102 कोरोना मरीज हुए स्वस्थ, 21 नए संक्रमित

राजस्थान के सीकर जिले में बुधवार को 102 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए। जबकि 21 नए कोरोना मरीज सामने आए।

By: Sachin

Published: 02 Dec 2020, 08:54 PM IST

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में बुधवार को 102 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए। जबकि 21 नए कोरोना मरीज सामने आए। इसके बाद जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 8 हजार 707 तथा स्वस्थ हुए मरीजों का आंकड़ा 7 हजार 103 हो गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि बुधवार को सीकर शहर में 14, पिपराली में तीन तथा फतेहपुर, कूदन, श्रीमाधोपुर तथा दांता ब्लॉक में एक एक कोरोना मरीज सामने आए हैं। जिनका लक्षणों के आधार पर सांवली स्थित कोविड सेंटर व होम आइसोलेशन में उपचार शुरू किया गया है। डॉ चौधरी ने बताया कि संबंधित क्षेत्र में कन्टेनमेंट बनाकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। विभाग की ओर से स्प्रे, सैम्पलिंग व सैनेटाइजेशन की गतिविधि की गई हैं।

1524 एक्टिव मरीज, 1604 नए सेंपल
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में कोरोना के अब 1524 एक्टिव मरीज उपचाराधीन है। जबकि रिकवरी दर 81.58 प्रतिशत है। वहीं बुधवार को लिए सैंपल के बाद 1604 सैंपलों की जांच प्रक्रियाधीन है। विभाग के अनुसार जिले में अब तक 1 लाख 20 हजार 998 सैम्पलों की जांच की गई है। जिनमें से 1 लाख 9 हजार 220 की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है।


गर्भवती महिलाओं व नौनिहालों को लगेंगे टीके

चिकित्सा विभाग की ओर से गुरुवार को चिकित्सा संस्थान व आंगनबाड़ी केंद्रों पर मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा गर्भवती महिलाओं व बच्चों को जीवनरक्षक टीके लगाए जाएंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों व एनएचएम कार्मिकों द्वारा सत्र स्थल पर जाकर ओडीके मोबाइल एप्प के माध्यम से मॉनिटरिंग की जाएगी। वहीं स्वास्थकर्मी कोरोना वायरस के नियंत्रण व रोकथाम की जानकारी के साथ टीकाकरण करेंगे। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. निर्मल सिंह ने बताया कि गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच के साथ हिमोग्लोबिन, वजन, मूत्र, मधूमेह, हाईट, ब्लड प्रेशर तथा पेट की जांच की जाएगी। वहीं नवजात से पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को जीवनरक्षक टीके लगाए जाएंगे।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned