scriptप्रतिदिन पहुंच रहे सैकड़ो प्रवासी श्रमिक, पनवार हवाई पट्टी में स्वास्थ परीक्षण के साथ कराया जा रहा भोजन | Hundreds of migrant workers arriving daily, food being provided with h | Patrika News
सीधी

प्रतिदिन पहुंच रहे सैकड़ो प्रवासी श्रमिक, पनवार हवाई पट्टी में स्वास्थ परीक्षण के साथ कराया जा रहा भोजन

कई प्रांतों से पहुंच रहा श्रमिकों का जत्था

सीधीMay 15, 2020 / 09:43 pm

Manoj Kumar Pandey

Hundreds of migrant workers arriving daily, food being provided with h

Hundreds of migrant workers arriving daily, food being provided with h

सीधी। सीधी जिले में प्रवासी मजदूरों का आना लगातार जारी है। हर दिन विभिन्न राज्यों से काफ ी संख्या में मजदूर सीधी पहुंच रहे हैं। गुरुवार को करीब 800 से अधिक मजदूर विभिन्न प्रांतों से सीधी पहुंचे, जिन्हें पनवार हवाई पट्टी पहुंचाने पर जांच की गई, साथ ही पत्तल में भोजन कराया गया।
पनवार हवाई पट्टी का दृश्य देखकर शादी-विवाह के जनवासे जैसा कुछ नजरा नजर आता है, जिस तरह से बारात पहले जनवासा में पहुंचती है और उसके बाद स्वागत सत्कार के बाद उसे घर तक भेजा जाता था। कुछ ऐसे ही हालात जिले में कोरोना को लेकर बना हुआ है, आने वाले लोगों को नाश्ता भोजन कराने के लिए अलग स्थान नियत किया गया है। पनवार हवाई पट्टी में हर घंटे में प्रवासी मजदूरों से भरी बसें पहुंचती हैं और फिर उनकी व्यवस्था में प्रशासनिक अमला लग जाता है। जिस तरीके से हालात बने हुए हैं उससे यही सावित होता है कि अभी प्रवासी मजदूरों का आना जारी ही रहेगा। खास बात यह है कि सीधी जिले में कोरोना वायरस से 4 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके बाद हालात बदले बदले से नजर आ रहे हैं, किंतु बाहर से अन्य राज्य के प्रवासी मजदूर लगातार आ रहे हैं। दूसरे राज्यों से सरकारें उन्हें यहां भेज रही है, सीधी जिले में अब तक करीब रिकॉर्ड के आधार पर 10,000 के आसपास मजदूर पहुंचे हैं जो हवाई पट्टी में बनाई गई व्यवस्था के रिकॉर्ड में दर्ज हैं।
पत्तल में दिया जा रहा भोजन-
जो प्रवासी मजदूर बाहर से आ रहे हैं, उनका स्वास्थ परीक्षण करने के साथ ही जो व्यवस्थाएं मुहैया कराई जा रही हैं, उसमें भी सावधानी बरती जा रही है। पनवार हवाई पट्टी मेंं व्यवस्था की जिम्मेवारी संभाल रहे इंजीनियर आरके मिश्रा के अनुसार प्रवासी मजदूरों को पत्तल में भोजन दिया जा रहा है। दूर-दूर से आने वाले मजदूर इतना भूखे रहते हैं कि लगता है उन्हें कुछ भी खाने पीने को मिल जाए जिसके तहत यहां पहले से ही भोजन तैयार कराने का कार्य जारी रहता है। सुबह से शाम तक खाना दिया जाता है और देर रात आने वाले लोगों को लाई मुरमुरा दिया जाता है। खाना के लिए हमेशा डिस्पोजल की थाली दिखती थी, किंतु पत्तल में भोजन परोसा जा रहा है, जिससे कि इसे साफ ना करना पड़े और नष्ट करने में परेशानी न हो। एक स्थान पर एकत्रित करने के बाद इसमें आग लगा दिया जाता है। प्रशासनिक व्यवस्था के अलावा काफ ी व्यवस्था स्वयं के तौर पर की जा रही है। पीडब्ल्यूडी विभाग के ही कर्मचारी सेवा भाव के साथ कार्य में लगे हुए हैं, निर्धारित समय से काफ ी अधिक समय तक कार्य कर रहे हैं।
सेवा भाव से लगे हैं लोग-
मजदूरों की व्यवस्था के लिए वैसे तो प्रशासनिक लोग ही लगे हैं पर कोरोना के चलते उनमें गजब का सेवा भाव देखने को मिलता है। हर कोई बिना भेदभाव के बिना जात पात पूछे हुए प्रवासी मजदूरों को खाना खिलाने के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं मुहैया कराई जा रही है। सुबह से शाम तक पनवार हवाई पट्टी में ऐसा ही कुछ नजारा दिखाई देता है हर 1 घंटे में मजदूरों से भरी बस पहुंचती हैं।
कई प्रांतों से आ रही बसें-
मजदूरों को लेकर बसे कई प्रांतों से सीधी पहुंच रही है, यहां आने वाली बसों के संबंध में पहले से ज्यादा कुछ जानकारी नहीं होती किंतु जैसे ही गुजरात, महाराष्ट्र अहमदाबाद, हैदराबाद, नासिक, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान व अन्य राज्यों से बसें श्रमिकों को लेकर पहुंचती हैं, उनकी जानकारी दर्ज होती है। अभी तक आधा दर्जन से अधिक प्रांतों से लोग हर दिन बसों से पहुंच रहे हैं जिनका स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद भोजन उपरांत घरों तक रवाना किया जा रहा है।

Home / Sidhi / प्रतिदिन पहुंच रहे सैकड़ो प्रवासी श्रमिक, पनवार हवाई पट्टी में स्वास्थ परीक्षण के साथ कराया जा रहा भोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो