scriptउड़द, तिल, मूंगफली व टमाटर हुआ बेकार, सोयाबीन पर भी खतरा | Urad, sesame, groundnut and tomato waste, soybean also threatened | Patrika News
शिवपुरी

उड़द, तिल, मूंगफली व टमाटर हुआ बेकार, सोयाबीन पर भी खतरा

अन्नदाता के चेहरे पर चिंता की लकीरेंकिसान से जुड़ा व्यवसायी, वह भी चिंतित

शिवपुरीSep 24, 2019 / 05:51 pm

महेंद्र राजोरे

उड़द, तिल, मूंगफली व टमाटर हुआ बेकार, सोयाबीन पर भी खतरा

अमोला क्षेत्र में सोयाबीन की फसल के पीले पड़ रहे पत्ते, जो पकने की तैयारी में है।

शिवपुरी/अंचल. सितंबर में हो रही झमाझम बारिश से अब फसलों को नुकसान होना शुरू हो गया है। किसानों का कहना है कि हमारी कई फसल तो निपट गईं और जो बची हैं, उन पर भी आसमान पर छाए बादल खतरा बनकर मंडरा रहे हैं। जिले के किसानों से जब चर्चा की गई तो उनका कहना था कि उड़द, तिल, मूंगफली व टमाटर तो बेकार हो गया और यदि ऐसे ही बरसता रहा तो अब सोयाबीन भी खराब हो जाएगी। शिवपुरी शहर का व्यवसायी किसान पर अधिक आश्रित है, इसलिए किसान के साथ वह भी इस बिगड़े मौसम को देखकर चिंतित है।
गौरतलब है कि जिले में औसत सामान्य बारिश का आंकड़ा पार होने के बाद भी लगातार हो रही वर्षा से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें गहरी होने लगी हैं, क्योंकि महंगा बीज, खाद व कीटनाशक डालने के बाद जब फलियों को खुली धूप की जरूरत है, उस समय हो रही बारिश के चलते फली में अंकुरण का खतरा बढ़ गया है। किसान अब भगवान से यही प्रार्थना कर रहा है कि मौसम खुल जाए और धूप निकल आए, ताकि जो फसल बर्बाद होनेे की कगार पर है, वो बच सके, लेकिन आसमान पर छाए बादल छंटने का नाम नहीं ले रहे।
किसान पर मंडरा रहे खतरे के बादल देखकर शहर का व्यवसायी भी निराश है, क्योंकि आने वाले त्योहारों के इस सीजन में जब किसान की जेब में पैसा होगा, तभी शहर का बाजार भी चलेगा, क्योंकि शिवपुरी का बाजार नौकरी पेशा लोगों पर कम और किसान की आमदनी पर अधिक चलता है। यदि किसान उदास तो शहर का व्यापारी भी निराश हो जाता है।
किस फसल को क्या नुकसान?
सोयाबीन: जिले में सोयाबीन का रकबा 1 लाख 45 हजार 500 हेक्टेयर है, जिसमें से 70 प्रतिशत में सोयाबीन का बीज 9560 की बोवनी की गई है। यह इसलिए हुआ, क्योंकि यह माना जा रहा था कि इस बार बारिश कम होगी, इसलिए अधिकांश किसानों ने 60 दिन वाली सोयाबीन की बोवनी की थी। अब वह फसल कई जगह पक गई तो अधिकांश जगह पकने को तैयार है तथा पत्ते पीले पडऩे लगे हैं। यदि मौसम नहीं खुला तो यह पका हुआ दाना अंकुरित होने लगेगा।
मूंगफली : जिले में 72 हजार हेक्टेयर में मूंगफली की बोवनी की गई है। जो कई जगह पककर तैयार हो गई, लेकिन खेत में पानी भरा होने की वजह से किसान उसे खोद नहीं पा रहा है। ऐसे में मंूगफली का दाना जमीन में ही अंकुरित होने लगा है। किसानों का कहना है कि इस बार लगातार हो रही बारिश के चलते मूंगफली की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।
उड़द : शिवपुरी में 64 हजार हेक्टेयर में उड़द की बोवनी की गई है। चूंकि उड़द पककर तैयार हो गई है और फली का छिलका भी सूख गया है। दाने में नमी आते ही वह फूल जाएगा, जिससे फली फट जाएगी तथा दाना छिटक कर वहीं खेत में गिरकर वो पीक जाएगा।
यह बोले चिंतित किसान
सौ प्रतिशत उड़द, मक्का बर्बाद हो गई, मूंगफली में 60 प्रतिशत नुकसान हो गया, पानी बंद होने की उम्मीद भी नहीं लग रही। धान में भी 10 फीसदी नुकसान हो गया है। यदि पानी ऐसे ही गिरता रहा तो किसान की हालत बहुत खराब होने वाली है।
जयप्रकाश शर्मा, कृषक सिरसौद
उड़द, तिली व मूंग बिल्कुल खत्म हो गईं अब सोयाबीन व धान बचा है तो वो भी बर्बाद होने की कगार पर है। इस बार किसानों ने कम बारिश की उम्मीद के चलते 60 दिन वाली सोयाबीन लगाई थी, जिसमें अब पानी अधिक हो जाने से वो भी पीकने की कगार पर आ गई।
कल्याण सिंह, कृषक घसारही
टमाटर की पौध गलने लगी है, जिससे पौधा पूरी तरह बेकार हो जाएगा। उड़द की फली फटने लगी है, जिससे दाना छिटक कर वहीं खेत में गिरकर बेकार हो जाएगा। मूंगफली भी अंकुरित होने से बेकार हो गई है। यदि जल्दी ही मौसम नहीं खुला तो सोयाबीन भी बेकार हो जाएगी।
प्रहलाद, कृषक दर्रोनी
जिले में फसलों की बोवनी की स्थिति
सोयाबीन: 1,45,500 हेक्टेयर
उड़द: 64 हजार हेक्टेयर
मूंगफली: 72 हजार हेक्टेयर
मक्का: 10 हजार हेक्टेयर
तिल्ली: 9 हजार हेक्टेयर
बाजरा: 12 हजार हेक्टेयर
धान: 31 हजार हेक्टेयर
यह बोले कृषि उप संचालक
उड़द और तिल को कुछ नुकसान हुआ है, सोयाबीन की इस बार 9560 किस्म का बीज 70 प्रतिशत बोवनी किसानों ने की है। जो कम समय में पक गई है तथा मौसम नहीं खुला तो उसे भी नुकसान की आशंका है। सोयाबीन कटे नहीं और पेड़ खड़ा रहेगा तो नुकसान नहीं होगा। सोयाबीन के दाने की क्वलिटी बिगड़ जाएगी।
यूएस तोमर, उप संचालक कृषि शिवपुरी

Home / Shivpuri / उड़द, तिल, मूंगफली व टमाटर हुआ बेकार, सोयाबीन पर भी खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो