कोरोना के आंकड़ों में गड़बड़ी, कम केस बता रहा विभाग!

राजस्थान के सीकर जिले में स्वास्थ्य विभाग कोरोना के आंकड़ों में हेरफेर के सवालों से घिर गया है। सीएमएचओ डा. अजय चौधरी के अनुसार जिले में रविवार को कोरेाना के 39 नए मरीज मिले।

By: Sachin

Updated: 11 Apr 2021, 11:03 PM IST

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में स्वास्थ्य विभाग कोरोना के आंकड़ों में हेरफेर के सवालों से घिर गया है। सीएमएचओ डा. अजय चौधरी के अनुसार जिले में रविवार को कोरेाना के 39 नए मरीज मिले। जिनमें सीकर शहर व कूदन ब्लॉक के एक-एक, खण्डेला व लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के चार-चार, नीमकाथाना व पिपराली ब्लॉक के छह-छह, श्रीमाधोपुर क्षेत्र के सात और फतेहपुर व दांता ब्लॉक के पांच-पांच नए कोरोना पॉजीटिव मरीज शामिल है। जबकि जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी इस रिपोर्ट से इतर अकेले खाटूश्यामजी सीएचसी से ही रविवार को 16 नए मरीज मिलने की जानकारी सामने आई है। इससे पहले शनिवार को भी जिला स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े श्रीमाधोपुर से मिले पॉजिटिव मरीजों की संख्या से मेल खाते नहीं मिले। शनिवार को श्रीमाधोपुर सीएचसी से 17 कोरोना मरीज मिलने की जानकारी के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में यह संख्या महज दो दशाई गई थी। ऐसे में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग पर आंकड़ों में खेल करने का आरोप लगने लगा है।

इसलिए भी उठे सवाल
मामले में स्वास्थ्य विभाग का तर्क है कि दैनिक बुलेटिन में सुबह की रिपोर्ट ही शामिल की जाती है। बाकी दिन की रिपोर्ट अगले दिन के बुलेटिन में शामिल होती है। लेकिन, इस तर्क की बिना पर भी आंकड़ों की गफलत खत्म नहीं होती है। क्योंकि इसे भी सही मान लिया जाए तो शनिवार के श्रीमाधोपुर ब्लॉक के 17 पॉजिटिव केस रविवार के आंकड़ों में शामिल होते। लेकिन, जिला स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में रविवार को भी श्रीमोधोपुर में कुल सात मरीज ही बताए गए। लिहाजा कोरोना के ग्राफ में गड़बड़ी की आशंका यहां भी गहरा रही है।

सही रेकॉर्ड हो पेश
कोरोना के आंकड़ों में गड़बड़ी की आशंका की ये बानगीभर है। यदि पिछले सारे रेकॉर्ड खंगालें तो इसमें और भी बड़ा खेल सामने आ सकता है। सवाल है कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी प्रदेश में अपने जिले की छवि बनाए रखने के लिए तो ऐसा नहीं कर रहे? मामले में निष्पक्ष जांच व सही रेकॉर्ड पेश करने की मांग भी उठने लगी है।

खाटूश्यामजी में 16 पॉजिटिव

खाटूश्यामजी. स्वास्थ्य विभाग की ओर से 84 सैंपल में 16 जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें एक पार्षद की परिजन भी शामिल है। सीएचसी प्रभारी डॉ. गोगराज सिंह निठारवाल ने बताया कि रविवार को आई रिपोर्ट में 6 महिलाओं सहित 16 कोरोना संक्रमित पाए गए है, जिनमें 10 खाटूश्यामजी के है। जिसमें एक 90 साल की वृद्धा भी शामिल है। एक लाडपुर, एक बधाल और एक झामावास का है। श्याम नगरी की बात करें तो मेले से लेकर अब तक यह आंकड़ा 92 तक पहुंच गया है। इनमें 26 स्वस्थ भी हो गए है। रविवार को टीम ने 45 लोगों के सैंपल लिए। सीएचसी प्रभारी ने कस्बे के वार्ड सात में 31 मार्च 2021 के बाद अब तक सात पॉजिटिव आने पर संक्रमण फैलने की आशंका जताई और प्रशासन से कस्बे वार्ड सात को कंटेनमेंट जोन घोषित कर कार्रवाई की मांग की है।

9 हजार 924 हुए कुल पॉजिटिव
जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या अब 9 हजार 924 हो चुकी है। जिनमें से 9 हजार 472 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, एक्टिव मरीजों की बात करें तो यह संख्या अब 348 हो गई है।

कोविड अस्पताल का निरीक्षण
पिछले साल कोरोना के पीक के दौरान रही पॉजिटिविटी रेट अप्रेल के महज 11 दिन में आने से प्रशासन सतर्क हो गया है। इन दिनो हर पांचवा व छठा व्यक्ति पॉजिटिव आने से चिकित्सकों की चिंता बढ गई। स्टॉफ को एलर्ट कर दिया गया। जिसके तहत कल्याण अस्पताल के पीएमओ डा अशोक चौधरी और सांवली कोविड अस्पताल के प्रभारी डा देवेन्द्र दाधीच ने सांवली कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में आक्सीजन सप्लाई, आक्सीजन कंस्ट्रेटर, रेमेडेसिवर इंजेक्शन सहित अन्य दवाओं की आपूर्ति देखी गई। साथ ही कल्याण अस्पताल में कोविड क्लिीनिक अलग से शुरू कर दिया गया है। जिससे आईएलआई के मरीजों के सैम्पल लिए जा सके।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned