पंचायत चुनाव के लिए 259 ने ठोकी ताल, नामांकन में भूले कोरोना

सीकर/पलसाना. गांवों की सरकार के चुनाव के पहले चरण के लिए शनिवार को नामांकन का शोर-शराबा रहा। पहले चरण में पिपराली पंचायत समिति क्षेत्र की 26 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंच के लिए नामांकन हुआ। यहां सरपंच के लिए 259 प्रत्याशियों ने नामांकन फार्म भरे हैं।

By: Sachin

Updated: 20 Sep 2020, 10:12 AM IST

सीकर/पलसाना. गांवों की सरकार के चुनाव के पहले चरण के लिए शनिवार को नामांकन का शोर-शराबा रहा। पहले चरण में पिपराली पंचायत समिति क्षेत्र की 26 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंच के लिए नामांकन हुआ। यहां सरपंच के लिए 259 प्रत्याशियों ने नामांकन फार्म भरे हैं। नामांकन के दौरान दावेदारों के समर्थकों के साथ आमजन में काफी उत्साह रहा। इस दौरान निर्वाचन आयोग की ओर से कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए जारी की गई गाइडलाइन के कायदे कदम-कदम पर टूटते हुए नजर आए। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि ग्राम पंचायत कोलिड़ा में सरपंच पद के लिए 17, धर्मशाला में 14, बेरी में आठ, तारपुरा आठ, गुंगारा में छह, दौलतपुरा व दादिया में 11-11, कटराथल दस, सिंहासन में छह, कुड़ली में 12, भादवासी में छह, शिवसिंहपुरा में 11, राधाकिशनपुरा में पांच, गोकुलपुरा में 16, मलकेडा में 11, बाजौर में नौ, चैनुपरा में छह, पिपराली में 15, कुशलपुरा में 11, रघुनाथगढ़ में 16, पुराहित का बास में छह, पलासरा में नौ, सकराय में पांच, श्यामगढ़ में 11, राजपुरा में छह, जुराठड़ा में 13 अभ्यर्थियों ने पर्चे दाखिल किए है। रविवार को ग्राम पंचायतों की चुनावी तस्वीर साफ होने के साथ प्रचार अभियान जोर पकड़ेगा।

नांमाकन फॉर्मो की जांच आज

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नाम निर्देशन पत्रों की जांच रविवार सुबह दस बजे से, नाम वापसी दोपहर तीन बजे तक व चुनाव चिन्हों का आवंटन भी रविवार को होगा। मतदान 28 सितम्बर को सुबह साढ़े बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक होगा। मतगणना ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी। उपसरपंच का चुनाव 29 सितम्बर को होना प्रस्तावित है।


समर्थकों में देखने को मिला उत्साह
नामांकन के दौरान प्रत्याशियों के साथ समर्थकों को जाने की अनुमति नही दी गई। ऐसे में ज्यादातर रिर्टर्निग अधिकारियों के कक्ष में प्रत्याशी अकेले ही नामांकन दाखिल करने पहुंचे। हालांकि बाहर समर्थकों का हुजूम लगा रहा। इस दौरान लोग प्रत्याशियों के हार जीत के समीकरण भी निकालते रहे।

पुलिस ने जीप को किया सीज
श्यामगढ़ में नामांकन केन्द्र सामने बार-बार चक्कर लगा रही एक जीप को पुलिस ने सीज किया है। थानाधिकारी घासीराम मीणा ने बताया कि श्यामगढ़ मतदान केन्द्र बाहर एक जीप बार-बार चक्कर लगा रही थी। बाद में उसे रोककर कागजात जांच करने पर ना तो जीप के कागजात मिले और ना ही चालक के पास लाईसेंस मिला। बाद में जीप को सीज कर थाने में खड़ा करवा दिया गया है।


घूंघट में नजर आई आधी आबादी

नामांकन के दौरान महिलाओं ने भी पंच-सरपंच के लिए नामांकन दाखिल किए। कई पंचायतों में सरपंच पद के लिए महिला सीट आरक्षित होने से सरपंची के लिए महिलाओं ने नामांकन दाखिल किए। इस दौरान महिलाएं घूंघट में ही नामांकन दाखिल करने पहुंची। कई जगहों पर वार्ड पंचों के लिए भी महिलाओं ने नामांकन दाखिल किए। इस दौरान महिलाएं समूहों में भी घूंघट निकालकर ही बैठी नजर आई।


आंकड़ों का गणित:
सबसे ज्यादा दावेदार:

कोलिड़ा ग्राम पंचायत: 17
गोकुलपुरा: 16

रघुनाथगढ़: 16
पिपराली: 15

जुराठड़ा: 13


सबसे कम दावेदार:
सकराय: 05

राधाकिशनपुरा: 05
राजपुरा: 06

पुरोहित का बास: 06
चैनपुरा: 06

गुंगारा: 06
सिंघासन: 06

भादवासी: 6

इनका कहना है
पिपराली पंचायत समिति क्षेत्र की 26 ग्राम पंचायतों में नामांकन का कार्य शनिवार को शांतिपूर्वक हो गया है। सरपंच पद के लिए 259 ने नामांकन फार्म दाखिल किए है। रविवार को नाम वापसी के बाद चुनावी तस्वीर साफ हो जाएगी। चुनाव की तैयारी लगभग पूरी है।

जयप्रकाश, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, सीकर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned