scriptProtects rights information from every difficulty | हर मुश्किल से बचाती है अधिकारों की जानकारी | Patrika News

हर मुश्किल से बचाती है अधिकारों की जानकारी

महिला बाल विकास द्वारा स्कूली छात्राओं को दी सजग रहने की सीख

शिवपुरी

Updated: March 11, 2022 11:09:28 pm

शिवपुरी. बच्चों के साथ कई प्रकार की हिंसा होती है, और वे उसे चुपचाप इसलिए सहन करते हैं, क्योंकि उन्हें अपने अधिकारों का बोध नहीं होता। अधिकारों का बोध हमें मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकलने का रास्ता दिखाता है। विकसित भविष्य के लिए जागरूक और सजग होना बहुत जरूरी है। यह बात बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष डॉ. सुषमा पांडेय ने स्कूली छात्राओं से कही।
हर मुश्किल से बचाती है अधिकारों की जानकारी
हर मुश्किल से बचाती है अधिकारों की जानकारी

शुक्रवार को शहर के शासकीय एकीकृत शाला कन्या माध्यमिक विद्यालय कोर्ट रोड एवं शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय आदर्श नगर में महिला एवं बाल विकास तथा बाल कल्याण समिति द्वारा छात्राओं जागरुक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें छात्राओं को अधिकारों तथा कर्तव्यों के साथ साथ बच्चों के लिए बने कानूनों की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति सदस्य सुगंधा शर्मा ने बच्चों को सुरक्षित और असुरक्षित स्पर्श की जानकारी देते हुए सदैव सजग रहने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि अगर किसी का कोई व्यवहार तुम्हें असहज लगे, तो यह अपनी मां को जरूर बताओ। अगर उन्हें बताने में संकोच हो तो चाइल्ड लाइन नंबर 1098 पर कॉल करके बताओ। आप अपनी बात पॉॅक्सो ई-बॉक्स में ऑनलाइन भी दर्ज कर सकतीं हैं। आपकी यह सब जानकारी गोपनीय रहती है। जानकारी मिलते ही हम ओर हमारी टीम आपकी मदद करेगी।
शिक्षिका ज्योति भार्गव ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन बालिकाओं की सुरक्षा के लिए अति आवश्यक हैं। कार्यक्रम में महिला बाल विकास से मनीष शर्मा, विद्यालय के प्रधानाध्यापक सिविल राम भगत, एचआर मिश्रा, भगवती प्रसाद मिश्रा, मनोज पुरोहित, बृजेश बाथम, ज्योति श्रीवास्तव, संध्या शर्मा, वन स्टॉप सेंटर से आरती खटीक आदि उपस्थित हुए।

वन स्टॉप सेंटर की दी जानकारी दी
बाल कल्याण समिति सदस्य रविंद्र कुमार ओझा ने बाल कल्याण समिति एवं चाइल्ड लाइन के कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि कैसे हम मदद के लिए आप तक पहुंचते है। सामाजिक कार्यकर्ता जीतेश जैन ने बाल विवाह के दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए अपने और आसपास होने वाले बाल विवाह के आयोजनों की सूचना चाइल्ड लाइन नंबर 1098 पर देने के लिए प्रेरित किया। गुंजन शर्मा, आरती शर्मा एवं श्वेता गुप्ता ने वन स्टॉप सेंटर के कार्यों के संबंध में जानकारी देते हुए अपने आसपास की महिलाओं को जानकारी देने के लिए प्रेरित किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

पाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात, लाखों समर्थकों संग डी-चौक पहुंचे इमरान खान, लोगों ने फूंका मेट्रो स्टेशन, राजधानी में सड़कों पर सेनाउद्धव के एक और मंत्री पर ED का शिकंजा, महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब के घर प्रवर्तन निदेशालय का छापाKashmir On Alert: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, सभी सशस्त्र बलों की छुट्टियाँ रद्दBy election in Five States: पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंगUP Budget 2022 Live : विधानसभा पहुंचे योगी आदित्यनाथ और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना21 साल की बंगाली एक्ट्रेस Bidisha De Majumdar ने किया सुसाइडदिल्ली के नए उपराज्यपाल विनय सक्सेना आज संभालेंगे पद, सामने होंगी बड़ी चुनौतियांभारतीयों से कभी नहीं मांगेंगे रहम की भीख, आजादी के लिए संघर्ष जारी रहेगा: यासीन मलिक की पत्नी के 'आतंकी' बोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.