scriptराजस्थान में आज 11 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारी | According to weather report, it will rain in Rajasthan | Patrika News
सीकर

राजस्थान में आज 11 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारी

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर बुधवार को भी जारी रहेगा। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के 11 जिलों में बादल गरज के साथ बरसेंगे।

सीकरMay 25, 2022 / 11:02 am

Sachin

राजस्थान में आज 11 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारी

राजस्थान में आज 11 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारी

it will rain in Rajasthan. सीकर. राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर बुधवार को भी जारी रहेगा। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के 11 जिलों में बादल गरज के साथ बरसेंगे। तेज हवाओं का दौर भी जारी रहेगा। इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने येलो अलर्ट (Yellow alert) जारी किया है। मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं व मेघ गर्जन के साथ बरसात होने की संभावना है। जिसका असर 11 जिलों में रहेगा। हालांकि इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। जिसके साथ गर्मी में भी तेजी महससू होगी।

इन जिलों में बरसात के आसार (today weather forecast)
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को पूर्वी राजस्थान के 11 जिलों में सूंटों के साथ हल्की बरसात (Rain in rajasthan) होगी। जिनमें पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारां, धौलपुर, चित्तौडगढ़़, दौसा, जयपुर, करौली, टोंक, सवाई माधोपुर व झालावाड़ जिले में शामिल हैं। जहां वज्रपात के साथ हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहने के आसार हैं।

लौटेगी लू, बढ़ेगी गर्मी
इधर, पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने के साथ प्रदेश में गर्मी भी फिर लौटेगी। जिसका असर पश्चिमी राजस्थान में आज से शुरू हो जाएगा। तापमान में बढ़त के साथ शुक्रवार से लू चलना भी शुरू हो जाएगी। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार 27 मई को पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर तथा 28 मई को बीकानेर ,जैसलमेर व बाड़मेर जिले से लू चलने की संभावना है।

27 से फिर हो सकती है बरसात, नया पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रीय
इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट ने भी बुधवार को राजस्थान में छिटपुट बरसात की भविष्यवाणी की है। रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में हल्की बरसात हो सकती है। इसके बाद प्री मानसूनी गतिविधियां कम हो जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार हालांकि 27 मई से प्रदेश में फिर एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रीय होने की भी संभावना बन रही है। लेकिन, ये नया पश्चिमी विक्षोभ कमजोर रहने की संभावना है। जिससे प्रदेश के कुछेक इलाकों में ही छिटपुट बरसात हो सकती है। बाकी प्रदेश में गर्मी का असर कायम रहेगा।

Home / Sikar / राजस्थान में आज 11 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो