scriptमप्र में फिर आंदोलित हो रहे किसान, ये है रणनीति | Farmers, again agitating in Madhya Pradesh, this is the strategy | Patrika News
सीधी

मप्र में फिर आंदोलित हो रहे किसान, ये है रणनीति

उचित मुआवजा की मांग कर रहे गुलाबसागर बांध के डूब प्रभावित किसान, कलेक्टे्रट में डालेंगे डेरा
 

सीधीApr 12, 2018 / 02:52 am

Sonelal kushwaha

Farmers, again agitating in Madhya Pradesh, this is the strategy

Farmers, again agitating in Madhya Pradesh, this is the strategy

सीधी. गुलाबसागर बांध के डूब प्रभावित किसानों ने सेंधवा में महासभा अयोजित की। इस दौरान तय किया गया कि प्रभावित किसान कलेक्ट्रेट में एक सप्ताह का डेरा-डालो, घेरा-डालो आंदोलन करेंगे। मुख्य अतिथि रहे अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय सहसचिव बादल सरोज ने कहा कि इतिहास साक्षी है, जिन लोगों ने संघर्ष किया, उन्हें ही हक मिला है। दुनिया में उनका अस्तित्व भी कायम है, लेकिन जिन्होंने संघर्ष नहीं किया वे चिडिय़ाघरों में रहने लायक हो गए। अमेरिका के रेड इंडियन लोगों का हवाला देकर बताया कि ये अमेरिका के मूल निवासी है, लेकिन संघर्ष नहीं किया तो आज उनका देश दूसरे देश के नाम से जाना जाने लगा और वे लोग चिडिय़ाघर में सहेजने की स्थिति में हैं।
किसान हित नजरअंदाज
उन्होंने कहा, गुलाब सागर बांध के लिए अधिग्रहित जमीन में निश्चित ही किसानों के हित व अधिकार को नजरअंदाज किया गया है। उन्होंने कहा, भू-अर्जन कानून पूरे देश में एक है। उसे किसी प्रदेश का सचिव चुनौती दे यह बेहूदापना है, फिर भी ऐसे आदेशों के चलते किसान और प्रशासन के बीच टकराहट की स्थिति बनी हुई है। इसके लिए संघर्ष की जरूरत है।
यहां भी हुआ किसानों से छल
अध्यक्षता कर रहे क्रांतिकारी मोर्चा के संयोजक उमेश तिवारी ने बताया, जिले में किसानों से लूट व अन्याय यह पहली घटना नहीं है। मझौली के ग्राम भुमका मूसामूड़ी में भी किसानों की जमीन औने-पौने दाम में उद्योगपति को दे दी गई थी, लेकिन लंबे संघर्ष के बाद जीत हुई। आज उस जमीन पर किसान काबिज हैं। इसी तरह संजय टाइगर रिजर्व में भी जबरन विस्थापन किया जा रहा है। वहां भी किसान आंदोलित हैं।
पारदर्शी हो प्रक्र्रिया
मप्र किसान सभा के राज्य उपाध्यक्ष राम नारायणपुर कुररिया ने कहा, किसान लड़ाई लड़ें अधिकार जरूर मिलेगा। जय किसान आंदोलन स्वराज अभियान के जिलाध्यक्ष हर्षवर्धन सिंह तिवारी ने कहा, भू-अर्जन की कार्रवाई किसानों के सहमत से और पारदर्शी होना चाहिए।
इन्होंने भी रखी बात
भाकपा के जिला सचिव सिंगरौली राम लल्लू गुप्ता, सुंदर सिंह बाघेल, जनवादी नौजवान सभा के जिला सचिव इंद्रसेन सोनी, शिव कुमार सिंह, एकता परिषद के सरोज सिंह, रामनरेश कुशवाहा, श्रीपाल सिंह, ज्योति प्रकाश नामदेव, दिनेश यादव, रामा कोल, सरपंच कुसुम कली, बृजेश सिंह व राजकुमार तिवारी ने भी विचार रखे। तहसीलदार अखिलेश मालवीय व पटवारी प्रभाकर नामदेव भी मौके पर पहुंचे।

Home / Sidhi / मप्र में फिर आंदोलित हो रहे किसान, ये है रणनीति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो