियन डेल्टा)
बोले सीएमएचओ : मैंने तो डेल्टा वायरस बताया
शिवपुरी जिले में स्वास्थ्य विभाग के मुखिया यानि सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा का एक बयान रविवार को प्रकाशित हुआ कि शिवपुरी में मृत हुए चार लोगों में डेल्टा प्लस वेरिएंट मिला है। जबकि जो वेरिएंट मिला है, वो डेल्टा है, जो इंंडियन वेरिएंट है तथा दो में अफ्रीका व यूके का वेरिएंट मिला है। देर शाम जब सीएमएचओ से बात की तो उनका कहना था कि मैने डेल्टा वायरस बताया था ना कि डेल्टा प्लस।
बोले लैब प्रभारी: नहीं मिला डेल्टा प्लस
जो रिपोर्ट आई है, उसमें चार मरीज इंडियन स्ट्रेन डेल्टा मिला है, जबकि दो में यूके व अफ्रीक का स्ट्रेन था। लेकिन किसी भी रिपोर्ट में डेल्टा प्लस वायरस नहीं मिला है।
डा. नीलेश चावन, माइक्रोबायलॉजी लैब प्रभारी मेडीकल कॉलेज शिवपुरी
मृतकों को नहीं लगे थे वैक्सीन के दोनों डोज
जिन चार लोगों की डेल्टा प्लस से मौत की बात कही जा रही है, उनमें से सभी को वैक्सीन के दोनों डोज नहीं लगे थे। उन्हें वैक्सीन के डोज लगे या नहीं, यह जानकारी तो मैं दूंगा, लेकिन मुझसे किसी ने कुछ पूछा ही नहीं।
डॉ. संजय ऋषिश्वर, जिला टीकाकरण अधिकारी शिवपुरी

Home / Shivpuri / जिले में डेल्टा प्लस वैरिएंट से नहीं हुई एक भी मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो