scriptजिले में पुत्र की दीर्घायु के लिए महिलाओं ने रखा हलषष्ठी का व्रत, शिव-पार्वती की आराधना कर मांगा आशीर्वाद | Women fasted for the longevity of their son in the district | Patrika News
सीधी

जिले में पुत्र की दीर्घायु के लिए महिलाओं ने रखा हलषष्ठी का व्रत, शिव-पार्वती की आराधना कर मांगा आशीर्वाद

भगवान शिव व माता पार्वती की आराधना कर मांगा आशीर्वाद

सीधीAug 22, 2019 / 06:45 pm

Anil singh kushwah

Women fasted for the longevity of their son in the district

Women fasted for the longevity of their son in the district

सीधी. पुत्र के दीर्घायु एवं उनकी खुशहाली के लिए महिलाओं ने बुधवार को हलषष्ठïी व्रत रखा। व्रत के दौरान महिलाएं भगवान शंकर व माता पार्वती की आराधना कर अपने पुत्र की लंबी आयु की प्रार्थना की। हलषष्ठïी व्रत पर महुआ और दही का प्रसाद घर-घर बांटा गया।
पूजा-अर्चना करने से मिलती है खुशहाली
दिनभर महिलाएं व्रत रखकर अपने पुत्र की लंबी आयु एवं उनकी खुशहाली के लिए भगवान शंकर व माता पार्वती की आराधना की। पूजा-अर्चना के बाद दोपहर को महिलाएं फसही के चावल, महुआ और दही का सेवन किया। हलषष्ठïी व्रत को लेकर बाजार में फसही का चावल मंहगे दामों में बिका। वहीं टोकरी की कीमत में भी खासी वृद्घि देखने को मिली।
ऐसे रखते हैं व्रत
इस पर्व पर फसही के चावल का विशेष महत्व होता है। साथ ही हलषष्ठïी व्रत पर महिलाएं भगवान शंकर एवं पार्वती की कथा सुनी। हलषष्ठïी पर्व को लेकर महुआ और पाड़े को जन्म देने वाली भैंस के दूध से बनी दही का खास महत्व था। जिसके कारण महिलाएं दूध के इंतजाम में कई दिनों से लगी हुई थी।

Home / Sidhi / जिले में पुत्र की दीर्घायु के लिए महिलाओं ने रखा हलषष्ठी का व्रत, शिव-पार्वती की आराधना कर मांगा आशीर्वाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो