scriptसीधी के इस उत्पाद को मिलेगी नई पहचान | Sidhi major grain product Kodo will get new identity on Madhya Pradesh Foundation Day | Patrika News
सीधी

सीधी के इस उत्पाद को मिलेगी नई पहचान

-एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत हुआ चयन

सीधीNov 01, 2021 / 11:00 am

Ajay Chaturvedi

कोदो

कोदो

सीधी. जिले के प्रमुख उत्पाद कोदो को नई पहचान मिलने जा रही है। ऐसा आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश रोडमैप 2023 के तहत एक जिला एक उत्पाद योजना अंतर्गत संभव हुआ है।

बता दें कि जिला प्रशासन ने जनवरी 2021 से कोदो प्रसंस्करण के प्रयास प्रारंभ किए थे। इसके तहत स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को आत्मा, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के अधिकारियों के साथ अमरकंटक जिला अनूपपुर व डिंडोरी स्थित कोदो प्रसंस्करण इकाईयों के भ्रमण पर भेजा गया था।
लाइवलीहुड बिजनेस इक्यूबेशन सेंटर अमरकंटक के सहयोग से जिले के दो महिला स्व-सहायता समूहों, जय मां दुर्गा स्व-सहायता समूह समरदह, विकास खंड सिहावल और भीम स्व-सहायता समूह टमसार विकास खंड कुसमी की कोदो प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित की गई हैं। इन समूह की महिलाओं को प्रसंस्करण के लिए प्रशिक्षण प्रदान कर तैयार उत्पाद की ब्रांडिंग व आकर्षक पैकेजिंग भी की गई है।
महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के अनुसार मध्य प्रदेश स्थापना दिवस एक नवंबर को आयोजित कार्यक्रम में जिले के अपने कोदो ब्रांड की लांचिंग की जाएगी। इससे न केवल स्व-सहायता समूहों बल्कि इन समूहों से जुडे किसानों को कोदो अनाज का उचित मूल्य और बाजार प्राप्त हेागा। साथ ही जिले के जनजातीय एवं पारंपरिक उत्पाद को एक नई पहचान भी मिलेगी।

Home / Sidhi / सीधी के इस उत्पाद को मिलेगी नई पहचान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो