script1117 मजदूर रवाना, आंधी ने फेरा इंतजामों पर पानी | 1117 laborers leave | Patrika News
सीकर

1117 मजदूर रवाना, आंधी ने फेरा इंतजामों पर पानी

सीकर से बिहार के बाद 1117 श्रमिकों को लेकर शुक्रवार को बंगाल के लिए टे्रन रवाना हुई। रात को आए तेज अंधड़ के कारण मजदूरों के लिए स्टेशन के बाहर लगाया गया शामियाना उड़ गया

सीकरMay 29, 2020 / 10:28 pm

Sachin

1117 मजदूर रवाना, आंधी ने फेरा इंतजामों पर पानी

1117 मजदूर रवाना, आंधी ने फेरा इंतजामों पर पानी

सीकर. सीकर से बिहार के बाद 1117 श्रमिकों को लेकर शुक्रवार को बंगाल के लिए टे्रन रवाना हुई। रात को आए तेज अंधड़ के कारण मजदूरों के लिए स्टेशन के बाहर लगाया गया शामियाना उड़ गया। ऐसे में मजदूरों को प्लेटफार्म पर ही एकत्र किया गया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पालना में कमी देखने को मिली। घर जाने के लिए मजदूर धूप में भी खड़े रहे और रवानगी के लिए प्रशासन का अभार जताया। सीकर, झुंझुनूं, चूरू सहित कई जिलों के श्रमिकों को हवड़ा बंगाल भेजने के लिए प्रशासन की ओर से सुबह रेलवे स्टेशन लाया गया। मजदूरों को प्लेटफार्म पर बैठाकर स्क्रीनिंग की गई। बाद में सभी को भोजन व पानी की व्यवस्था कर रवाना किया गया। ट्रेन को जिला कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंहदेव, एडीएम जयप्रकाश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. देवेन्द्र कुमार शर्मा, नगर परिषद सभापति जीवण खां विदाई दी।इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर जयप्रकाश ने बताया कि जो लॉकडाउन के दौरान श्रमिक फसे हुए थे उनकी व्यवस्था करते हुए शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के श्रमिकों को भिजवाया गया है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, उत्तराखण्ड के लोगों को भिजवाया जा चुका है। अब कोई नया रजिस्ट्रेशन प्रवासी श्रमिक करवाता है तो उसकों जिला प्रशासन जयपुर या अजमेर जहां से अगली ट्रेन होगी उनकों वहां से भिजवा दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि रा’य सरकार द्वारा उन्हें नि:शुल्क यात्रा करवाते हुए उनके गंतव्य स्थान तक भिजवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की और से भोजन और पानी की व्यवस्था कर रहे है साथ ही हमें एनजीओ और भामाशाओं, नगर परिषद का सहयोग भी मिल रहा है। जिला कलेक्टर ने बताया कि इस कार्य के लिए राज्य सरकार ने 10 लाख 96 हजार रूपये की राशि का खर्च वहन किया है।

स्वयं सेवी संगठन भी आए आगे

श्रमिकों की सेवा के लिए स्वयंसेवी संगठनों ने भी भूमिका निभाई। श्रमिकों के लिए भोजन व पानी की बोतलों की व्यवस्था नगर परिषद की ओर से की गई थी। वहीं हरिराम बहड़ सेवा संस्थान की ओर से श्रमिकों को नाश्ता (मठरी) का वितरण किया। स्काउट्स ने वितरण में सहयोग किया। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी गरिमा लाटा, धोद उपखंड अधिकारी राजपाल यादव, सीओ सीटी वंदिता राणा, रेलवे स्टेशन अधीक्षक रविकांत चौहला, राजस्व निरीक्षक प्रमोद सोनी भी उपस्थित थे।

दिव्यांग युवतियों की प्रशासन ने की मदद


बंगाल जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन की रवानगी के समय दो दिव्यांग युवतियां और एक युवक भी रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। युवतियों को रात को जयपुर से रवाना होने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन से अहमदाबाद जाना था। लेकिन जयपुर तक जाने का कोई साधन नहीं था। ऐसे में इन्होंने स्टेशन पर उपस्थित अधिकारियों से जयपुर तक भेजने का आग्रह किया। इस पर रेलवे अधिकारियों से चर्चा कर इन्हें भी जयपुर तक भेजा गया। दोनों युवतियों को रेलवे के अधिकारी जयपुर स्टेशन पर उतार कर रात को जाने वाले श्रमिक स्पेशल ट्रेन से रवाना करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो