कोरोना की जंग में देशभर से 44 हजार हेल्थ वर्कर उतरेंगे मैदान में


मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखा पत्रर

By: Ajay

Published: 06 Apr 2020, 05:43 PM IST

सीकर. कोरोना से चल रही जंग में अब हेल्थ वर्कर भी योद्धा बनकर मैदान में उतरेंगे। यदि देश के सभी राज्यों ने इस पैटर्न को अपनाया तो आगामी पांच दिन में देश को लगभग 44 हजार हेल्थ वर्कर्स की फौज मिलेगी। इस संबंध में ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है। पत्र में बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से सभी राज्यों में स्किल डवलपमेंट के जरिए हेल्थ वर्कर की एक बड़ी टीम देशभर में तैयार है। उन्होंने माना कि इस युद्ध में चिकित्सकों का साथ देने के लिए भी एक टीम चाहिए। इस संबंध में मंत्रालय की ओर से जल्द सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से वीसी के जरिए चर्चा भी की जाएगी।

वर्कर्स के नाम व मोबाइल नंबर भी दिए
मंत्रालय ने सभी राज्यों को हेल्थ वर्कर की सूची भी सौंपी है। इसमें हेल्थ वर्कर के नाम व मोबाइल नंबर की भी सूची है। सभी जिलों के कलक्टरों को यह सूची भेजी जा रही है। कलक्टर अपने जिले की स्थिति के हिसाब से हेल्थ वर्कर्स की सेवाएं ले सकेंगे।

छह महीने से एक साल का प्रशिक्षण
ग्रामीण विकास विभाग व स्किल इंडिया की ओर से देशभर में 30 हजार से अधिक स्किल डवलपमेंट सेंटर्स का संचालन किया जाता है। इसमें लगभग 295 से अधिक तरह की ट्रेड में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है। कोरोना के युद्ध में उतरने वाले हेल्थ वर्कर ने छह महीने से एक साल का प्रशिक्षण लिया हुआ है।


किस राज्य में कितने हेल्थ वर्कर
राजस्थान: 1714
आन्ध्रप्रदेश: 3508
अरुणाचल प्रदेश: 27
असम: 3040
छत्तीसगढ़: 1674
गुजरात: 808
हरियाणा: 402
हिमाचल प्रदेश: 832
जम्मू-कश्मीर: 994
झारखंड: 1939
मध्यप्रदेश: 1580
महाराष्ट्र: 2575
पंजाब: 563
उत्तरप्रदेश: 3736
उत्तराखंड: 390

एक्सपर्ट व्यू:
सरकार के इस नवाचार से स्वास्थ्य की डोर देशभर में मजबूत होगी। इसके अलावा सरकार प्रशिक्षित चिकित्सकों की सेवाएं लेकर ग्रास रूट पर अपनी तैयारी को और बेहतर कर सकती है। इसके लिए सरकार को नियमों में थोड़ा बदलाव करने की आवश्यकता है।
वेदप्रकाश बेनीवाल, स्वास्थ्य विशेषज्ञ

Ajay Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned