scriptजिले के 40 फीसदी बच्चों को नहीं मिल रही सरकारी साइकिल, योजना का लाभ पाने के लिए कहां करें आवेदन पढ़ें पूरी खबर | 40 percent of district's children are not getting government bicycles | Patrika News

जिले के 40 फीसदी बच्चों को नहीं मिल रही सरकारी साइकिल, योजना का लाभ पाने के लिए कहां करें आवेदन पढ़ें पूरी खबर

locationसीधीPublished: Jan 20, 2019 06:32:42 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

साइकिल वितरण योजना में अधिकारियों की अनदेखी

40 percent of district's children are not getting government bicycles

40 percent of district’s children are not getting government bicycles

सीधी. शैक्षणिक सत्र 2018-19 अंतिम चरण में है, लेकिन अब तक शासन की महत्वाकांक्षी साइकिल वितरण योजना अधर में लटकी हुई है। जिले के दो विकासखंडों में तो साइकिल वितरण की शुरुआत ही नहीं की गई। छात्र-छात्राओं को पैदल स्कूल जाना पड़ता है। अन्य विकासखंडों में भी लक्ष्य के अनुरूप पात्र छात्र-छात्राओं को साइकिल वितरण नहीं की जा सकीं। दरअसल, साइकिल खरीदी का कार्य भोपाल स्तर से किया जाता है। इसकी जिम्मेदारी एक निजी कंपनी को सौंपी गई है। जिसने बहुत धीमी गति से काम कर रही है। जिस कारण बच्चे योजना के लाभ से वंचित हैं।
साइकिल वितरण योजना में अधिकारियों की अनदेखी
राज्य सरकार ने कक्षा 6वीं एवं कक्षा 9वीं में प्रवेश लेने वाली ऐसे छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क साइकिल वितरित करती है, जिन्हें दूसरे गांव स्थित स्कूल जाना पड़ता है। पहले इस योजना का लाभ सिर्फ छात्राओं को ही मिलता था, लेकिन गित वर्ष से छात्रों को भी लाभन्वित करने का निर्णय लिया गया है। लेकिन, करीब ४० फीसदी छात्र अब भी साइकिल वितरण के लाभ से वंचित हैं। यानी आधे से अधिक शैक्षणिक सत्र उन्होंने पैदल स्कूल आने-जाने में बिता दिया।
3599 बच्चों को वितरित की जानी थी साइकिल
सीधी जिले में शैक्षणिक सत्र 2018-19 में पोर्टल मेें दर्ज 2269 छात्र व 2278 छात्राओं में से साइकिल वितरण के लिए 1826 छात्रों एवं 1773 छात्राओंं को सायकल के लिए पात्र पाया गया है। इस तरह जिले में 3599 छात्र-छात्राएं साइकिल के लिए पात्र हैं। इनमें से अब तक महज २१७० छात्र-छात्राओं को ही साइकिल का वितरण हो पाया है। इसमें 1085 छात्र व इतनी ही छात्राओं को साइकिल वितरित हो पाई हैं।
कुसमी व रामपुर नैकिन ब्लॉक के सभी बच्चे वंचित
जिले के कुल पांच विकासखंडों कुसमी, मझौली, रामपुरनैकिन, सीधी व सिहावल में सें कुसमी व रामपुर नैकिन विकासखंड अंतर्गत साइकिल वितरण का अभी तक श्रीगणेश ही नहीं हो पाया है। इनमें से कुसमी में 322 एवं रामपुरनैकिन मेंं 620 छात्र-छात्राएं सायकल वितरण योजना के लिए पोर्टल में पात्र बताए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो