scriptसंजय टाईगर रिजर्व में विदेशी पर्यटकों के लिए होंगे देसी ठाट | Sanjay Tiger Reserve will have countryside for foreign tourists | Patrika News
सीधी

संजय टाईगर रिजर्व में विदेशी पर्यटकों के लिए होंगे देसी ठाट

दो गांव पर्यटकों की दृष्टि से किए जा रहे विकसित, सुविधाएं की जा रही विकसित, ग्रामीण पर्यटन अंतर्गत हेरिटेज विलेज बनाने का कार्य हुआ शुरू, कलेक्टर ने चयनित गांवों को भ्रमण कर लिया निर्माण कार्यों का जायजा, संजय टाईगर रिजर्व के बफर जोन में बसे गांव खोखरा व ठाड़ीपाथर का किया गया है चयन

सीधीFeb 25, 2020 / 01:24 pm

Manoj Kumar Pandey

Sanjay Tiger Reserve will have countryside for foreign tourists

Sanjay Tiger Reserve will have countryside for foreign tourists

सीधी। संजय टाईगर रिजर्व में विदेश पर्यटक देसी तरीके से ठहरेंगे। उनके ठहरने के लिए माटी की दीवार से घर बनाए जा रहे हैं, जिसकी छत देशी घांस-फूंस व छप्पर की होगी। इसके लिए संजय टाईगर रिजर्व क्षेत्र अंतर्गत बफर जोन के दो गांवों का चयन किया गया है, जिसमे खोखरा व ठाड़ीपाथर गांव शामिल हैं, इन गांवों को हेरिटेज विलेज नाम दिया गया है।
बता दें कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए तथा ग्रामीण स्तर पर समुदाय को आजीविका से जोडऩे हेतु समुदाय आधारित ग्रामीण पर्यटन अंतर्गत हेरिटेज विलेज बनाने का कार्य प्रारंभ किया गया है। इस योजना में सीधी जिले के विकासखंड कुसमी अंतर्गत दो ग्रामों खोखरा तथा ठाड़ी पाथर को चिन्हांकित किया गया है तथा ग्राम सुधार समिति सीधी को सहयोगी संस्था बनाया गया है।
लोककला का होगा संरक्षण एवं संवर्धन-
हेरिटेज विलेज में लोककलाओं का भी संरक्षण व संवर्धन किया जाएगा। जिले की लोककला शैला, करमा, अहिराई, गुदुम बाजा सहित अन्य लोक कलाओं को आजीविका से जोडऩे का प्रयाश किया जाएगा। कलेक्टर के भ्रमण के दौरान स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक लोककलाओं की प्रस्तुतियां भी दी गयी। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने उनके कला की सराहना की तथा संबंधित अधिकारियों को उनकी कला को और अधिक निखारने एवं प्रस्तुति योग्य बनाने के लिए आवश्यक सहयोग करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि पर्यटन के विस्तार से लोक कलाओं का भी संरक्षण एवं संवर्धन होगा तथा कलाकारों की आजीविका के अवसरों में वृद्धि होगी।
हितग्राहियों को किया गया है प्रशिक्षित-
मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा ग्रामीण स्तर पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सतत प्रयास किए जा रहें हैं, जिसके लिए हितग्राहियों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ-साथ फ ील्ड भ्रमण भी कराया जा रहा है। इसी क्रम में खोखरा के सरपंच गिरदान सिंह सहित 5 ग्रामीणों को राजस्थान में जोधपुर के पास सालावास गांव का भ्रमण कराया गया है, तथा ठाड़ीपाथर गांव के तीन हितग्राहियों को इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट ग्वालियर से 21 दिवस का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। इसके साथ ही हितग्राहियों को आवश्यक तकनीकी सहायता भी उपलब्ध कराई जा रही है। खोखरा तथा ठाड़ी पाथर में 6-6 होम स्टे निर्माणाधीन है जिसके पूर्ण होते ही जिले की पर्यटन क्षमताओं का विस्तार होगा।
कलेक्टर ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ किया भ्रमण-
मप्र टूरिज्म बोर्ड द्वारा हेरिटेज विलेज के रूप में चयनित गांव खोखरा तथा ठाड़ीपाथर का कलेक्टर रवींद्र कुमार चैधरी द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ रविवार को भ्रमण कर निर्माण कार्यों का जायजा लेते हुए हितग्राहियों से चर्चा की। उन्होंने ग्रामीणजनों से पर्यटन के लिए आवश्यक बातों को साझा किया। उन्होंने कहा कि पर्यटकों द्वारा स्वच्छता पर विश्ेाष ध्यान दिया जाता है। अत: सर्वप्रथम गांव की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए, सभी ग्रामीणजन शौचालयों का उपयोग करें, कचड़े का निष्पादन जैविक पद्धति से किया जाए। उन्होने गांव में नाडेफ निर्माण के निर्देश दिए हैं तथा ग्रामीणजनों को जैविक खेती अपनाने के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को गांव में आवश्यक आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता जैसे गांव तक पहुंच मार्ग, गांव के आंतरिक मार्ग, पेयजल सुविधा, ठोस एवं तरल अपशिष्ट का निपटान, स्वच्छता, सभी घरों में शौंचालय सुविधा, स्ट्रीट लाईट, कृषि, बागवानी तथा सौंदर्यीकरण आदि सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। भ्रमण के दौरान सीईओ जिला पंचायत एबी सिंह, उपखंड अधिकारी कुसमी आरके सिंन्हा सहित संबंधित विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Home / Sidhi / संजय टाईगर रिजर्व में विदेशी पर्यटकों के लिए होंगे देसी ठाट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो