scriptशिक्षामंत्री के जिले में 10 साल में भी दूर नहीं हुआ तकनीकी शिक्षा का ग्रहण | Accepted technical education in 10 years even in Education's district | Patrika News
सीकर

शिक्षामंत्री के जिले में 10 साल में भी दूर नहीं हुआ तकनीकी शिक्षा का ग्रहण

सीकर. शिक्षा नगरी में स्थित 565 सैकंडरी व सीनियर सैकंडरी सरकारी स्कूलों में स्थापित होने वाली आइसीटी लैब की मुहिम दस साल बाद भी अधूरी हैं।

सीकरApr 24, 2019 / 12:51 pm

Vinod Chauhan

sikar news

शिक्षामंत्री के जिले में 10 साल में भी दूर नहीं हुआ तकनीकी शिक्षा का ग्रहण


रविन्द्र सिंह राठौड़

सीकर. शिक्षा नगरी में स्थित 565 सैकंडरी व सीनियर सैकंडरी सरकारी स्कूलों में स्थापित होने वाली आइसीटी लैब की मुहिम दस साल बाद भी अधूरी हैं। समसा के अधिकारियों की लापरवाही के चलते वित्तीय स्वीकृति मिलने के बावजूद जिले की कई स्कूलों में विद्यार्थियों का आइसीटी लैब का सपना पूरा नहीं हुआ। 10 जनवरी 2019 में इन स्कूलों में लैब के लिए वित्तीय स्वीकृति निकली थी। लेकिन समसा अधिकारियों ने समय पर जयपुर परिषद को वित्तीय स्वीकृति नहीं भेजी। समसा के अधिकारी ने वित्तीय स्वीकृति जारी होने की तिथि बताने में भी संकोच कर रहे है। उनका कहना है इस तिथि को कोई स्वीकृति जारी नहीं हुई।
शिक्षामंत्री के क्षेत्र में लैब की स्थिति
वर्तमान शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने पूर्व कार्यकाल में विधायक कोष से बेटियों के कम्प्यूटर लैब के लिए राशि जारी की थी। शहीद नेमीचंद राजकीय बालिका माध्यमिक स्कूल खुड़ी बड़ी में 29 सितंबर को 25:75 योजना के तहत आइसीटी लैब की स्वीकृत हुई। उसके बाद 10 जनवरी को वित्तीय स्वीकृती भी जारी हो गई। लेकिन समसा के अधिकारियों ने समय पर तकनीकी प्रस्ताव जयपुर परिषद को नहीं भेजे। इसके चलते 7 महीने बाद भी स्कूल में लैब स्थापित नहीं हुई। समसा के अधिकारियों की इसी लापरवाही के कारण आज भी बेटियां कम्प्यूटर सीखने का इंतजार कर रही है। यदि जनवरी माह में कम्प्यूटर लैब तैयार हो जाती तो स्कूल में शानदार नामांकन अभिवृद्धि होने के आसार थे।
तकनीकी खामी में उलझे 15 लैब
जिले में आइसीटी लैब के लिए 25 प्रतिशत राशि भामाशाह व जनप्रतिनिधियों के कोष तथा 75 प्रतिशत राशि परिषद की ओर से जारी होती है। इस योजना के पहले चरण में 1172 के तहत 69 स्कूलों में लैब तैयार हो गए। लेकिन उसके बाद दूसरे चरण में 5051 के तहत 108 में 5 अक्टूबर 2018 को आइसीटी लैब की वित्तीय स्वीकृती जारी होने के बावजूद 15 स्कूलों में तकनीकी खामी के चलते आज दिन तक लैब स्थापित नहीं हुए।
इनका कहना है:
565 में से 391 स्कूलों में आइसीटी लैब स्थापित हो चुके है। 93 स्कूलों में लैब के इंस्टोलेशन का काम चल रहा है। 30 स्कूलों में लैब की स्वीकृति प्रक्रियाधीन है। लैब का काम पहले पांच फेज में चला। पहले फेज में 113, दूसरे में 92, तीसरे में 104, चौथे में 22 और पांचवें फेज में एक इन सभी फेजों में स्वीकृत लैब तैयार है।
बबलेश धींवा,
कार्यक्रम अधिकारी, समसा सीकर

Home / Sikar / शिक्षामंत्री के जिले में 10 साल में भी दूर नहीं हुआ तकनीकी शिक्षा का ग्रहण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो