scriptअभयारण्य टीम पर रेत माफिया का हमला, मारपीट कर छुड़ा ले गए डंपर | Sand Mafia attack on forest team | Patrika News

अभयारण्य टीम पर रेत माफिया का हमला, मारपीट कर छुड़ा ले गए डंपर

locationशिवपुरीPublished: Jun 20, 2019 10:50:02 pm

Submitted by:

Rakesh shukla

उडऩदस्ता वाहन में भी तीन बार मारी टक्कर, वनकर्मी चोटिल, रेत को सडक़ पर फैलाकर, मौके से फरार हुए माफिया

Sand mafia, forest team, attack, caught dumper, filed case, police action, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

अभयारण्य टीम पर रेत माफिया का हमला, मारपीट कर छुड़ा ले गए डंपर

शिवपुरी-करैरा. जिले के करैरा अनुविभाग अंतर्गत अभयारण्य क्षेत्र से रेत का अवैध उत्खनन कर रेत ले जा रहे तीन डंपरो में से एक डंपर को अभयारण्य व फोरेस्ट की उडऩदस्ता टीम ने गुरुवार की अल सुबह ग्राम करई रमगढ़ा के पास पकड़ लिया। कुछ देर में ही डंपर चालक अपने साथ दो दर्जन से अधिक लोगों को लेकर मौके पर आया और वनकर्मियो से मारपीट कर डंपर को छुडाकऱ ले गया। इस दौरान सरेत माफिया ने डंपर के आगे रखे उडऩदस्ता के वाहन में एक के बाद एक तीनटक्कर मारी और मौके पर रेत फैलाकर फरार हो गए। सूचना के बाद डायल 100 भी मौके पर आई, लेकिन इसमें एक ही पुलिसकर्मी था जो फोरेस्ट कर्मियो के साथ तमाशा देखता रहा। बाद में मामले की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई गई। पुलिस ने तीन नामजद सहित अन्य लोगों पर प्रकरण दर्ज कर लिया है। साथ ही वन विभाग ने भी आरोपियों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया है।

जानकारी के मुताबिक नेशनल पार्क का रात्रि गश्त वाहन बीती रात करैरा क्षेत्र में गश्त कर रहा था। तभी गश्ती दल को गुरुवार की सुबह करीब 5 बजे सूचना मिली कि ग्राम रमगढ़ा करई के पास से कुछ डंपर अवैध रूप से रेत का परिवहन करके ला रहे हैं। सूचना के बाद गश्ती दल व फोरेस्ट की उडऩदस्ता टीम ने रमगढ़ा पर जाकर वहां से जा रहे तीन डंपरो में से एक डंपर क्रंमाक एमपी 07 जीए 2432 को पकड़ लिया। टीम को देखकर डंपर चालक महेन्द्र परिहार मौके से भाग गया। फोरेस्ट टीम ने डंपर को जब्ती में लिया और चालक याकूब डंपर को लेकर करई से करैरा की तरफ आने लगा, तभी कुछ देर बाद रामनगर गधाई बस स्टैण्ड पर रामकुमार परिहार, डंपर चालक महेन्द्र परिहार व अन्य दो दर्जन लोगों ने करीब दर्जनभर फोरेस्ट कर्मियों, डिप्टी रैंजर गज्जू राम कोली, नरेश आदिवासी डिप्टी रैंजर, सादिक मोहम्मद वनपाल, दीपक मौर्य वनरक्षक, अरविंद जयंत, अनुग्रह वशिष्ठ, याकूब खान चालक, मुरारी लाल आदि को रोक लिया और इनके साथ मारपीट शुरू कर दी। घटना में चालक मुरारी रजक व जगदीश खटीक को चोटें आई हैं। बाद में रेत माफिया टीम के साथ गाली-गलौंच व जान से मारने की धमकी देते हुए उडऩदस्ता के वाहन में तीन बार टक्कर मारते हुए डंपर लेकर फरार हो गए। खास बात यह है कि फोरेस्ट कर्मियों पर बंदूक थी और सूचना के बाद मौके पर डायल 100 पुलिस भी आ गई थी, लेकिन माफिया सभी के सामने डंपर को लेकर चले गए। इसके बाद वनकर्मियो ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को घटना की जानकारी दी, जिसके बाद करैरा के रैंजर अनुराग तिवारी वहां पर आए और पुलिस थाने पहुंचकर मामले की शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने इस मामले में डिप्टी रैंजर गज्जूराम कोली निवासी अंबेडकर कॉलोनी शिवपुरी की शिकायत पर आरोपी रामकुमार परिहार, महेन्द्र परिहार सहित अन्य दर्जनभर लोगों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा व बलवा की धाराओं में प्रकरण दर्ज कर लिया है। इसके अलावा वन विभाग ने भी वन अधिनियम के तहत इन रेत माफियाओं पर प्रकरण दर्ज किया हंै।

कुछ दिन पूर्व ही पुलिस पर हुआ था हमला
20 दिन पूर्व भी सीहोर थाना अंतर्गत एक रेत खदान के पास कार्रवाई करने पहुंची सीहोर की पुलिस टीम पर भी रेत माफियाओं ने हमला कर दिया था। घटना में एक आरक्षक के साथ जमकर मारपीट हुई थी, जिसमें आरक्षक गंभीर रूप से घायल हो गया था। इसके अलावा पहले भी कई घटनाएं रेत माफिया फोरेस्ट व पुलिस के साथ कर चुके हैं।
सुबह नेशनल पार्क के गश्ती दल को अवैध रेत से भरे डंपरो के बारे में सूचना मिली थी। इस पर से टीम ने एक डंपर को पकड़ लिया था। लेकिन बाद में मौके पर आए रेत माफियाओं ने टीम पर हमला बोल दिया और मारपीट कर डंपर को छुड़ाकर ले गए। पुलिस के अलावा हमने भी इन माफियाओं पर प्रकरण दर्ज किया है। जल्द आरोपियो की गिरफ्तारी कर रेत के अवैध कारोबार पर अंकुश लगाएंगे।
अनुराग तिवारी, रैंजर, करैरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो