scriptकलेक्टर ने की राजस्व एवं शिक्षा विभाग की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा | Collector reviews CM Helpline of Revenue and Education Department | Patrika News
सीधी

कलेक्टर ने की राजस्व एवं शिक्षा विभाग की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा

हितग्राहियों से नियमित संवाद स्थापित करें-कलेक्टर

सीधीNov 17, 2019 / 09:09 pm

Manoj Kumar Pandey

Collector reviews CM Helpline of Revenue and Education Department

Collector reviews CM Helpline of Revenue and Education Department

सीधी। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने राजस्व एवं शिक्षा विभाग की सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर चौधरी ने कहा कि सभी अधिकारियों को संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने के निर्देश दिए। अधिकारी सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कार्य करें। क्षेत्र का अधिक से अधिक भ्रमण करें तथा हितग्राहियों से नियमित संवाद बनाकर रखें। ऐसा करने से न केवल लोगों के बीच शासन एवं प्रशासन की अच्छी छवि बनेगी बल्कि लोगों को राहत मिलेगी।
कलेक्टर ने कहा कि हितग्राही मूलक शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निराकरण किया जाए। राहत आदि संबंधी प्रकरणों को अनावश्यक लंबित नहीं रखा जाए। ऐसे प्रकरणों में अधिकारी स्वयं मौके पर जांच कर हितग्राही को संतुष्ट करते हुए शिकायत को विलोपित कराए। कलेक्टर ने कहा कि सीधी जिला एक ग्रामीण आबादी वाला जिला है। यहां आगे आकर स्वप्रेरणा से कार्य करने की आवश्यकता है। कई बार हितग्राही अपनी समस्या से अधिकारियों को अवगत नहीं करा पाते हैं। ऐसे में फील्ड भ्रमण के द्वारा लोगों को जागरूक कर समस्याओं को निराकृत किया जा सकता है। कलेक्टर ने विद्यालयों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिए हैैं। सभी विद्यालय समय से संचालित हों तथा विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाए। उन्होने कहा कि भ्रमण के दौरान यदि किसी प्रकार की लापरवाही पायी जाती है तो संबंधित शिक्षकों के साथ-साथ सुपरवाईजरी स्टॉफ के विरूद्ध भी कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। विद्यालयों के सही ढंग से संचालन में सुपरवाईजरी स्टॉफ की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। कलेक्टर ने रैंडम आधार पर फोन लगाकर चर्चा भी की। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक शिकायत की स्वत: समीक्षा करें और उसमें संतुष्टिकारक निराकरण दर्ज कराएं। उन्होंने शिकायतों को एल1 स्तर पर ही संतुष्टिपूर्वक निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में अपर कलेक्टर डीपी वर्मन, उपखंड अधिकारी सिहावल आरके सिन्हा, मझौली एके सिंह, चुरहट राजेश मेहता, गोपद बनास एवं कुसमी सुधीर कुमार बेक, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

Home / Sidhi / कलेक्टर ने की राजस्व एवं शिक्षा विभाग की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो