scriptकैरियर काउंसिलिंग योजना­: शिक्षित बेरोजगारों को काउंसलर बनने का मौका | Opportunity to become counselors under Career Counseling Scheme | Patrika News
सीधी

कैरियर काउंसिलिंग योजना­: शिक्षित बेरोजगारों को काउंसलर बनने का मौका

-इच्छुक अभ्यर्थी 27 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

सीधीOct 23, 2021 / 11:03 am

Ajay Chaturvedi

कैरियर काउंसलर (प्रतीकात्मक फोटो)

कैरियर काउंसलर (प्रतीकात्मक फोटो)

सीधी. जिले के स्कूल-कॉलेजों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की काउंसिलिंग के लिए जिला स्तर पर काउंसलर्स नियुक्त किए जा रहे हैं। इसके लिए इच्छुक पात्र अभ्यर्थी 27 अक्टूबर तक रोजगार कार्यलय में आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी जिला रोजगार अधिकारी ने दी है।
जिला रोजगार अधिकारी ने बताया है कि कैरियर काउंसिलिंग योजना के तहत जिले में काउंसलर व विषय विशेषज्ञों के गेस्ट पैनल का गठन किया जाना है। इसके लिए अनिवार्य न्यूनतम योग्यता मनोविज्ञान में परास्नातक उपाधि या पीजी डिप्लोमा निर्धारित की गई है। वहीं विषय विशेषज्ञ के लिए न्यूनतम पात्रता योग्यता मार्गदर्शन के क्षेत्र मे अनुभव सहित किसी भी विषय में डिग्री, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री होना चाहिए। इच्छुक अभ्यर्थी विस्तृत जानकारी के लिए जिला रोजगार कार्यालय से संपर्क कर सकते है। रोजगार अधिकारी ने बताया है कि चयनित अभ्यर्थियों को शासन स्तर से निर्धारित मानदेय का भुगतान किया जाएगा। बताया कि काउंसलर हों या विषय विशेषज्ञ उन्हें नियमित तौर पर स्कूलों व कॉलेजों में जा कर छात्र-छात्राओं को कैरियर संबंधी जानकारी साझा करनी होगी। उनके भीतर छिपी प्रतिभा को पहचान कर उन्हें बताना होगा कि वो किस क्षेत्र में ज्यादा बेहतर काम कर सकते हैं। अपना सौ फीसद दे सकते हैं।

Home / Sidhi / कैरियर काउंसिलिंग योजना­: शिक्षित बेरोजगारों को काउंसलर बनने का मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो