छह माह से स्कूलों में नहीं लगे पीरियड, कैसे देंगे एग्जाम

shyamendra parihar

Publish: Dec, 07 2017 10:45:03 (IST)

Shivpuri, Madhya Pradesh, India
छह माह से स्कूलों में नहीं लगे पीरियड, कैसे देंगे एग्जाम

शहर के शाउमावि क्रमांक 2 के छात्रों ने डीईओ से की शिकायत

 

शिवपुरी. शहर के बीचोंबीच स्थित शाउमावि क्रमांक-२ में कक्षा 12 का बीते छह माह में फिजिक्स का एक भी पीरियड नहीं लगा है। इस बात की शिकायत छात्रों ने डीईओ से करते हुए कहा कि जब उन्होंने स्कूल के प्रिंसिपल से क्लास लगवाने की बात कही तो उन्होंने डांट कर भगा दिया। छात्रों का कहना था कि आज शुक्रवार को हमारी छमाही की परीक्षा है, ऐसे में हम परीक्षा कैसे दें।
उल्लेखनीय है कि शासन हाई और हायर सेकेण्डरी स्कूलों का रिजल्ट सुधारने के लिए तमाम प्रयास कर रहा है, लेकिन शिवपुरी के दर्जनों हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल ऐसे हैं जिनमें कई विषयों के शिक्षक ही नहीं हैं। हालात यह हैं कि आधा सत्र गुजर जाने के बाद भी बच्चों का एक भी पीरियड नहीं लगा है। ऐसे में बच्चे छमाही परीक्षा कैसे देंगे? शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-२ के छात्र नीकेश रावत, भुवन ओझा, गुड्डू, पुरूषोत्तम रजक, सतेन्द्र यादव, दीपक लोधी, महावीर शर्मा, जितेन्द्र कुशवाह का कहना है कि उनके स्कूल में फिजिक्स का कोई शिक्षक पदस्थ नहीं है। इस कारण कक्षा 12 के बायोलॉजी तथा गणित के छात्रों का पिछले छह माह में फिजिक्स का पीरियड ही नहीं लगा है। इसी प्रकार एग्रीकल्चर के छात्रों का कहना है कि उनका आज तक हिन्दी का एक भी लेक्चर नहीं हुआ है। छात्रों के अनुसार उन्होंने इस संबंध में जब प्राचार्य एके रोहित से शिक्षक की व्यवस्था करवा कर क्लास लगवाने की बात कही तो उन्होंने डांट कर भगा दिया कि एक पीरियड नहीं लगेगा तो क्या हो जाएगा।
यहां बताना होगा कि 30 नवम्बर को पत्रिका ने ढकरौरा हाईस्कूल की खबर प्रकाशित कर यह बताया था कि वहां भी पिछले छह माह में कक्षा 10 की एक भी क्लास नहीं लगी है। विचारणीय पहलू यह है कि ऐसे हालातों में आखिर जिले के हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल का परिणाम कैसे सुधरेगा? इस संबंध में जानकारी लेने प्रिंसिपल एके रोहित को फोन लगाया परंतु उन्होंने फोन नहीं उठाया। इस पर उन्हें वाट्सएप मैसेज भी किया गया परंतु उन्होंने अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।
डीईओ को शिकायत करने पहुंचे शासकीय स्कूल के छात्र।
स्कूलों में होंगी ड्रॉइंग स्पर्धा, मिलेंगे पुरस्कार
राज्य शासन की ओर से आंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की धातु की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इस हेतु प्रदेश के स्वैच्छिक संगठनों, आध्यात्मिक संगठनों एवं समाज के सहयोग से 19 दिसंबर से 22जनवरी तक एकात्म यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर सभी शासकीय एवं अशासकीय स्कूल में स्टूडेंट्स में श्लोक गायन एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता दो ग्रुप में होगी। सीनियर ग्रुप में 9 से 12 वीं क्लास और जूनियर ग्रुप में 6 से 8वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर सकेंगे। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार 10 हजार रुपए, दूसरा 5हजार एवं तीसरा ३ हजार रुपए रखा गया है। स्कूल स्तर पर यह प्रतियोगिता 7 दिसंबर को उत्कृष्ट विद्यालय मुरार में चित्रकला, विकास खंड में 8 दिसंबर को एवं 10 दिसंबर को जिला स्तरीय प्रतियोगिता होगी। इसकी टाइमिंग सुबह 11 बजे से रखी गई है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned