scriptअलीराजपुर व तिनगुड़ी की पिटपास से अवैध रेत निकासी | Illegal sand evacuation from Pitrajpas of Alirajpur and Tinaguri | Patrika News
सीधी

अलीराजपुर व तिनगुड़ी की पिटपास से अवैध रेत निकासी

अलीराजपुर व तिनगुड़ी की पिटपास से अवैध रेत निकासी, पोर्टल बंद होने पर निधिपुरी खदान मे अलीराजपुर की जारी की जा रही टीपी, सीधी से छतरपुर के लिए पंचायत को आवंटित रेत खदान से हो रही सप्लाई

सीधीJan 23, 2020 / 04:17 pm

op pathak

सीधी। पंचायतो को आवंटित रेत खदान मे अनियमितता का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। खदान संचालकों के द्वारा फर्जी पिटपास के सहारे रेत का अवैध कारोवार कर रहे हैं। जिले के मझौली विकासखंड अंतर्गत निधिपुरी गांव मे पंचायत को रेत की खदान आवंटित की गई है, इस खदान मे मनमानी को लेकर आए दिन चर्चा बनी रहती है। जहां खदान संचालक से ग्रामीण परेशान हैं वहीं खदान संचालक के द्वारा अलीराजपुर व सिंगरौली जिले की टीपी वाहन चालकों को पकड़ाई जा रही है। कम पड़े-लिखे या अनपढ़ चालक पिटपास पाने के बाद उसे चेक नहीं कर पाते बल्कि फर्जी पिटपास के सहारे रेत का परिवहन कर रहे हैं। जिस दिन निरीक्षण मे पिटपास पकड़ मे आया तो खदान संचालक के फर्जीवाड़े का भुगतान वाहन चालकों व मालिकों को भुगतना पड़ सकता है।
उल्लेखनीय है कि निधिपुरी मे संचालित रेत खदान रेत नीति के तहत पंचायतो मे हो रहे निर्माण कार्य के लिए आसानी से उपलब्ध कराना उद्देश्य था, किंतु इसके उलट पंचायतो के द्वारा रेत माफियाओं से सांठ-गांठ कर इसे मोटी कमाई का जरिया बना लिए हैं। निर्धारित रेट से ज्यादा कीमत वाहन मालिकों से वसूल कर सैकड़ो किलोमीटर तक रेत परिवहन का पिटपास थमा रहे हैं। विभाग इस मनमानी से वाकिफ होने के बाद भी चुप्पी साधे हुए है।
तिनगुड़ी पंचायत की थमाया जा रहा पिटपास-
निधिपुरी रेत खदान मे अनियमितता की शिकायत सामने आने पर पिटपास जारी करने का पोर्टल बंद कर दिया जाता है। जिस पर खदान संचालक के द्वारा फर्जी तरीके का इजात कर दूसरे पंचायत की पिटपास के सहारे रेत की विक्री के कारोवार मे जुटे रहते हैं। इस फर्जी वाड़े के लिए खदान संचालक के द्वारा सबसे ज्यादा पिटपास तिनगुड़ी ग्राम पंचायत का उपयोग मे लाया जा रहा है। जबकि तिनगुड़ी पंचायत सिंगरौली जिले की देवसर विकासखंड मे स्थित है। २० व २१ जनवरी को तिनगुड़ी ग्राम पंचायत की पिटपास जारी कर खदान संचालक के द्वारा रेत का काला कारोवार किया गया है।
कार्रवाई के बाद भी नहीं रूकी मनमानी-
अभी हाल ही मे ग्रामीणों की शिकायत पर प्रशासनिक अमले के द्वारा खदान मे छापेमारी की गई थी, जहां टूटेन मशीन से रेत उत्खनन सहित अन्य कई अनियमितताएं सामने आई थी, जिस पर कई वाहनों की जप्ती की भी कार्रवाई की गई थी इसके बाद भी खदान संचालक की मनमानी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है।
जनसुनवाई मे ग्रामीणों ने की शिकायत-
खदान संचालक की मनमानी से ग्रामीण भी परेशान हैं। जिसके कारण ग्रामीण एकत्रित होकर २१ जनवरी मंगलवार को जनसुनवाई मे पहुंचकर कलेक्टर से खदान संचालक की मनमानी की शिकायत किए, कलेक्टर के द्वारा ग्रामीणों की शिकायत सुनकर खनिज अधिकारी को जांच के लिए निर्देशित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो