scriptनए साल तक 36 हजार बेरोजगारों को मिलेगा सरकारी नौकरी का तोहफा | 36 thousand unemployed will get the gift of government job | Patrika News
सीकर

नए साल तक 36 हजार बेरोजगारों को मिलेगा सरकारी नौकरी का तोहफा

प्रदेश में दो बड़ी परीक्षाएं होने से बेरोजगारों को नए साल में नौकरी का तोहफा मिलना लगभग तय हो गया है।

सीकरOct 26, 2021 / 11:20 am

Sachin

Reet 2021 : प्रशासन की सख्ती के बीच अभ्यर्थियों का अनुशासन, देखें ये तस्वीरें...

कैंची से काटी हाथों की आस्तीन…पाली शहर के एक परीक्षा केंद्र में प्रवेश करती अभ्यर्थी के हाथों की आस्तीन को कैंची से काटती महिला पुलिसकर्मी।

सीकर. प्रदेश में दो बड़ी परीक्षाएं होने से बेरोजगारों को नए साल में नौकरी का तोहफा मिलना लगभग तय हो गया है। पिछले लगभग ढाई साल से रीट और पटवार भर्ती परीक्षाएं लगातार टल रही थी। दोनों परीक्षाएं पांच-पांच बार स्थगित भी हो गई थी, लेकिन अब दोनों परीक्षाएं होने से युवाओं को तय समय पर परिणाम जारी होने की आस भी बंध गई है। रीट परीक्षा के बाद राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आंसर की भी जारी कर दी है। फिलहाल आपत्ति मांगी जा रही है। इस महीने के आखिर तक बोर्ड की ओर से फाइनल आंसर की भी जारी होनी की संभावना है। वहीं पटवार भर्ती की भी अगले महीने तक आंसर की जारी होने की संभावना है। इन दोनों परीक्षाओं में 15-15 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। जानकारों का कहना है कि रीट और पटवार भर्ती के जरिए 36 हजार से अधिक युवाओं को अगले साल में नौकरी मिलना तय है। इससे 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षक व साढ़े पांच हजार से ज्यादा पटवारी मिलेंगे।


ग्रामसेवक भर्ती: इस साल होगी पहले चरण की परीक्षा

प्रदेश में रीट व पटवार के बाद ग्रामसेवक भर्ती में सबसे ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। ईडब्ल्यूएस आरक्षण व कोरोना की वजह से इस भर्ती की विज्ञप्ति भी दो साल तक उलझी रही। इस साल पहले चरण की परीक्षा होने की संभावना है। आठ लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे।

आरएएस प्री: साढ़े छह लाख होंगे शामिल

इस महीने में राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आरएएस प्री परीक्षा होनी है। इसमें करीब साढ़े छह लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। वहीं छात्रावास अधीक्षक भर्ती की विज्ञप्ति भी दिवाली से पहले आने की आस है।

कम्प्यूटर शिक्षक: जल्द विज्ञप्ति अनलॉक होने की आस
प्रदेश में पहली बार लगभग दस हजार पदों पर कम्प्यूटर शिक्षकों की भर्ती होनी है। इसके लिए दो बार घोषणा हो चुकी है और परीक्षा एजेंसी का भी निर्धारण हो चुका है। लेकिन अभी तक भर्ती की विज्ञप्ति जारी नहीं हुई है। दिवाली तक विज्ञप्ति जारी होने पर इस भर्ती की नए साल में परीक्षा होने की आस है।


एक्सपर्ट व्यू: अगले दो साल में सबसे ज्यादा नौकरियां

प्रदेश में सबसे ज्यादा नौकरियां चुनावी साल में ही मिलती है। पिछली सरकार के समय भी आखिर के दो साल में 90 हजार से ज्यादा युवाओं को नौकरी मिली थी। इस साल रीट, पटवार, ग्रामसेवक, कम्प्यूटर शिक्षक, विद्युत निगम सहित कई विभागों की लंबित भर्तियां होने, फिर परिणाम और नौकरी चौथे साल में मिलने की संभावना नजर आ रही है। शेष भर्तियों के परिणाम सरकार के पांचवें साल में आएंगे।
महिपाल सिंह, एक्सपर्ट, सीकर

Home / Sikar / नए साल तक 36 हजार बेरोजगारों को मिलेगा सरकारी नौकरी का तोहफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो