कोरोनामुक्त हो चुका सीधी फिर से संकट में

-सेमरिया पुलिस चौकी के पुरूषोत्तमगढ़ गांव में मिला कोरोना पॉजिटिव
-आइसोलेशन वार्ड में किया गया भर्ती, परिवार के सदस्यों को किया गया क्वारंटीन
-दिल्ली से लौटा था व्यक्ति, पुरु षोत्तमगढ़ गांव कंटेनमेंट एरिया घोषित, गांव की सीमाएं सील

By: Ajay Chaturvedi

Published: 21 Jun 2020, 01:38 PM IST

सीधी. जिले में कोरोना संक्रमित पाए गए 17 व्यक्तियों के स्वस्थ होने के बाद कोरोना मुक्त हो चुके सीधी जिले में दो नए कोरोना केस पाए जाने के बाद एक बार फिर जिलेवासी दहशत में आ गए हैं। बता दें कि दो दिन पहले ही खिरखोरी निवासी प्रवासी श्रमिक की चेन्नई से बस से लौटते वक्त मोहनी गांव में मौत हो गई थी। जिला पुलिस व प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम अभी इस युवक के साथ बस से आए अन्य 32 लोगो की तलाश कर ही रहा था कि सेमरिया पुलिस चौकी अंतर्गत पुरुषोत्तमगढ़ गांव में दिल्ली से लौटने वाला एक व्यक्ति भी कोरोना पॉजिटिव घोषित हो गया। ऐसे में प्रशासन ने पुरुषोत्तमगढ़ गांव को कंटेन्मेंट एरिया घोषित करते हुए गांव की सीमाएं सील कर दीं।

दिल्ली से लौटे व्यक्ति की आई कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बीएल मिश्रा ने बताया कि 19 जून को जिले में 2 नए केस कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पहला केस 43 वर्षीय व्यक्ति ग्राम पुरुषोत्तम गढ़ सेमरिया के रहने वाले हैं। वह गत 15 जून को दिल्ली से 6 लोगों के साथ प्राइवेट वाहन से आए थे। इसमें से क्रमश: एक व्यक्ति सतना और 4 रीवा में उतर गए। 16 जून को सायं 5 बजे के लगभग अपने घर पहुंचे, जिसकी सूचना प्राप्त होने पर इनको जीएनएम कोविड केयर सेंटर में 17 जून को भर्ती कर दिया गया और सेंपल लिया गया, जिसकी रिपोर्ट 19 जून को पॉजिटिव पाए जाने पर जीएनएम कोविड हेल्थ सेंटर सीधी में भर्ती करा दिया गया। साथ ही पुरुषोत्तमगढ़ गांव को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है।

चेन्नई से आने वाला श्रमिक भी निकला कोरोना पॉजिटिव, मौत के बाद हुई पुष्टि

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मिश्रा ने दूसरे केस के विषय में बताया कि 18 जून को 21 वर्षीय व्यक्ति चेन्नई से विशेष बस द्वारा 33 लोगों के साथ यात्रा करके आया था। 10 यात्री सीधी पहुंचने के पूर्व ही रास्ते में अलग-अलग स्थानों पर उतरते गए। शेष 23 में से एक की मृत्यु बस में ही हो जाने के बाद बस के ड्राइवर द्वारा खड्डी पुलिस चौकी के पास मोहनी ग्राम में उतार दिया गया था। मृतक का गृह ग्राम खिरखोरी थाना जमोड़ी है। उक्त मृतक युवक का सेंपल कराया गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने पर कोरोना प्रोटोकाल अनुसार दाह संस्कार के लिए भेज दिया गया। शेष 22 यात्री सीधी एवं रामपुर क्षेत्र के बताए गए थे, उनको ट्रेस कर जीएनएम में संस्थागत क्वारंटीन करा दिया गया है।

पुरुषोत्तमगढ़ गांव की सीमाएं सील

कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद पुरुषोत्तमगढ़ गांव को प्रशासन द्वारा कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है। कंटेनमेंट एरिया घोषित किए जाने के गाद गांव के सभी रास्तों पर कंटीले तार लगाने के साथ ही बैरिकेडिंग कर दी गई है। बताया गया कि गांव की ओर जाने वाले तीन मार्ग थे जिन्हें पूरी तरह से सील किया जा चुका है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए रखें सतर्कता और सावधानी-कलेक्टर

कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने नागरिकों को आगाह करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सभी को सतर्कता और सावधानी रखने की आवश्यकता है। यदि कोई व्यक्ति जिले के बाहर से कोरोना प्रभावित स्थानों से वापस आ रहे हैं तो इसकी सूचना प्रशासन को अनिवार्य रूप से दें तथा 14 दिनों के लिए अनिवार्य रूप से होम क्वारंटीन रहें। इस दौरान वे घर के अन्य सदस्यों के संपर्क में भी नहीं आएं। कलेक्टर चौधरी ने कहा कि कोविड-19 के लक्षणों का खुलासा न करना आपके और आपके परिवार के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे व्यक्ति जिन्हें बुखार, सर्दी, खांसी, सांस लेने में तकलीफ हो तो इसकी जानकारी तत्काल जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नंबर 07822-297521 पर उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि जिले में नियमित रूप से सक्रिय निगरानी की जा रही है, ताकि किसी भी संभावित/संदिग्ध संक्रमित की प्रारंभिक स्तर में ही पहचान कर उन्हें उपयुक्त इलाज उपलब्ध कराया जा सके एवं संक्रमण फैलने के खतरे को खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी की सक्रिय सहभागिता से जिले में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। सभी शासन-प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें, स्वयं सुरक्षित रहें और अन्य लोगों को भी सुरक्षित रखें।

फैक्ट फाइल
*अब तक कुल लिए गए सेंपल की संख्या- 2772
*कुल प्राप्त टेस्ट रिपोर्ट की संख्या- 2359
*कुल कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या(पॉजिटिव) 18
*कुल कोरोना एक्टिव केस व्यक्तियों की संख्या- 01
*कुल कोरोना असंक्रमित व्यक्तियों की संख्या(निगेटिव)- 2321
*कुल अमान्य रिपोर्ट की संख्या (रिजेक्ट)- 21
*कुल लंबित रिपोर्ट की संख्या- 413
*स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए गए मरीजों की संख्या-17
*कोरोना संक्रमण के कारण मृत व्यक्तियों की संख्या- 01

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned