scriptअस्पताल परिषर की गंदगी पर विफरे कलेक्टर, स्वयं उठाया फावड़ा शुरू की सफाई | Wifre collector, self-raised shovel cleaning on the mess of hospital c | Patrika News
सीधी

अस्पताल परिषर की गंदगी पर विफरे कलेक्टर, स्वयं उठाया फावड़ा शुरू की सफाई

परिषर में बायोमेडिकल वेस्ट मिलने पर सिविल सर्जन के एक माह की वेतन कटौती व क्रिमिनल केश दर्ज किए जाने की नोटिस के निर्देश, सफाई के लिए लगाया नपा अमला, कहा शाम तक पूरी करें सफाई, दुबारा कचरा दिखा तो जिम्मेदारों के विरूद्ध कराई जाएगी एफआईआर, स्वयं घंटो खड़े होकर करवाई जिला अस्पताल परिषर की सफाई, पत्रिका ने उठाया था मुद्दा

सीधीJul 12, 2019 / 08:51 pm

Manoj Kumar Pandey

sidhi news

sidhi news

सीधी। जिला अस्पताल परिषर में व्याप्त गंदगी को लेकर पत्रिका द्वारा खबर के माध्यम से जिम्मेदारों का ध्यान आकृष्ट कराया गया था, लेकिन इस मामले में न तो अस्पताल प्रबंधन ने गंभीरता दिखाई और न ही नगर पालिका के जिम्मेदार अधिकारियों ने, ऐसी स्थिति में शुक्रवार को जिला अस्पताल परिषर मेें पहुंचे कलेक्टर अभिषेक सिंह ब्लड बैंक व रसोंई के बगल से निकलने वाले मार्ग में व्याप्त गंदगी देखकर विफर उठे, उन्होंने अस्पताल प्रबंधन व नपा के जिम्मेदार अधिकारियों को फटकार लगाते हुए स्वयं फावड़ा उठा लिया और सफाई शुरू कर दी। कलेक्टर का गुस्सा देख नपा के जिम्मेदार अधिकारी हरकत में आ गए और सफाईकर्मियों को लगाकर परिषर की सफाई कराना शुरू कर दिया। कलेक्टर ने इस मामले में लापरवाही बरतने पर मौके पर ही जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ.एसबी खरे के एक माह की वेतन कटौती के साथ ही कचरे में बायो मेडिकल वेस्ट मिलने पर सिविल सर्जन पर क्रिमिनल केश दर्ज किए जाने की नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर अभिषेक सिंह ने स्वयं उपस्थित रहकर पूरे परिसर की सफाई कराई। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय वह स्थान है जहां मरीज स्वस्थ होने के लिए आता है। यह आवश्यक है कि जिला चिकित्सालय परिसर पूर्ण रूप से स्वच्छ एवं संक्रमण मुक्त रहे। यह अस्पताल प्रबंधन एवं मरीजों के परिजनों की संयुक्त जिम्मेदारी है कि अस्पताल का परिसर साफ एवं स्वच्छ रहे। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को कड़े निर्देश दिए हैं कि अस्पताल की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखे, अन्यथा की स्थिति मे दोषी अधिकारियों के कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा की यदि इस परिषर में मुझे दोबारा गंदगी दिखी तो जिम्मेदारों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
…तो भिजवा दूंगा जेल-
जिला अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों व उनके परिजनों के लिए खाना बनाए जाने वाले रसोंई के सामने व्याप्त गंदगी देखकर कलेक्टर अभिषेक ङ्क्षसह का पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया, उन्होंने तत्काल रसोंई में कार्य करने वाले कर्मचारियों को बुलाकर फटकार लगाते हुए कहा कि यहां गंदगी क्यों करते हो, इससे मरीजों के भोजन में संक्रमण फैल सकता है, यदि यहां गंदगी करते हो तो सफाई करने की जिम्मेदारी भी आप ही लोगों की है, उन्होंने निर्देश दिए कि यहां गंदगी करने वाले ही इस गंदगी की सफाई करें, और यदि यहां दुबारा गंदगी देखने को मिली तो रसोंई में काम करने वाले लापरवाहों को जेल भिजवा दूंगा।
सिविल सर्जन ने दी सफाई-
कलेक्टर द्वारा कार्रवाई के निर्देश दिए जाने के बाद जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ.एसबी खरे ने जिला अस्पताल परिषर में व्याप्त गंदगी को लेकर सफाई देते हुए कहा कि अस्पताल प्रबंधन के पास महज आठ नियमित सफाई कर्मचारी हैं, जिनसे अस्पताल के अंदर की सफाई कराई जाती है, बाहर की सफाई के लिए नपा को डेढ़ माह में छ: पत्र मेरे द्वारा लिखे गए, लेकिन नपा के सफाईकर्मी इधर झांकने तक नहीं आए, जिससे इस परिषर में गंदगी का अंबार लग गया।

Home / Sidhi / अस्पताल परिषर की गंदगी पर विफरे कलेक्टर, स्वयं उठाया फावड़ा शुरू की सफाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो