scriptखतरनाक हुआ कोरोना, 12 घंटे में ही दम तोड़ रहे मरीज | Corona became dangerous, patients dying in 12 hours | Patrika News
सीकर

खतरनाक हुआ कोरोना, 12 घंटे में ही दम तोड़ रहे मरीज

(Corona became dangerous, patients dying in 12 hours) कोरोना वायरस अब ज्यादा खतरनाक होता जा रहा है। संक्रमित करने के बाद यह मरीज की 12 घंटे में ही जान ले रहा है।

सीकरDec 02, 2020 / 12:42 pm

Sachin

खतरनाक हुआ कोरोना, 12 घंटे में ही दम तोड़ रहे मरीज

खतरनाक हुआ कोरोना, 12 घंटे में ही दम तोड़ रहे मरीज

(Corona became dangerous, patients dying in 12 hours) सीकर. कोरोना वायरस अब ज्यादा खतरनाक होता जा रहा है। संक्रमित करने के बाद यह मरीज की 12 घंटे में ही जान ले रहा है। खास बात ये है कि मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी वायरस तेजी से मरीज को मौत की और धकेल रहा है। सीकर जिले में ऐसे कई मामले सामने आए हैं। चिकित्सकों का कहना है कि एक बार पॉजिटिव आने के बाद कोरोना मरीज रिपोर्ट कुछ समय बाद ही निगेटिव आ रही है। लेकिन, इसके बाद भी उसमें लक्षण बने रहते हैं और महज 12 घंटे में कोरोना के लक्षण इतनी तेजी से बढते हैं कि मरीज के अचानक सांस लेने में बहुत ज्यादा परेशानी होने लगती है। इसके बाद शरीर के अन्य अंगों तक आक्सीजन नहीं पहुंच पाती और मरीज की मौत हो जाती है।

थ्री लेयर अटैक
सीकर मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर के अनुसार सर्दी के सीजन में बुजुर्गों के लंग्स वैसे ही कम काम करते हैं। ऐसे में सर्दी और कोरोना का संक्रमण इन मरीजों की स्थिति खराब कर सकता है। दिसम्बर माह में 35 प्रतिशत तक मरीज बढ जाते हैं। ऐसे में इन मरीजों को विशेष तौर पर सावधानी बरतने की जरूरत है।


निजी अस्पताल हो सकेगा निशुल्क टेस्ट
कोरोना के बढ़ते मरीज और सेम्पलिंग व्यवस्था को मजबूत करने के लिए चिकित्सा विभाग ने निजी अस्पतालों को सेंपल लेने के लिए अधिकृत किया है। लेकिन इन अस्पतालों को पहले एक से ज्यादा लैब टेक्निशियन को प्रशिक्षित करवा कर पंजीयन करवाना होगा। इसके बाद सरकार की ओर से इन पंजीकृत अस्पतालों को जांच किट व पीपीई किट उपलब्ध करवाया जाएगा। सैम्पल लेने वाले लैब टेक्निशियन को रोजाना एक किट दिया जाएगा। इसके बाद वे मरीज का सेम्पल ले सकेंगे। जिसकी जांच के लिए मरीज से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह जांच निशुल्क होगी।

आज यहां कोरोना जांच के सैम्पल
सीकर शहर में राजकीय हिन्दी विद्या भवन स्कूल, वार्ड 24 के होम्योपैथिक हॉस्पिटल, राजेंद्र आयुर्वेद हॉस्पिटल, पिपराली रोड समर्थपुरा राजकीय स्कूल, मितल हॉस्पिटल, वात्सल्य हॉस्पिटल, वीके जैन हॉस्पिटल तथा सांवली अस्पताल में बुधवार को सैम्पल लिए जाएंगे। इसके अलावा पिपराली, बेरी, तारपुरा, रैवासा, फतेहपुर व रामगढ के सरकारी अस्पताल तथा जीवन सुरक्षा हॉस्पिटल, लोसल, खूड, बानूडा के सरकारी अस्पताल, गोगावास और करनीपुरा में लगने वाले शिविर स्थल, खण्डेला, जाजोद और गुरारा व श्रीमाधोपुर ब्लॉक के डाबावाली, आभावास, सरगोठ, नागल, अजीतगढ, श्रीमाधोपुर और रींगस सरकारी अस्पताल, लक्ष्मणगढ, नेछवा और गाडोदा, पाटन व दलपतपुरा , झीगर छोटी और नागवा के सरकारी अस्पताल सैम्पल लिए जाएंगे। सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी समय में सैम्पल लिए जाएंगे।

Home / Sikar / खतरनाक हुआ कोरोना, 12 घंटे में ही दम तोड़ रहे मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो