script3 कोविड सेंटर फुल, रात भर परेशान हुए मरीज | 3 covid center full in sikar | Patrika News
सीकर

3 कोविड सेंटर फुल, रात भर परेशान हुए मरीज

सीकर. जिले में लगातार बढ़ते कोरोना पॉजिटिव के आंकड़े ने चिकित्सा विभाग की चुनौती बढ़ा दी है। रविवार को 111 मरीज आने के बाद जिले के कोविड सेंटर पूरी तरह भर गए। ऐसे में मरीजों कोविड सेंटर में काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ा।

सीकरAug 10, 2020 / 01:01 pm

Sachin

बड़ी खबर: राजस्थान में यहां कोरोना मरीजों ने रास्ता जाम कर किया प्रदर्शन, पुलिस जाप्ते के साथ पहुंचा प्रशासनिक अमला

बड़ी खबर: राजस्थान में यहां कोरोना मरीजों ने रास्ता जाम कर किया प्रदर्शन, पुलिस जाप्ते के साथ पहुंचा प्रशासनिक अमला

सीकर. जिले में लगातार बढ़ते कोरोना पॉजिटिव के आंकड़े ने चिकित्सा विभाग की चुनौती बढ़ा दी है। रविवार को 111 मरीज आने के बाद जिले के कोविड सेंटर पूरी तरह भर गए। ऐसे में मरीजों कोविड सेंटर में काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ा। इधर, लगातार पॉजिटिव आने के बाद भी जिला प्रशासन ने कोई सख्त फैसला नहीं लिया है। सांवली, खाटूश्यामजी और खंडेला में कोविड सेंटर बने हुए हैं। जिनकी क्षमता पिछले तीन दिन में लगभग पूरी हो चुकी है। ऐसे में रविवार को पॉजिटिव की संख्या बढने के कारण अब चिकित्सा विभाग के सामने सभी मरीजों को कोविड सेंटर में रख पाना मुश्किल हो गया। ऐसे में रात भर पॉजिटिव मरीजों को लिए एम्बुलेंस भटकती रही। लिहाजा अब प्रशासन के सामने बिना लक्षणों वाले मरीजों को होम आइसोलेशन में भेजने के अलावा कोई विकल्प ही नहीं बचा। चिकित्सकों ने बताया कि प्रशासन की ओर से गाइडलाइन के बावजूद बिना लक्षणों वाले मरीजों को होम आइसोलेट नहीं करने से ही यह परेशानी बढी है।

यूं रहा पॉजिटिव का आंकडा
सीकर जिले में कोरोना का पहला पॉजिटिव 20 मार्च को जयपुर में एयरपोर्ट पर मिला था। जिले 14 अप्रेल तक दो पॉजिटिव आए। 15 अप्रेल से 3 मई तक चार पॉजिटिव आए। चार मई से 17 मई तक 33 पॉजिटिव, 18 मई से 31 मई तक 168 पॉजिटिव, एक जून से 30 जून तक 349 पॉजिटिव, एक जुलाई से 31 जुलाई तक 497 पॉजिटिव, एक अगस्त से 8 अगस्त तक 287 पॉजिटिव मिले है।

न दुकान खोलने का समय न मास्क की चिंता
पिछले एक माह से कोरोना के बढते मामलो के बावजूद प्रशासन की ओर से ढिलाई बरती जा रही है। दुकान खोलने या बंद करने का समय तो निर्धारित कर दिया लेकिन उसकी पालना नहीं हो रही है। निर्धारित समय के बाद भी दुकानें खुली रहती है। पॉजिटिव आने वाले घरों की निगरानी के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। पूरे जिले में महज तीन कोविड सेंटर ही निर्धारित किए है नए कोविड सेंटर के लिए न तो स्टॉफ को प्रशिक्षण दिया गया और न ही जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोई व्यवस्था की गई। ऐसे में एक बार अब लोगों ने प्रशासन की ओर से सख्ती बरतने की मांग की है।

श्रीमाधोपुर में तीन बैंक कर्मचारी सहित 44 पॉजिटिव
श्रीमाधोपुर। ब्लॉक में रविवार को 44 लोग कोरोना पॉजिटिव आए है जिसमें एक ही वार्ड के 24 लोग हैं। इनमें में भी एक ही परिवार के 22 लोग शामिल है जो नगर पालिका के सफाई कर्मचारी के परिवार के हैं। कस्बे के वार्ड 1 में 1, 3 में 2, 4 में 2, 6 में 1, 14 में 1, 18 में1, 21 में 24 व बैंक के 3 तीन कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव आये हैं। वहीं रींगस में 6, नांगल नाथूसर में भी एक कोरोना संक्रमित मिला है। बीसीएमओ डॉ. जेपी सैनी ने बताया कि चिकित्सा विभाग ने संपर्क में आए परिवार के लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे है। श्रीमाधोपुर ब्लाक में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 146 हो गई है जिसमें से दो की मौत हो गई है।

लोसल में एक ही परिवार के सात पॉजिटिव
लोसल. कस्बे के कोरोना ने अपने पैर पसार लिए हैं। । रविवार को जारी हुई रिपोर्ट में एक ही परिवार के सात लोग पॉजिटिव आये है। सीएचसी प्रभारी डॉ. अशोक वर्मा ने बताया कि तीन अगस्त को एक 80 वर्षीय वृद्ध की संदिग्ध अवस्था में मृत्यु हो गई थी। जिसके बाद परिवार के लोगों की जांच की गई। जिसमें से 7 लोग पॉजिटीव आये है। रविवार को पॉजिटिव आए लोगों मे एक 72 वर्षीय वृद्धा सहित 11 साल का लड़का, 14 साल की लड़की भी शामिल है। सभी लोगों को खाटू के सांवली केन्द्र में भिजवाया गया है। शुक्रवार को भी इसी परिवार में एक व्यक्ति पॉजिटीव मिला था। परिवार में तीन अगस्त को वृद्ध की मृत्यु के बाद कई लोग दाह संस्कार में तो कई लोग बैठक में गए थे। ऐसे में इन सभी लोगों की जानकारी नहीं जुटाई जा सकती है। इनमें से एक व्यक्ति संक्रमित हुआ तो हालात खराब हो जाएंगे।

दुबई जा रहा युवक निकला कोरोना पॉजिटिव
पलसाना, कस्बे में दुबई जा रहे एक युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रिपोर्ट आने के बाद उसे खंडेला स्थित कोरोना अस्पताल भिजवाया गया है। चिकित्सा अधिकारी डॉ महेन्द्रसिंह हरितवाल ने बताया कि कस्बे के वार्ड चार निवासी एक 35 वर्षीय युवक ने दुबई जाने से पहले सीकर के कोरोना जांच करवाई थी। रविवार को आई रिपोर्ट में युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। रिपोर्ट आने के बाद उसे खंडेला स्थित कोरोना अस्पताल भिजवाया गया है।

कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग की मौत
कूदन ब्लॉक के गांव श्यामपुरा के 75 वर्षीय बुजुर्ग की रविवार को सीकर शहर के निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। बुजुर्ग कोरोना पॉजीटिव था। इसके अलावा फतेहपुर कस्बे के वार्ड 15 के 68 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति की घर पर मृत्यु हुई है। उसकी मृत्यु शनिवार को घर पर हुई। जिसकी रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव आई। जिले में रविवार को 371 सैम्पल लिए गए। 812 सैम्पल की रिपोर्ट बकाया है।

बैंककर्मी पॉजिटिव
खंडेला। इलाके में निजी बैंक में काम करने वाले ऋण वितरण अधिकारी सहित दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिससे संक्रमण का दायरा बढ गया। सभी पॉजिटिव को गणेश धाम स्थित कोविड सेंटर में भर्ती किया गया।

Home / Sikar / 3 कोविड सेंटर फुल, रात भर परेशान हुए मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो