scriptअब इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की उठी मांग, भाजपा सांसद बोले- तात्या टोपे हो नाम | shivpuri railway station demand to change the name into tatya tope | Patrika News
शिवपुरी

अब इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की उठी मांग, भाजपा सांसद बोले- तात्या टोपे हो नाम

शिवपुरी स्टेशन का नाम बदलने की मांग सांसद डॉ. केपी यादव ने की है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखा है।

शिवपुरीJan 27, 2022 / 10:34 pm

Faiz

News

अब इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की उठी मांग, भाजपा सांसद बोले- तात्या टोपे हो नाम

शिवपुरी. उत्तर प्रदेश की तर्ज पर अब मध्य प्रदेश में भी चीजों और जगहों के नाम बदलने की कवायद चल रही है। हालही में भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति के नाम पर रखने के बाद अब मध्य प्रदेश के शिवपुरी स्टेशन का नाम बदलने की मांग उठ रही है। ये मांग शिवपुरी के सांसद डॉ. केपी यादव ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर की है।

सांसद यादव का कहना है कि, देश के पहले स्वतंत्रता संग्राम सैनानी अमर शहीद तात्या टोपे ने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देकर देश के नागरिकों में राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत की। ऐसे महान शूरवीर क्रांतिकारी महापुरुष को आने वाली पीढ़ियां सदा के लिए याद रखें जाएं, इस उद्देश्य के तहत उन्होंने सीएम शिवराज और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर शिवपुरी रेलवे स्टेशन का नाम अमर शहीद वीर तात्या टोपे स्टेशन रखने की मांग की है।

 

यह भी पढ़ें- बढ़ सकती हैं कमलनाथ की मुश्किलें, सिख दंगे को लेकर उठी कार्रवाई की मांग


नई पीढ़ी में देशभक्ति की भावना बढ़ाना उद्देश्य

News

गौरतलब है कि, पहले स्वतंत्रता संग्राम में तात्या टोपे भारतीय क्रांतिकारियों के प्रमुख सेनानायक रहे, जिन्हें अंग्रेजों द्वारा धोखे से शिवपुरी के निकट बंदी बनाकर फांसी की सजा दी गई थी। उक्त स्थान पर अमर शहीद क्रांतिकारी तात्या टोपे का स्मारक भी बना हुआ है। सांसद डॉक्टर के.पी यादव का मानना है कि, आने वाली पीढ़ी में देशभक्ति की भावना प्रबल हो इसके लिए वो सदैव क्रांतिकारी, महापुरुषों के स्मारक- समाधि स्थल को विकसित करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। सांसद यादव के अनुसार, जिन महापुरुषों ने अपने प्राणों की आहुति देकर हमें स्वतंत्रता दिलाई, उनकी पूजा हमें सदैव करनी चाहिए और नवागत पीढ़ी को उनके बारे में बताना चाहिए, ताकि उनकी यशोगाथा अमर रहे।

 

यह भी पढ़ें- इमरती देवी से सिंधिया ने कही ऐसी बात, कान पकड़कर बोलीं पूर्व मंत्री- ‘गलती हो गई महाराज’


लोकसभा में भी उठा चुके हैं आवाज

सांसद के.पी यादव ने अमर शहीद तात्या टोपे की समाधि स्थल को विकसित करने के लिए लोकसभा में भी आवाज उठाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आजादी के अमृत महोत्सव में वर्ष में देश के गुमनाम शहीदों क्रांतिकारियों को उचित स्थान दिलाए जाने हेतु आग्रह किया जिससे देश के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले क्रांतिकारियों को आने वाली पीढ़ी सदैव याद रख सकें।

रेलवे ने की सराहना

सांसद डॉक्टर के.पी यादव की इस पहल पर रेलवे विभाग द्वारा सराहना करते हुए सकारात्मक कार्यवाही के संकेत दिए हैं। साथ ही, अपेक्षा जताई जा रही है कि, जल्दशिवपुरी रेलवे स्टेशन का नाम अमर शहीद वीर तात्या टोपे के नाम पर किये जाने की घोषणा होगी।

 

मजार पर नाराज हुईं बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर, देखें वीडियो…

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87c6mj
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो