scriptआधार बन रहा है नन्हे बच्चो की शिक्षा में अड़चन , सरकारी योजनाओं से बढ़ रही अभिभावकों की परेशान | aadhar card important in school admission | Patrika News
सीकर

आधार बन रहा है नन्हे बच्चो की शिक्षा में अड़चन , सरकारी योजनाओं से बढ़ रही अभिभावकों की परेशान

वहीं आंकड़ों की माने तो राज्य में 5 साल से कम उम्र के केवल 19 फीसदी बच्चों के ही आधार कार्ड बने हैं

सीकरJan 16, 2018 / 03:03 pm

vishwanath saini

sikar patrika news
सीकर. सरकारी योजनाओं में आधार नंबर को अनिवार्य करने के बाद अब स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया में भी यह जरूरी होगा। राज्य में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से सम्बद्ध सभी निजी स्कूलों में प्ले ग्रुप से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को बिना आधार कार्ड के प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। गौरतलब है कि अधिकांश स्कूलों में इसी महीने में प्ले-गु्रप या नर्सरी कक्षा में प्रवेश शुरू हो जाएंगे। कुछ स्कूलों में प्रवेश प्रकिया शुरू भी हो चुकी है। वहीं आंकड़ों की माने तो राज्य में 5 साल से कम उम्र के केवल 19 फीसदी बच्चों के ही आधार कार्ड बने हैं। बच्चों के आधार नहीं बने होने के कारण जहां अभिभावक परेशान हैं, वहीं स्कूल संचालक सीबीएसई के नियमों का हवाला देते हुए एडमिशन देने में असमर्थता जाहिर कर रहे हैं।
कार्ड बनवाने के सेंटर भी घटे
केंद्र सरकार ने शुरुआत में आधार कार्ड बनाने के लिए प्रदेश में 38 हजार की जनसंख्या पर एक आधार कार्ड सेंटर शुरू किया था। लेकिन, पिछले वर्ष अगस्त माह में इनकी संख्या घटा दी गई। प्रदेश में पहले करीब 18 हजार आधार सेंटर संचालित थे, लेकिन अब 1200 से भी कम रह गए हैं। इस कारण अब आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों को लम्बा इंतजार करना पड़ा रहा है। इतना ही नहीं पंजीकरण के भी एक सप्ताह बाद आधार नम्बर मिल रहा है।
ऑनलाइन में बिना आधार आगे नहीं बढ़ेगी प्रक्रिया
अधिकांश निजी स्कूलों में प्रवेश प्रकिया ऑनलाइन ही है। ऑनलाइन प्रकिया में सबसे पहले बच्चे का आधार नंबर भरना पड़ रहा है। जब तक विकल्प में आधार नंबर भरा नहीं जाएगा, तब तक आवेदन प्रकिया आगे नहीं बढ़ेगी।
प्रदेश में इतने आधार कार्ड

कुल जनसंख्या-

कुल लोग 7,68,02,294

आधार कार्ड 6,56,44,580

प्रतिशत 85.5%

पांच साल से कम आयु के बच्चे

कुल 81,72,765

आधार कार्ड 15,71,264
प्रतिशत 19.2%

यूं कम किए आधार कार्ड सेंटर
-पहले प्रदेश में 18 हजार आधार सेंटर थे संचालित
-प्रदेश में 17 हजार आधार सेंटर्स पर लटके ताले
-अब महज 1184 आधार सेंटर हो रहे संचालित
-सीकर में 120 की जगह 95 सेंटर हो रहे संचालित

– प्ले ग्रुप में बच्चे का एडमिशन करवाना है। एडमिशन करवाने गए तब पता चला कि आधार नंबर देना होगा। बच्चे का आधार कार्ड नहीं बना हुआ। इतने कम समय में आधार कार्ड कहां से लाएं।
रमेश सोनी, अभिभावक

-नर्सरी कक्षा में भी प्रवेश में बच्चे व माता-पिता दोनों का आधार जरूरी कर दिया है। बच्चे का आधार कार्ड नहीं बना हुआ। एडमिशन में दिक्कत आ रही है।
रीता चौधरी, अभिभावक

Home / Sikar / आधार बन रहा है नन्हे बच्चो की शिक्षा में अड़चन , सरकारी योजनाओं से बढ़ रही अभिभावकों की परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो