scriptहर मुश्किल से बचाती है अधिकारों की जानकारी | Protects rights information from every difficulty | Patrika News
शिवपुरी

हर मुश्किल से बचाती है अधिकारों की जानकारी

महिला बाल विकास द्वारा स्कूली छात्राओं को दी सजग रहने की सीख

शिवपुरीMar 11, 2022 / 11:09 pm

rishi jaiswal

हर मुश्किल से बचाती है अधिकारों की जानकारी

हर मुश्किल से बचाती है अधिकारों की जानकारी

शिवपुरी. बच्चों के साथ कई प्रकार की हिंसा होती है, और वे उसे चुपचाप इसलिए सहन करते हैं, क्योंकि उन्हें अपने अधिकारों का बोध नहीं होता। अधिकारों का बोध हमें मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकलने का रास्ता दिखाता है। विकसित भविष्य के लिए जागरूक और सजग होना बहुत जरूरी है। यह बात बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष डॉ. सुषमा पांडेय ने स्कूली छात्राओं से कही।

शुक्रवार को शहर के शासकीय एकीकृत शाला कन्या माध्यमिक विद्यालय कोर्ट रोड एवं शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय आदर्श नगर में महिला एवं बाल विकास तथा बाल कल्याण समिति द्वारा छात्राओं जागरुक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें छात्राओं को अधिकारों तथा कर्तव्यों के साथ साथ बच्चों के लिए बने कानूनों की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति सदस्य सुगंधा शर्मा ने बच्चों को सुरक्षित और असुरक्षित स्पर्श की जानकारी देते हुए सदैव सजग रहने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि अगर किसी का कोई व्यवहार तुम्हें असहज लगे, तो यह अपनी मां को जरूर बताओ। अगर उन्हें बताने में संकोच हो तो चाइल्ड लाइन नंबर 1098 पर कॉल करके बताओ। आप अपनी बात पॉॅक्सो ई-बॉक्स में ऑनलाइन भी दर्ज कर सकतीं हैं। आपकी यह सब जानकारी गोपनीय रहती है। जानकारी मिलते ही हम ओर हमारी टीम आपकी मदद करेगी।
शिक्षिका ज्योति भार्गव ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन बालिकाओं की सुरक्षा के लिए अति आवश्यक हैं। कार्यक्रम में महिला बाल विकास से मनीष शर्मा, विद्यालय के प्रधानाध्यापक सिविल राम भगत, एचआर मिश्रा, भगवती प्रसाद मिश्रा, मनोज पुरोहित, बृजेश बाथम, ज्योति श्रीवास्तव, संध्या शर्मा, वन स्टॉप सेंटर से आरती खटीक आदि उपस्थित हुए।

वन स्टॉप सेंटर की दी जानकारी दी
बाल कल्याण समिति सदस्य रविंद्र कुमार ओझा ने बाल कल्याण समिति एवं चाइल्ड लाइन के कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि कैसे हम मदद के लिए आप तक पहुंचते है। सामाजिक कार्यकर्ता जीतेश जैन ने बाल विवाह के दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए अपने और आसपास होने वाले बाल विवाह के आयोजनों की सूचना चाइल्ड लाइन नंबर 1098 पर देने के लिए प्रेरित किया। गुंजन शर्मा, आरती शर्मा एवं श्वेता गुप्ता ने वन स्टॉप सेंटर के कार्यों के संबंध में जानकारी देते हुए अपने आसपास की महिलाओं को जानकारी देने के लिए प्रेरित किया।

Home / Shivpuri / हर मुश्किल से बचाती है अधिकारों की जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो