scriptबेटी बेची तो होगा समाज से बहिष्कार | society will boycott | Patrika News
शिवपुरी

बेटी बेची तो होगा समाज से बहिष्कार

आदिवासी समाज की महापंचायत : शराब पीने और जुआ खेलने पर होगा 11 हजार का जुर्माना
 

शिवपुरीSep 17, 2017 / 11:11 pm

महेंद्र राजोरे

MahaPanchayat, tribal society, decision, daughter, boycott, fines, shivpuri news, shivpuri news in hindi, mp news
शिवपुरी. आदिवासी समाज में समय समय पर पैसे लेकर बेटियों की शादी दूसरे समाज के लड़कों से करने के मामले समय समय पर सामने आते रहते हैं। शराबखोरी और जुए को समाज के पिछड़ेपन का मुख्य कारण माना जाता है। आदिवासियों के हितों में काम करने वाली संस्था एकता परिषद ने इसी के चलते आदिवासी समाज के लोगों की एक महा पंचायत कर निर्णय लिया है कि यदि बेटी का विवाह दूसरे समाज में किया, शराब पी और जुआ खेला तो उस व्यक्ति पर जुर्माना करने के साथ साथ समाज में उसका हुक्का पानी बंद कर दिया जाएगा।
एकता परिषद के जिला समन्वयक रामप्रकाश शर्मा ने बताया कि कोलारस के ग्राम करमई चक में आदिवासी समाज की महापंचायत हुई, जिसमें 40 गांवों के मुखियाओं सहित ग्रामीणों ने हिस्सा लिया। करीब 10 घंटे तक चली इस पंचायत में तमाम विचार विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया कि यदि किसी माता-पिता ने अपनी बेटी का संबंध अन्य समाज में किया तो उस पर ५० हजार रुपए का जुर्मान तो किया ही जाएगा साथ ही उसे समाज से अलग कर उसका हुक्का पानी बंद कर दिया जाएगा। कोई व्यक्ति यदि जुआ खेलते या शराब पीते पकड़ा जाता है तो उस पर 11 हजार रुपए जुर्माना किया जाएगा। इस संबंध में पंचनामा भी तैयार किया गया।
बुराई पर लगेगा अंकुश
एकता परिषद के जिला समन्वयक रामप्रकाश शर्मा ने बताया कि समाज की पंचायत में लिए गए निर्णय से आदिवासियों की स्थिति में सुधार होगा। शराब, जुआ सहित अन्य कुरीतियों पर अंकुश लगेगा। साथ ही बेटियों को बेचने की परंपरा पर भी रोग लगेगी।

समाज में पैसे लेकर बेटी का विवाह करना, शराबखोरी, जुआ बड़ी बुराई है। इसी बुराई को मिटाने के लिए एकता परिषद द्वारा किए जा रहे प्रयासों के क्रम में करमई चक में महा पंचायत का आयोजन किया जिसमें निर्णय लिया गया कि शराब पीने, जुआ खेलने पर जुर्माना और बेटी बेचने पर हुक्का पानी बंद कर दिया जाएगा।
रामप्रकाश शर्मा , जिला समव्यक एकता परिषद

Home / Shivpuri / बेटी बेची तो होगा समाज से बहिष्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो