scriptकोरोना का डर ऐसा कि नाप कर बैठा रहे परीक्षा में | Corona's fear is such that he is sitting in the exam | Patrika News
सीकर

कोरोना का डर ऐसा कि नाप कर बैठा रहे परीक्षा में

पहले 24 थे लेकिन अब 12 परीक्षार्थी बैठ रहे एक कमरे में ।
परीक्षार्थियों के बीच की दूरी एक मीटर की गई ।

सीकरMar 18, 2020 / 06:16 pm

Gaurav

सीकर. कोरोना वायरस के चलते विभिन्न परीक्षाओं के लिए सरकार ने आदेश दिया की परीक्षार्थियों को एक-एक मीटर के फासले पर बैठाया जाए।

सीकर. कोरोना वायरस के चलते विभिन्न परीक्षाओं के लिए सरकार ने आदेश दिया की परीक्षार्थियों को एक-एक मीटर के फासले पर बैठाया जाए।

सीकर. परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए जहां बोर्ड सख्ती नहीं कर सका वहां यह काम कोरोना ने कर दिखाया। संक्रमण से बचाव के लिए एहतियातन बोर्ड परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों के बीच की दूरी एक मीटर कर दी गई है। बुधवार को सभी केन्द्रों पर इस आदेश का सख्ती से पालन किया गया। गौरतलब है कि सिर्फ बोर्ड परीक्षा को ही अनुमति दी गई है जबकि स्थानीय परीक्षाएं स्थगित कर स्कूल माह के अंत तक बंद कर दिए गए हैं।

तलाशा गया इंची टेप
शहर के बोर्ड परीक्षा केन्द्रों पर इस एडवाइजरी की पालना के लिए इंची टेप तलाशा गया। दो परीक्षार्थियों की टेबिल के बीच एक मीटर की दूरी नापी गई। जिसके बाद ही परीक्षार्थियों को बिठाया गया। बता दें कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए विभिन्न निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने में प्रशासन लगा हुआ है, जो काफी कठिन भी साबित हो रहा है।

एक कमरे में अब 12 परीक्षार्थी
कोरोना के चलते अब सामान्यत: एक कमरे में 12 परीक्षार्थी ही बैठाए जा रहे हैं। अब परीक्षा कक्ष काफी खुला-खुला हो चुका है। इस नए बदलाव की शिक्षा विभाग में काफी चर्चा भी है।

क्या वीक्षक रख रहे हैं दूरी!
परीक्षार्थियों के मुताबिक कोरोना के भय से वीक्षक नकल को लेकर पहले जैसी सख्ती नहीं बरत रहे हैं। नाम ना प्रकाशित करने की शर्त पर छात्रों ने बताया कि वीक्षक प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका बांटने के बाद कक्ष में कम ही चक्कर लगा रहे हैं, बल्कि एक ही स्थान पर खड़े रहते हैं। हालांकि कुछ छात्र व विभाग इससे मनाही भी करते हैं।

296 केन्द्रों पर 1.07 लाख परीक्षार्थी
जिले में बोर्ड परीक्षाएं 296 केन्द्रों पर हो रही हैं। इन केन्द्रों पर कुल एक लाख सात हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा अप्रेल माह तक होंगी। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर विभाग और राज्य सरकार सजगता बरत रहे हैं।

Home / Sikar / कोरोना का डर ऐसा कि नाप कर बैठा रहे परीक्षा में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो