scriptपराली जलाने के मामले में किसानों पर लगा दो लाख से अधिक का जुर्माना | more than two lakhs fine imposed on farmers for burning parali | Patrika News
श्रावस्ती

पराली जलाने के मामले में किसानों पर लगा दो लाख से अधिक का जुर्माना

पराली जलाने को लेकर किसानों के खिलाफ श्रावस्ती जिला प्रशासन ने शख्त कार्रवाई की है

श्रावस्तीNov 23, 2019 / 04:01 pm

Karishma Lalwani

पराली जलाने के मामले में किसानों पर लगा दो लाख से अधिक का जुर्माना

पराली जलाने के मामले में किसानों पर लगा दो लाख से अधिक का जुर्माना

श्रावस्ती. जिले में पराली जलाने को लेकर किसानों के खिलाफ श्रावस्ती जिला प्रशासन ने शख्त कार्रवाई की है। प्रशासन ने पराली जलाने के मामले में 62 किसानों पर 2,12,500 रुपये का जुर्माना लगाया है। प्रशासन की सूची में शामिल किसानों में सबसे ज्यादा किसान जमुनहा तहसील के तो सबसे कम इकौना तहसील के किसान शामिल हैं। लेखपालों की रिपोर्ट के आधार पर किसानों के ऊपर यह कार्रवाई की गई है।
दरअसल, फसल अवशेष व कृषि अपष्टि (पराली) जलाने के मामले में किसानों को अब मौखिक नहीं बल्कि आर्थिक दंड भी मिलना शुरू हो गया है। इस आर्थिक दंड की प्रक्रिया में पहली सूची श्रावस्ती जिला प्रशासन ने जारी कर दी है। जारी सूची के अनुसार प्रशासन ने जिले के 62 किसानों पर कार्रवाई करते हुए उनके ऊपर दो लाख बारह हजार पांच सौ रुपये का अर्थदंड लगाया है। इस अर्थदंड की प्रक्रिया में भिनगा तहसील के अंतर्गत नौ, जमुनहा तहसील के अंतर्गत 48 व इकौना तहसील के पांच किसान शामिल हैं।
प्रशासन द्वारा जारी सूची के अनुसार भिनगा तहसील के अंतर्गत जानकी नगर, लक्ष्मनपुर बाजार, रामपुर जब्दी, शाहपुर पूरेदीन, जमुनहा के कलकलवा, बैदौरा, गौसपुर, फुलवरिया शाहपुर, महरू मुर्तिहा, सिटकहना, महदेवा, जोगिया, खांवा पोखर, तिवारी गांव, दिकौली, लखाही खास, बरदेहरा भारी, अकारा, मोहरनिया, फतुहापुर, नेवरिया, चंदर्खा बुजुर्ग, पिपरी, तुलसीपुर, बभनपुरवा, शिवपुर भागड़ व बरदगहा गांव के किसान शामिल हैं। जबकि इकौना तहसील के इकौना देहात, कटरा व खरगूपुर के किसान शामिल है। इन किसानों पर ढाई व पांच हजार रुपये का रकबे के अनुसार जुर्माना लगाया गया है।वहीं इस संबंध में अपर जिलाधिकारी योगानंद पांडे बताते हैं कि पराली जलाने वाले किसानों की सूची की रिपोर्ट हल्का लेखपाल द्वारा कृषि विभाग को उपलब्ध कराई गई थी। उसी सूची का सत्यापन कृषि विभाग ने किया है। जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

Home / Shravasti / पराली जलाने के मामले में किसानों पर लगा दो लाख से अधिक का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो