scriptRailway over bridge News: आगवाड़ी बाइपास पर बनेगा 1550 मीटर लंबा आरओबी | 1550 meter long ROB to be built on Agawadi bypass in Neemkathana | Patrika News

Railway over bridge News: आगवाड़ी बाइपास पर बनेगा 1550 मीटर लंबा आरओबी

locationसीकरPublished: May 23, 2023 10:35:24 am

Submitted by:

Mukesh Kumawat

ROB News नीमकाथाना. आगवाड़ी बाइपास पर आगवाड़ी के पास एलसी-80 पर आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज) railway over bridge का जल्द निर्माण शुरू होगा।

bridge

bridge

railway over bridge नीमकाथाना. आगवाड़ी बाइपास पर आगवाड़ी के पास एलसी-80 पर आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज) का जल्द निर्माण शुरू होगा। हालांकि नीमकाथाना जिला को अपने पूरे अस्तित्व में आने में थोड़ा समय लग रहा हो, लेकिन विकास धड़ल्ले से किए जा रहे हैं जिसमें सड़क मार्ग, चिकित्सा, शिक्षा क्षेत्र आदि शामिल हैं। केन्द्र व राज्य सरकार दोनों ही नीमकाथाना क्षेत्र पर मेहरबानी दिखा रही है। कुछ दिनों पहले राज्य सरकार ने सिरोही-खेतड़ी एसएसबी 13 नई बाइपास की क्षेत्रवासियों को सौगात दी थी। सोमवार को आगवाड़ी फाटक पर बनने वाले आरओबी की 60 करोड़ की वित्तीय मंजूरी जारी होने से क्षेत्र में खुशी की लहर है।
हनुमानगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 2050 करोड़ की लागत से 6 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं एवं 7 रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें सीकर जिला के नीमकाथाना आगवाड़ी बाइपास पर बनने वाला आरओबी भी शामिल है। विधायक सुरेश मोदी ने कहा कि कस्बे की गांव ढाणियों को सड़कों से जोड़ा जा रहा है वहीं कस्बे के चारों तरफ बाइपास होने व आगवाड़ी फाटक पर आरओबी बनने से क्षेत्र का विकास तो होगा ही साथ ही वाहन चालकों को भी सुविधाएं मिलेगी।
डीएफसीसी ट्रेक बनने के दौरान बाइपास पर बनाए गए आरयूबी (रेलवे अंडर ब्रिज) से क्षेत्र की जनता परेशान है। क्षेत्र माइनिंग जोन के कारण इधर से दिनभर हजारों लोडिंग वाहन गुजरते हंै, ऐसे में उनको आरयूबी से निकलने में समस्या होती है। वहीं बारिश के दौरान आरयूबी में पानी भर जाने से रास्ता ब्लॉक हो जाता है, जिससे ग्रामीण व वाहन चालक परेशान होते हैं। हैवी वाहन 2-3 दिन सड़क किनारे खड़े रहने को मजबूर रहते हैं, जब तक आरयूबी से पानी नहीं निकाल दिया जाता है। ऐसे में सूत्रों के अनुसार आमजन को राहत देने के लिए आगामी तीन माह में आरओबी का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
आरओबी 1550 मीटर लंबा व साढ़े दस मीटर चौड़ा होगा। साथ ही दोनों तरफ फुटपाथ व नीचे दोनों तरफ सर्विस रोड बनाई जाएगी। साथ ही आरयूबी भी संचालित रहेगा। ताकि राहगीरों व वाहन चालकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। वहीं आरयूबी के लिए विभाग के पास पहले से ही 30 मीटर अधिग्रहित जमीन है। करीब एक हेक्टेयर जमीन और अवाप्त करने की कार्य योजना चल रही है। नीमकाथाना व इसके आसपास गांवों दो तरफ बन रही बाइपास व एक तरफ पहले से बनी हुई बाइपास से कस्बे के चारों तरफ रींग रोड हो जाएगी। इससे दूर दराज जाने वाले वाहन चालक बाहर की बाहर ही अपने गंतव्य की ओर निकल जाएंगे, जिससे शहर जाम से मुक्त हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो