scriptवाणिज्य कर का छापा 61 लाख की चोरी पकड़ी | GST raid on residence of contractor Jitendra Singh Chauhan | Patrika News
सीधी

वाणिज्य कर का छापा 61 लाख की चोरी पकड़ी

-2017 से चल रहा कारोबार नहीं जमा किया जीएसटी

सीधीNov 10, 2020 / 05:16 pm

Ajay Chaturvedi

जीएसटी का छापा

जीएसटी का छापा

सीधी. स्टेट जीएसटी व वाणिज्यिक कर वृत्त बैढऩ की टीम ने संविदाकार जितेंद्र सिंह चौहान उर्फ डाक्टर के आवास पर छापेमारी कर 61 लाख रुपये की कर चोरी का खुलासा किया है। बताया जा रहा है कि संविदाकार 2017 से कारोबार कर रहा था पर अब तक कर जमा नहीं किया था। जिले के संविदाकारो के यहां जीएसटी का यह दूसरा छापा है। इससे पहले सांसद प्रतिनिधि व रामपुर नैकिन जनपद अध्यक्ष और संविदाकार केडी सिंह के रीवा स्थित आवास पर जीएसटी का छापा पड़ चुका है। लोकायुक्त, ईओडब्ल्यू के बाद जीएसटी की शुरू हुई छापेमारी से जिले में हड़कंप मचा है।
संविदाकार जितेंद्र सिंह चौहान उर्फ डाक्टर के आवास पर छापेमारी के पहले दिन की जांच कार्रवाई में करीब 61 लाख रुपये की कर चोरी पाई गई है। इसके एवज में फर्म संचालक से 20 लाख रुपये के चेक लिए गए हैं। शेष बकाया राशि के एवज में जमीन व जेसीबी के रिकार्ड जब्त किए गए हैं। बकाया कर राशि जमा करने के लिए नोटिस जारी किया गया है। समय पर कर का भुगतान न करने पर कार्रवाई की जाएगी।
बताया जा रहा है कि शहर के उत्तर करौंदिया कृषि विज्ञान केंद्र के पीछे स्थित संविदाकार एवं ग्राम पंचायतों में मटेरियल सप्लाई फर्म संचालक जितेंद्र सिंह चौहान उर्फ डॉक्टर के आवास पर सोमवार की दोपहर संयुक्त टीम द्वारा दबिश दी गई। जांच टीम की माने तो संविदाकर एवं फर्म संचालक जितेंद्र सिंह जो वर्ष 2017 से लेकर अब तक जिले भर के विभिन्न ग्राम पंचायतों में सामग्री की सप्लाई करता रहा। फर्म संचालक ने सप्लाई के एवज में पंचायतों से भुगतान लिया लेकिन फर्म के नाम पर लिए गए भुगतान राशि का अब तक जीएसटी फाइल नहीं किया, जो कुछ जीएसटी फाइल हुआ भी है उसमें भी कुछ त्रुटियां पाई गई हैं जिसे लेकर सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट सतना और सिंगरौली जिले की सयुक्त टीम ने दबिश देकर कार्रवाई की है।
जांच टीम में सहायक आयुक्त राज्य कर अभिनव त्रिपाठी, राज्य कर अधिकारी करूणा माथुर, राज्यकर अधिकारी शांतिभूषण त्रिपाठी, वाणिज्यकर निरीक्षक अखिलेश्वर उपाध्याय, राजकुमार राय, बृजकिशोर सिंह, विजय द्विवेदी, कार्यालय सहायक अभिषेक सिंह, योगेंद्र सिंह, कृष्णकुमार सिंह, ओमप्रकाश एवं सतना एईडी से वाणिज्यकर निरीक्षक एसके गुप्ता आदि शामिल रहे।

Home / Sidhi / वाणिज्य कर का छापा 61 लाख की चोरी पकड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो