राजस्थान में शीतलहर की चेतावनी, नमी बढ़ी, गिरा तापमान

(Rajasthan Weather Forecast) राजस्थान में सर्दी का असर फिर तेज होगा। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में शीतलहर की चेतावनी जारी की है।

By: Sachin

Published: 24 Jan 2021, 08:55 AM IST

सीकर. राजस्थान में सर्दी का असर फिर तेज होगा। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में शीतलहर की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने के चलते प्रदेश में शीतलहर व कोहरे का दौर फिर शुरू हो सकता है। जिससे ठंड फिर प्रचंड हो सकती है। इधर, प्रदेश के शेखावाटी इलाके में आज तापमान में हल्की गिरावट दर्ज हुई है। फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केंद्र में शनिवार को जो तापमान दस डिग्री था वह आज लुढ़ककर 8.7 डिग्री तक पहुंचा मिला।

वातावरण में नमी ने बढ़ाई ठंड छाया हल्का कोहरा
शेखावाटी में रविवार को सर्दी का असर पिछले दो दिनों के मुकाबले ज्यादा है। इसकी वजह तापमान में नमी है। जो 89 फीसदी तक दर्ज हुई है। 8 से 10 किमी रफ्तार की हवाओं के साथ सुबह अंचल के कई इलाकों में कोहरा भी छाया रहा। जिसका असर ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा रहा। ओस की बूंदों से फसलें भी नम रही। हालांकि साढ़े आठ बजे बाद धूप भी खिली। लेकिन, तेजी नहीं होने व सर्द हवाओं की वजह से वह बेअसर नजर आ रही है।


शीतलहर की चेतावनी
मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि कम तीव्रता के पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से फिलहाल राज्य के ज्यादातर स्थानों पर दिन का अधिकतम तापमान औसत से दो से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया जा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में उत्तरी पाकिस्तान और आस-पास के क्षेत्र में समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर से 4.5 किलोमीटर के बीच स्थित है। पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद उत्तरी हवाओं का असर तेज हो जाएगा। जिसके कारण अगले 48 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री की गिरावट होगी। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी राजस्थान के शेखावटी संभाग के जिलों में 25, 26, 27 जनवरी के दौरान न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज होने के आसार हैं। अगले 24 से 48 घंटे के दौरान झुंझुनू, सीकर, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू व नागौर जिलों में शीत व अति शीत लहर चलने की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही इस दौरान इन जिलों के अलावा जयपुर, टोंक, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर व जोधपुर जिलों में घने कोहरे की चेतावनी दी गई है।

Weather forecast

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned