scriptराष्ट्रीय राजमार्ग की दुर्गति को लेकर कांग्रेसियों ने किया धरना | Congressmen sit on the strike of the National Highway | Patrika News
सीधी

राष्ट्रीय राजमार्ग की दुर्गति को लेकर कांग्रेसियों ने किया धरना

राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपकर सीधी-सिंगरौली मार्ग की मरम्मत कराए जाने की मांग, सीधी-सिंगरौली राष्ट्रीय राजमार्ग में ग्राम कुबरी में किया गया धरना प्रदर्शन

सीधीJan 17, 2020 / 11:30 am

Manoj Kumar Pandey

Congressmen sit on the strike of the National Highway

Congressmen sit on the strike of the National Highway

सीधी। जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में सीधी-सिंगरौली राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 39 अंतर्गत कुबरी में गुरूवार को कांग्रेसियों ने धरना देकर खस्ताहाल राष्ट्रीय राजमार्ग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। सड़क की खस्ता हालत को लेकर कांग्रेसियों का आरोप केंद्र सरकार के ऊपर मढ़ा जा रहा है। कांग्रेसियों का कहना है कि राष्ट्रीय राजमार्ग की दयनीय हालत को लेकर केंद्र में बैठी मोदी सरकार कोई पहल नहीं कर रही है, जिस वजह से सीधी से सिंगरौली मार्ग में आवागमन करने वाले लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।
धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रूद्र प्रताप सिंह बाबा ने कहा कि यह राष्ट्रीय राजमार्ग का शिलान्यास 10 वर्ष पूर्व हुआ था, इसके बाद भी मार्ग की मरम्मत नहीं हो पाई है। वहीं ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन में सीधी जिले की अधिग्रहित भूमि का मुआवजा राशि में भी विसंगति बनी हुई है। किसानों की तरफ से बार-बार शिकायतें आती हैं उसे दूर करने की जिम्मेदारी नहीं हो पा रही है। एक सदस्य को रेल्वे विभाग को रोजगार देने की शर्त पर भी अधिग्रहित की गई जमीन के बाद भी भारत सरकार रेलवे मंत्रालय द्वारा नियमों का उल्लंघन कर बेरोजगारों को रोजगार देने से मना कर दिया गया है। सिंह ने कहा कि भू-स्वामियों को भूमि अधिग्रहण के तहत निर्धारित दर पर अधिग्रहित भूमि का मुआवजा दिलाया जाए एवं प्रभावित परिजनों के एक सदस्य को रोजगार दिलाने के लिए केंद्र सरकार को निर्धारित किया जाए। उन्होने बताया कि जिला सीधी के ग्राम मऊ, बेलहा, कुबरी, भितरी, गजरही के किसानों को रेल लाइन में अधिग्रहित भूमि की धारा 19 में अधिसूचित जमीन का सर्वेक्षण कराया जाकर प्रभावित किसानों को शीघ्र मुआवजा की राशि का भुगतान कराए जाने सहित प्रत्येक परिवार के सदस्यों को रोजगार दिलाया जाए। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष लालचंद्र गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों, गरीबों के साथ अन्याय कर रही है। रेल लाने को लेकर जो हथकंडा अपनाया जा रहा है उसमे भी केंद्र सरकार भू-स्वामियों को अभी तक मुआवजा तक वितरण नहीं करा पाई है। ऐसे में यह माना जा सकता है कि कही न कहीं केंद्र सरकार आम जनता के साथ कुठाराघात करने का काम कर रही है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री ज्ञान सिंह चौहान ने कहा कि केद्र की सरकार जनता को भड़लाने का काम करने में कोई कसर नहीं छोड़ती है। उन्होने कहा कि रेल के मामले में अधिग्रहित की गई जमीन को तत्काल संबंधितों को मुआवजा दिलाना चाहिए लेकिन इसमे भी हीलाहवाली की जा रही है।
ये रहे उपस्थित-
इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजेंद्र सिंह भदौरिया, चिंतामणि तिवारी, आनंद सिंह शेरगांव, महिला कांग्रेस अध्यक्ष बसंती देवी, युकां कांग्रेस अध्यक्ष रंजना मिश्रा, कार्यकारी अध्यक्ष प्रकाश सिंह परिहार, आनंदमंगल ङ्क्षसह, कांग्रेस महामंत्री कुमुदिनी सिंह, अजा कांग्रेस अध्यक्ष आशोक कोरी, किसान कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश मिश्रा, पंकज सिंह, अब्दुल समद, राजबहोर जायसवाल, महेंद्र पांडेय, अरविंद सिंह, परमजीत पांडेय, लालवेंद्र सिंह चौहान, श्रवण सिंह, दान बहादुर सिंह, हरिहर गोपाल मिश्रा, सुरेश प्रताप सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Home / Sidhi / राष्ट्रीय राजमार्ग की दुर्गति को लेकर कांग्रेसियों ने किया धरना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो