scriptगहराने लगा जल संकट | Water crisis started in the city | Patrika News
शिवपुरी

गहराने लगा जल संकट

बजट बैठक में नपा में भी हो चुका है पानी पर हंगामा, प्राइवेट टैंकर खरीद रहे लोग

शिवपुरीMar 08, 2019 / 10:47 pm

Rakesh shukla

Shivpuri, problem of water, city dweller troubled, tanker, municipality, shivpuri, shivpuri news, , shivpuri news in mp

गहराने लगा जल संकट

शिवपुरी. अभी पारा चढऩा शुरू ही हुआ है कि शहर में पेयजल संकट की आहट सुनाई देने लगी है। नगरपालिका की बैठक में गत दिवस जहां पानी को लेकर हंगामा हुआ, वहीं शहर में मौजूद नगरपालिका के ट्यूबवेलों में पानी कम होने से घरों में होने वाली सप्लाई भी बंद होने लगी है। गर्मी शुरू होने के साथ ही जब बोर से पानी मिलना बंद हो गया तो शहरवासी फिर से प्राइवेट टैंकरों के भरोसे तो हो ही गए, साथ ही उनकी आस फिर सिंध पर टिक गई। जलावर्धन योजना में सामंजस्य की कमी के चलते सिंध का पानी शहरवासियों को मिल पाएगा, इसमें संशय ही बना हुआ है।
मौसम के करवट बदलते ही शहर में जल संकट की आहट सुनाई देने लगी है। शहर में मौजूद नगरपालिका के ट्यूबवेलों से मिलने वाला पानी कई क्षेत्रों में कम हो गया तो अधिकांश जगह बंद ही हो गया। ऐसे में उन क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को या तो सुबह से पानी ढोकर लाना पड़ रहा है या फिर वे प्राइवेट टैंकर खरीदने को मजबूर हैं। स्थिति यह है कि शहर में भी अब प्राइवेट टैंकर सुबह से लेकर शाम तक बुकिंग पर सप्लाई देने में जुट गए हैं। वहीं एक साल बाद फिर से लोगों ने अपने पुराने प्राइवेट टैंकर वालों के नंबर तलाशने शुरू कर दिए हैं, क्योंकि अब उन्हीं के सहारे गर्मियां कट पाएंगी, बाकी तो कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही।
नपा में चल रहा पानी पर संघर्ष
नगरपालिका में गुरुवार को बजट पेश करने के लिए आयोजित की गई बैठक में पूरे समय तक पानी पर ही संघर्ष चलता रहा। पहले पार्षद पिछले टैंकरों के भुगतान के लिए उलझते रहे और फिर जब जलावर्धन योजना की बात आई तो जिम्मेदार बगले झांकते नजर आए। क्योंकि जलावर्धन योजना का काम तो शहर में चल रहा है, लेकिन उस काम का परिणाम घरों में पानी के रूप में कब मिल पाएगा, यह कहना अभी संभव नहीं है। क्योंकि खुद नपा के जिम्मेदारों को शहर में टंकियों के कनेक्शन व डिस्ट्रीब्यूशन लाइन की जानकारी नहीं है। इन हालातों में फिर से शहरवासी पानी के लिए परेशान नहीं होंगे, यह दावा कोई नहीं कर पा रहा।
आज ही हमने टैंकर वाले का नंबर ढंूढा है और उससे बुकिंग करवा ली। फल मंडी के बोर से पानी आता था, लेकिन उसमें से पानी मिलना बंद हो गया। कोर्ट रोड की साइडें छोड़ दी हैं, लेकिन अभी तक डिस्ट्रीब्यूशन लाइन ही नहीं डाली। सिंध के पानी की भी आस नहीं है, इसलिए टैंकर वालों के ही भरोसे हो गए।
जगदीश खंडेलवाल, कोर्ट रोड शिवपुरी
जिस बोर से हम लोगों के घरों में पानी आता था, वह तीन दिन से पानी देना बंद कर गया। जिसके चलते अब सहारा केवल प्राइवेट टंैंकर ही रह गए हैं। क्योंकि सिंध का पानी तो दस साल से आ रहा है, लेकिन अभी तक घरों में नहीं पहुंच सका। नगरपालिका में पानी को लेकर पहले ही संघर्ष चल रहा है।
ऋषभ, जैन कृष्णपुरम कॉलोनी शिवपुरी
गर्मी बढऩे के साथ ही ट्यूबवेलों में पानी भी कम हो रहा है। जलावर्धन योजना का काम लगातार चल रहा है और उसकी मॉनीटरिंग भी की जा रही है। हाउसिंग कनेक्शन के एप्रूवल के लिए आज ही हमने भोपाल बात की थी, वो भी जल्द आने वाली है। हम प्रयास कर रहे हैं कि जल्द से जल्द सिंध का पानी शहरवासियों को मिल सके।
सीपी राय, सीएमओ नपा शिवपुरी

Home / Shivpuri / गहराने लगा जल संकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो