गंदगी की चपेट में शहर की शासकीय प्राथमिक अभ्यास शाला कोटहा

गंदगी की चपेट में शहर की शासकीय प्राथमिक अभ्यास शाला कोटहा
Government primary practice of the city in the grip of dirt

Manoj Kumar Pandey | Updated: 06 Oct 2019, 01:34:21 PM (IST) Sidhi, Sidhi, Madhya Pradesh, India

लगातार पत्रचार के बाद भी नहीं की जा रही परिसर की सफाई, विद्यालय परिसर के खाली स्थान को बना लिया गया अघोषित वाहन स्टैंड, गंदगी से बच्चों व स्कूल स्टाफ का स्कूल में रहना हो जाता है मुश्किल

सीधी। स्थानीय शहर के कोटहा मुहल्ले में संचालित शासकीय प्राथमिक अभ्यास शाला कोटहा प्रशासनिक उपेक्षा का शिकार बना हुआ है। विद्यालय में बाउंड्रीवाल के अभाव में विद्यालय परिसर पूरी तरह से गंदगी की चपेट में है। विद्यालय परिसर में व्याप्त गंदगी की दुर्गंध से विद्यालय में शिक्षकों व छात्र-छात्राओं का बैठना मुश्किल रहता है। वहीं गंदगी के कारण बच्चों में संक्रामक बीमारियों के चपेट में आने का खतरा बना हुआ है।
स्कूल प्रबंधन द्वारा विद्यालय में बाउंड्रीवाल निर्माण कराए जाने हेतु कई बार जिम्मेदार अधिकारियों को पत्राचार किया जा चुका है, लेकिन आज तक बाउंड्रीवाल का निर्माण नहीं कराया गया, इसके साथ ही विद्यालय परिसर में व्याप्त गंदगी की सफाई के लिए भी कई बार नगर पालिका को पत्राचार किया जा चुका है लेकिन नियमित रूप से सफाई नहीं कराई जाती है, दर्जनों पत्र लिखने के बाद चार-छ: महीने में एकाध बार सफाई करवा दी जाती है, जिससे छात्र व शिक्षक परेशान रहते हैं।
व्यापारी व मुहल्ले के लोग फेंकते हैं कचरा-
विद्यालय परिसर में बाउंड्रीवाल न होने के कारण स्थानीय व्यापारी व मुहल्ले के लोग विद्यालय परिसर में ही कचरा फेंकते हैं। विद्यालय के शिक्षकों द्वारा मना करने पर विवाद किया जाता है। लगातार कचरा फेंकने से विद्यालय परिसर में कचरे का ढेर लग जाता है और दुर्गंध से शिक्षकों व बच्चों का बैठना मुश्किल हो जाता है।
बना दिया गया अघोषित वाहन स्टैंड-
विद्यालय परिसर में बाउंड्रीवाल न होना एक बड़ी समस्या बना हुआ है। विद्यालय के खाली परिसर में लोगों द्वारा चार पहिया वाहन खड़े कर दिए जाते हैं। मुख्य रूप से मालवाहक छोटे वाहन यहां पर बुकिंग हेतु खड़े किए जाते हैं, जिससे समस्या उत्पन्न हो रही है।
कई बार लिखा जा चुका है पत्र-
विद्यालय परिसर में बाउंड्री न होना एक बड़ी समस्या बनी हुई है। बाउंड्री न होने से स्थानीय मुहल्ले के लोग व व्यापारी यहीं कचरा फेंकते हैं, जिससे यहां कचरे का ढेर लगा जाता है और दुर्गंध से स्कूल में बैठना मुश्किल रहता है। इसके साथ ही विद्यालय के परिसर को अघोषित वाहन स्टैंड बना लिया गया है। बाउंड्री निर्माण हेतु कई बार वरिष्ठट कार्यालय को पत्राचार किया जा चुका है, लेकिन अभी तक बाउंड्री निर्माण नहीं हो सका।
केडी साकेत
प्रधानाध्यापक, शासकीय प्राथमिक अभ्यास शाला कोटहा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned