एक दिन में 10 हजार टीके लगाने का लक्ष्य, स्टॉक में केवल 4500 डोज

शुक्रवार को नहीं हुआ वैक्सीनेशन, अब शहरी क्षेत्र में ही लगेगा टीका

वैक्सीन का टोटा होने पर वैक्सीनेशन के घटाए सेंटर

By: rishi jaiswal

Published: 11 Jun 2021, 10:59 PM IST

शिवपुरी. कोरोन से बचाव के लिए सुरक्षा कवच मानी जाने वाली वैक्सीन का टोटा अब शिवपुरी में भी हो गया, जिसके चलते शुक्रवार को जिले में कहीं भी वैक्सीन नहीं लगाई गई। वैक्सीन की अनुपलब्धता को देखते हुए अब वैक्सीनेशन सेंटर घटा दिए गए। शासन का टारगेट था कि एक दिन में 10 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जाए, लेकिन जिले के स्टॉक में महज 4500 ही डोज बचे हैं, तो फिर इसमें एक दिन का आधा लक्ष्य भी पूरा नहीं हो पाएगा। जिला टीकाकरण अधिकारी का कहना है कि अब शहरी क्षेत्र में ही वैक्सीन लगाई जाएगी।

शिवपुरी सहित देश व दुनिया भर में मौत का पर्याय बन चुके कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन को सबसे बड़ा सुरक्षा कवच होने का दावा किया गया है। जिसके चलते लोगों में वैक्सीन लगवाने की होड़ भी मची हुई थी, जिसके चलते शिवपुरी जिले में वैक्सीनेशन के लिए 115 सेंटर तक बना दिए गए थे। लेकिन अब वैक्सीन ही जब जिले में नहीं बची तो मजबूरी में न केवल शुक्रवार को वैक्सीनेशन निरस्त करना पड़ा, बल्कि अब शनिवार से वैक्सीनेशन सेंटर भी घटाकर 20 से 25 करने की तैयारी कर ली गई। महत्वपूर्ण बात यह है कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जहां वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में डर व भय समाया हुआ है, वहीं दूसरी ओर शहरी क्षेत्र में 18 प्लस वालों में टीका लगवाने की होड़ सी मची हुई है। लेकिन वैक्सीन का टोटा हो जाने से अब उस वर्ग में निराशा छा गई है।

अब नहीं लगेंगे जगह-जगह कैंप
जिले में अभी तक वैक्सीन उपलब्ध हो रही थी, जिसके चलते वैक्सीनेशन टीम जगह-जगह कैंप लगाकर टीकाकरण कर रही थीं। लेकिन अब जबकि वैक्सीन ही नहीं बची, तो यह टीम भी यहां-वहां घूमने की बजाय निश्चित केंद्रों पर बैठकर वैक्सीन लगाएगी। वैक्सीन कैंप लगाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं के अलावा कुछ लोगों ने अपने पूर्वजों की स्मृति में भी वैक्सीनेशन कैंप आयोजित करवाए थे। लेकिन अब वैक्सीन की कमी के चलते इस तरह के कैंप बंद कर दिए गए।

जिले में वैक्सीन की स्थिति
जिले में शुक्रवार की सुबह तक महज 3000 वैक्सीन के डोज थे तथा दोपहर में 1500 डोज और मिल गए हैं। इस तरह जिले में अब कुल 4500 वैक्सीन डोज हो गए हैं। इनमें भी लगभग 800 डोज तो वो हैं, जो जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में लगाने के लिए फील्ड वर्कर्स को दिए गए थे, लेकिन वो नहीं लग सके तो बचत में रह गए। अब महज 4500 डोज से शनिवार को वैक्सीनेशन किया जाएगा।


लक्ष्य से 17 फीसदी हुआ वैक्सीनेशन

जिले में कुल 12 लाख 79 हजार 828 लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। जिसमें से अभी तक महज 2 लाख 48 हजार 566 लोगों को ही वैक्सीन लगी है, जो कुल टारगेट का महज 17 फीसदी ही है। जिसमें 18 प्लस वालों के टारगेट में से महज 10 फीसदी लोगों को वैक्सीन लगी है, जबकि 45 प्लस वालों का प्रतिशत 30 फीसदी तक पहुंच गया है। इनमें से बड़ी संख्या उन लोगों की है, जिन्हें पहला डोज लग चुका है और अब दूसरे डोज के लिए वैक्सीन ही उपलब्ध नहीं है।


वैक्सीन की कमी के चलते सेंटर करेंगे कम
वैक्सीन की कमी के चलते हमें अब सभी 115 केंद्रों पर वैक्सीनेशन न करवाकर महज 20 सेंटरों पर ही वैक्सीन लगवाएंगे। डिमांड तो भेजी हुई है, लेकिन वैक्सीन उतनी नहीं मिल पा रही। आज 1500 डोज मिले हैं, जिससे शनिवार को वैक्सीनेशन हो सकेगा।
डॉ. संजय ऋषिश्वर, जिला टीकाकरण अधिकारी शिवपुरी

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned