ऐसा अनूठा शिविर जिसमें 2 हजार 116 लोगों ने किया महादान और बदले में पाया सुरक्षा उपकरण

ऐसा अनूठा शिविर जिसमें 2 हजार 116 लोगों ने किया महादान और बदले में पाया सुरक्षा उपकरण

Vinod Singh Chouhan | Publish: Sep, 09 2018 02:06:56 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

सीकर/नीमकाथाना. जीवन अमूल्य है। इस बात को नीमकाथाना शहर ने बखूबी समझा और शनिवार को ‘रक्तदान महादान’ के इस मंगल कार्य में हर खासो आम ने हिस्सा लिया।


सीकर/नीमकाथाना. जीवन अमूल्य है। इस बात को नीमकाथाना शहर ने बखूबी समझा और शनिवार को ‘रक्तदान महादान’ के इस मंगल कार्य में हर खासो आम ने हिस्सा लिया। इस रक्तदान की सबसे खास बात यह थी कि जीवन बचाने की इस मुहिम में इंसानियत ने किसी जाति विशेष का मुंह नहीं देखा। शिविर में हर समुदाय के लोगों ने बढ़चढकऱ हिस्सा लिया। खेतड़ी रोड दा-रॉयल पैलेस में हनुमान सेवा समिति की ओर लगाए गए रक्तदान शिविर में रात आठ बजे तक 2116 यूनिट रक्तदान किया गया। 3 हजार के पार हुए रजिस्ट्रेशन के बाद अंत में कई रक्तदाताओं को यंू ही लौटना पड़ा। सुबह खेड़ा वाले बालाजी महाराज की महाआरती के बाद रक्तदान शुरू हुआ। शिविर में कुल सात अस्पताल की ब्लड बैंकों ने रक्त संग्रहण किया। जिसमे जयपुर के पांच अस्पताल व सीकर के दो अस्पताल शामिल थे। शिविर में लोग अपने परिवार के साथ रक्तदान किया। तो युवतियां भी पीछे नहीं रही।
हनुमान सेवा समिति ने रक्तदान शिविर में इस बार लोगों की सुरक्षा और पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए लेकर प्रत्येक रक्तदाता को सुरक्षा के लिए हेलमेट और पर्यावरण संरक्षण के लिए एक पौधा दिया। महिलाओं और युवतियों में इतना जोश था कि टोली की टोली में रक्तदान करने पहुंची। सीमा मित्तल ने बताया कि अग्रवाल महिला मंडल की एक दो सदस्यों को छोड़ सभी महिलाओं ने रक्तदान किया। बड़ी बात ये है कि वातानुकूलित हॉल में रक्तदाताओं को कोई समस्या नहीं हुई। समिति ने दो हॉल में रक्तदान की व्यवस्था कर रखी थी। इसके अलावा बाहर लॉन में टैंट लगाकर कुर्सियां की
व्यवस्था थी।


सीएम के पास रखेंगे मांग
पिछले कई दिनों से कपिल अस्पताल में ब्लड बैंक खुलवाने की उठ रही मांग शिविर में खूब चर्चा का विषय रही। राजस्थान पत्रिका शहरवासियों की इस मांग को लगातार प्रकाशित करती आ रही है। शिविर में पहुंचे सैनिक कल्याण बोर्ड अध्यक्ष प्रेम सिंह ने समिति को आश्वासन दिया कि 22 सितंबर को नीमकाथाना आ रही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सामने मुख्य रूप से ब्लड बैंक खुलवाने की मांग की जाएगी।

पहुंचे संगठन
शिविर में रक्तदान करने के लिए संगठन के लोग एक साथ पहुंचे। जिसमे बंशिया ऑटो मोबाइल के मनोज बंशिया ने बताया कि कंपनी के 20-25 कर्मचारियों ने रक्तदान किा। इसके अलावा टीम, मिशन परिवर्तन, सरस्वती ग्रुप एज्यूकेशन, बाबा नारायणदास, अग्रवाल समाज, थोक व्यापार, कपड़ा व्यापार, लक्ष्मण नवयुवक मंडल, वीनस गु्रप,कृष्णा माईंस, ग्राम सेवक संघ, वरदा कॉलेज सहित शहर के सामाजिक संगठन व निजी, सरकारी स्कूलों व कॉलेजों के लोग रक्तदान करने पहुंचे। शिविर में जयुपर के एसएमएस, दुर्लबजी,पुष्पा देवी,शांति देवी व सीकर के एसके अस्पताल व जैन ब्लड बैंक ने रक्त संग्रहण किया।
शिविर में सैनिक कल्याण बोर्ड अध्यक्ष प्रेम सिंह बाजौर, पालिका अध्यक्ष त्रिलोक दीवान, पूर्व विधायक रमेश खंडेलवाल, प्रतिपक्ष नेता महेन्द्र गोयल, पूर्व पालिका अध्यक्ष केशव देव मोदी, दोलम गोयल, महेश मेगोतिया, सुंदमल सैनी, सुमित मोदी, करण सिंह बोपिया, व्यापार महासंघ अध्यक्ष रामगोपाल मेगोतियां, पाटन प्रधान संतोष गुर्जर, गिरधारी पंसारी सहित शहर के हजारों लोग उपस्थित थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned