scriptकोरोना जंग: नया कोविड सेंटर व 24 घंटे का वॉर रूम बनाया | Corona fight: New Covid Center and 24-Hour War Room Built | Patrika News
सीकर

कोरोना जंग: नया कोविड सेंटर व 24 घंटे का वॉर रूम बनाया

सीकर. जिले में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने नया कोविड केयर सेंटर बनाने के साथ नया वॉर रूम शुरू किया है।

सीकरApr 20, 2021 / 12:07 pm

Sachin

कोरोना जंग: नया कोविड सेंटर व 24 घंटे का वॉर रूम बनाया

कोरोना जंग: नया कोविड सेंटर व 24 घंटे का वॉर रूम बनाया

सीकर. जिले में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने नया कोविड केयर सेंटर बनाने के साथ नया वॉर रूम शुरू किया है। कोविड सेंटर के लिए पालवास रोड स्थित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावास भवन को अधिग्रहित कर स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया गया है। जबकि नया वॉर रूम कलेक्ट्रेट में स्थापित किया गया है। जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने वॉर रूम में 24 घंटे कर्मचारी व अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। वार रूम के प्रभारी अधिकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर धारा सिंह मीणा और सहायक प्रभारी अधिकारी राकेश लाटा को बनाया गया है। जिसमें आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में सप्ताह के सात दिन काम होगा। यहां 01572 251008 पर फोन कर संपर्क किया जा सकेगा।


किसानों का बनेगा शिड्यूल, कुम्भ मेलार्थियों की होगी जांच
जन अनुशासन पखवाड़ा शुरू होने के साथ टूटे नियम कायदों के बाद प्रशासनिक तंत्र सक्रिय हो गया है। जिला कलक्टर ने सोमवार को वीसी के माध्यम से सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को गृह विभाग की ओर से भेजी गई गाइड लाइन की पालना करवाने के लिए कड़ाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत कृषि उपज मंडियों में किसानों की भीड़ कम करने के लिए क्षेत्रवार किसानों का शिड्यूल बनाया जाएगा। साथ ही 21 व 25 अप्रेल को होने वाली शादियों के दौरान कड़ी नजर रखी जाएगी। इसके लिए मैरिज होम संचालकों को पाबंद भी किया गया है। जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने 45 साल से अधिक आयु के लोगों को टीकाकरण स्थल पर आने जाने की अनुमति होने की जानकारी देते हुए कहा कि द्वितीय डोज के लिए रजिस्टे्रशन की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। इस समय द्वितीय डोज के गेप को पूरा करने पर विशेष ध्यान दिया जाए। शादी समारोह के दौरान कफ्र्यू की तर्ज पर ही कार्रवाई की जानी है। जिन बड़े कस्बों में नगर पालिका नहीं है। वहां पंचायत के माध्यम से कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने सभी पुलिस अधिकारियों को शादी वालों की सूची बनाने और उनके वहां बीट कांस्टेबल को भेजकर मास्क लगाने, बार-बार हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनाएं रखने की हिदायत के साथ वीडियों रिकॉर्डिंग करवाने के निर्देश दिए।

सर्वे के लिए बनाई टीम, शिक्षकों का रहेगा सहयोग
जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि घर-घर जाकर किए जा रहे सर्वे के दौरान पंचायतों में माइक्रो कन्टेन्मेंट जोन बनाए। सर्वे के लिए आशा, एएनएम, पंचायतीराज व अन्य विभागों के कार्मिकों की टीम बनाई जाए। वहीं महाराष्ट्र, गुजरात, केरल व अन्य राज्यों से आने वालों और विशेष तौर से कुंभ के मेले से आए लोगों की सैम्पलिंग करवाने के निर्देश दिए। मॉनिटरिंग व सर्वे के कार्य में शिक्षकों का भी सहयोग लेने के निर्देश दिए। शिक्षक व अन्य विभागों के कार्मिक उपखंड अधिकारी के निर्देशानुसार कार्य करेंगे।

पॉजिटिव के घर तक पहुंचाएंगे दवा
जिले में होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की निगरानी की व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा। जिसके तहत जिन पंचायतों में कोरोना पॉजीटिव केस आ रहे है, उनकी मैपिंग करवाई जाएगी। पंचायतों में माइक्रो कन्टेन्मेंट जोन बनाए में सर्वे के लिए आशा, एएनएम, पंचायतीराज व अन्य विभागों के कार्मिकों की टीम बनाई जाएगी। ये टीम पॉजीटिव केस की चैकिंग के साथ दवा सप्लाई और उनके मूवमेंट पर भी नजर रखने के निर्देश। साथ ही लक्षण नजर आने वाले लोगों के स्थानों का चयन कर सैम्पलिंग करवाई जाएगी।

Home / Sikar / कोरोना जंग: नया कोविड सेंटर व 24 घंटे का वॉर रूम बनाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो