scriptएक ही मंच पर सांसद ने ‘मोदी’ और मंत्री ने ‘कमलनाथ’ सरकार की योजनाएं गिनाते हुए एक-दूसरे पर किए कटाक्ष | A verbal war between the MP and the minister in the tribal conference | Patrika News
सीधी

एक ही मंच पर सांसद ने ‘मोदी’ और मंत्री ने ‘कमलनाथ’ सरकार की योजनाएं गिनाते हुए एक-दूसरे पर किए कटाक्ष

आदिवासी सम्मेलन में सांसद और मंत्री के बीच जुबानी जंग, बढ़ाई गई मंत्री की सुरक्षा, जिले के सभी थाना प्रभारियों की लगाई गई ड्यूटी

सीधीAug 10, 2019 / 06:27 pm

Balmukund Dwivedi

A verbal war between the MP and the minister in the tribal conference

A verbal war between the MP and the minister in the tribal conference

सीधी. विशेष सुरक्षा घेरे में शुक्रवार को पंचायत मंत्री अपने गृह जिले में प्रवेश कर पाए। वे विश्व आदिवासी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे। जिनकी सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक द्वारा जिले के सभी थाना प्रभारियों की तैनाती कर दी गई थी। इस तरह की स्थिति कलेक्टर अभिषेक सिंह का स्थानांतरण हो जाने के कारण निर्मित हुई है। आदिवासी विकास विभाग के द्वारा मानस भवन मे आयोजित आदिवासी सम्मेलन मे मंत्री बतौर मुख्य अतिथि व अध्यक्षता सांसद रीति पाठक की उपस्थिति में संपन्न हुआ। जहां दोनों जनप्रतिनिधियों के उद्बोधन में विरोध के सुर सुनने को मिले, दोनों अपनी-अपनी सरकार का गुणगान करने के चक्कर में जमकर भाषण वार किए, मंत्री तो एक कदम और आगे निकल गए, वे सांसद का नाम लेकर उनसे मंच से ही प्रश्र भी दाग दिया।
सांसद ने मोदी व शिवराज का किया गुणगान
अपने उद्बोधन में सांसद रीति पाठक के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहाने के गुणगान किए। उनके द्वारा कहा गया कि शिवराज सिंह हमेशा आदिवासियों के हितों के लिए चितिंत रहते हैं, अंत्योदय तक पहुंचने के लिए उनके द्वारा कई योजनाएं लागू की गई। वहीं मोदी सरकार के धारा ३७० हटाने को लेकर भी बखान की। यद्यपि इस दौरान उनके द्वारा यह भी कहा जा रहा था, मैं किसी दल की बात नहीं कर रही हूं, विकास कोई भी करे हम उनके साथ हैं किंतु गुणगान वे भाजपा के ही नेताओं का करती रहीं, यही बात पंचायत मंत्री को नागवार गुजरी, जिसका जवाब वे माइक पाते ही देने में जुट गए।
आदिवासियों के लिए सरकार ला रही योजना
मंत्री ने बताया गया कि कमलनाथ सरकार आदिवासियों के लिए नवीन योजना की आज से शुरुआत करने जा रही है। गरीब आदिवासियों के घर यदि कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसे 50 किलो खाद्यान्न व किसी आदिवासी की मौत पर उस परिवार को 100 किलो खाद्यान्न सरकार देगी। इसके साथ ही आदिवासी बाहुल्य गांवों में 25 हजार रुपए की लागत से बर्तन खरीदे जाएगें, जो पंचायत भवन में रखा जाएगा, किसी आदिवासी के घरा कोई आयोजन होने पर उन्हें वह बर्तन दिया जाएगा।
गैस भरवाने के लिए गरीब कहां से पाएं रुपए
पंचायत मंत्री कमलेश्वर पटेल द्वारा अपने उद्वोधन में कांग्रेस सरकार का बखान करते हुए सांसद को नीचा दिखाने का प्रयास किया गया। उनके द्वारा कहा गया कि धारा 370 हटाने के लिए प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने ही कहा था कि समय रहते इस धारा को समाप्त कर दिया जाएगा, किंतु ऐसी स्थिति निर्मित नहीं हुई कि उसे समाप्त कर दिया जाए, यह मोदी सरकार कोई बड़ा काम नहीं कर दिए हैं। उन्होने सांसद को आढ़े हांथों लेते हुए कहा कि सांसद आप उज्जवला गैस कनेक्सन की बात कर रही है, किंतु उन्हें नहीं पता कि यूपीए सरकार के समय गैस सिलेंडर 350 से 400 रुपए होता था आज हजार रुपए पहुंच गया, ऐसे में गरीब गैस भराने रुपया कहां पाएगा।
लंच के पैकेट लेने के लिए मची होड़
कार्यक्रम समापन के बाद आए हुए लोगों के लिए लंच पैकेट की व्यवस्था की गई थी। किंतु उसका वितरण व्यवस्थित तरीके से नहीं किया गया, एक जगह पर रखकर लोगों को खाने के लिए बोल दिया गया, जिस पर लंच पैकेट लेने के लिए भीड़ टूट पड़ी, आलय यह रहा कि लोगों के द्वारा एक पैकेट की जगह दस-दस पैकेट उठा लाए, जिससे अंत मे कुछ लोगों को लंच पैकेट भी नहीं नसीब हो पाया।

Home / Sidhi / एक ही मंच पर सांसद ने ‘मोदी’ और मंत्री ने ‘कमलनाथ’ सरकार की योजनाएं गिनाते हुए एक-दूसरे पर किए कटाक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो